ताज़ा खबर
 

IPL 2020 आज से: रन बनाने में विराट कोहली नंबर 1 तो विकेट का रिकॉर्ड लसित मलिंगा के नाम

IPL 2020: भारतीय कप्तान विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूचि में पहले नंबर पर हैं। आईपीएल के इतिहास में मात्र 2 ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 5 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: September 19, 2020 10:47 AM
lasith malinga, virat kohli, ipl 2020IPL 2020: आरसीबी के कप्तान विराट कोहली और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा।

IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां संस्करण आज से यूएई में शुरू होने जा रहा है। कोरोना वायरस की वजह से इस साल आईपीएल भारत में आयोजित नहीं हो सका और अप्रैल की बजाए सितंबर में खेला जा रहा है। भारतीय कप्तान विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूचि में पहले नंबर पर हैं। आईपीएल के इतिहास में मात्र 2 ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 5 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लसित मलिंगा के नाम हैं।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स के खब्बू बल्लेबाज सुरेश रैना का नाम आता है। लेकिन रैना किसी वजह से आईपीएल के इस सीज़न से बाहर हो गए हैं। ऐसे में कोहली को टक्कर देने वाला कोई अन्य बल्लेबाज उनके आस-पास भी नजाए नहीं आ रहा है। आरसीबी के कप्तान ने 177 मैचों की 169 पारियों में 37.84 के औसत से 5412 रन बनाए हैं। कोहली आईपीएल में 5 शतक और 36 अर्धशतक लगा चुके हैं। इस दौरान कोहली ने 480 चौके और 190 छक्के जड़े हैं।

वहीं रैना की बात की जाये तो वे कोहली से मात्र 14 रन पीछे हैं। सुरेश रैना आईपीएल के इतिहास के दूसरे सबसे कामयाब बल्लेबाज हैं। रैना ने 193 मैचों की 189 पारियों में 5398 रन बनाए हैं। रैना के नाम 1 शतक और 38 अर्धशतक हैं। रैना ने अपने करियर में 493 चौके और 194 छक्के लगाए हैं।

वहीं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात की जाये तो इस सूची में लसित मलिंगा टॉप पर हैं। मलिंगा ने इंडियन प्रीमियर लीग में महज 122 मैच खेलते हुए 170 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान मलिंगा का इकॉनिमी रेट 7.14 का रहा है। मलिंगा ने अपने करियर में 1 बार पांच विकेट और 6 बार चार विकेट लेने का कारनामा किया है। लेकिन मलिंगा के इस सीजन में हिस्सा नहीं लेने की वजह से कई पुराने रिकॉर्ड टूटने की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स के स्टार गेंदबाज अमित मिश्रा के पास मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है।

मिश्रा के पास मलिंगा का पछाड़कर आईपीएल के इतिहास का सबसे कामयाब गेंदबाज बनने का मौका है। मिश्रा ने अब तक 147 मैच खेलते हुए 7.35 के इकॉनिमी रेट से 157 विकेट अपने नाम किए हैं। मिश्रा ने मैच में 3 बार चार और 1 बार पांच विकेट अपने नाम किए हैं।

बता दें आईपीएल का पहला मैच आज शाम 7.30 बजे से चैम्पियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की खिताब विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IPL 2020: मयंती लैंगर नहीं होंगी आईपीएल का हिस्सा, इस बार ये खूबसूरत स्पोर्ट्स एंकर आएंगी नजर
2 IPL: जब मैदान पर भिड़ गए थे सौरव गांगुली और शेन वॉर्न, दादा पर टॉस के लिए इतंजार कराने का लगा था आरोप
3 इशांत शर्मा के पिता घर चलाने के लिए उठाते थे 2 टन का AC, 6 महीने की कमाई में बिताते थे पूरा साल
यह पढ़ा क्या?
X