ताज़ा खबर
 

बिना बदलाव के उतरी मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने किए 3 चेंज; ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

इस मैच में विराट कोहली ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं। उन्होंने नवदीप सैनी की जगह शिवम दुबे, एरोन फिंच की जगह जोश फिलिप और मोइन अली की जगह डेल स्टेन को आखिरी एकादश में चुना है।

IPL 2020, MI vs RCB Playing 11IPL 2020, MI vs RCB Live: आईपीएल 2020 मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर प्लेइंग इलेवन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 का 48वां मुकाबला बुधवार यानी 28 अक्टूबर को अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में मुंबई इंडियंस (एमआई) और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (आरसीबी) के बीच खेला जा रहा है। मुंबई इंडियंस के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है। इस मैच में विराट कोहली ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं। उन्होंने नवदीप सैनी की जगह शिवम दुबे, एरोन फिंच की जगह जोश फिलिप और मोइन अली की जगह डेल स्टेन को आखिरी एकादश में चुना है। मुंबई की टीम बिना बदलाव के साथ उतरी है।

इस मैच में जो भी टीम जीत हासिल करेगी, उसकी प्लेऑफ में जगह सुरक्षित हो जाएगी। युवा देवदत्त पडिक्कल और एबी डिविलियर्स (324 रन) को ज्यादा निरंतरता दिखाने की जरूरत है। क्रिस मॉरिस और गुरकीरत मान भी निचले मध्यक्रम में अहम योगदान दे सकते हैं। हालांकि, नवदीप सैनी के चोटिल होने से बंगौलर गेंदबाजी को लेकर चिंतित होगी। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों संग मैदान में उतरी हैं।

IPL 2020 Live MI vs RCB: Sportstar और Hotstar पर ऐसे देखें मुंबई और बंगलौर के बीच मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

मुंबई इंडियंस: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जेम्स पैटिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

IPL 2020 Live Score, MI vs RCB Live Cricket Score: यहां जानिए मुंबई और बंगलौर के मैच से जुड़े अपडेट्स

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर: विराट कोहली (कप्तान), जोस फिलिप (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, एबी डीविलियर्स, गुरकीरत सिंह मान, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, वाशिंगटन सुंदर, डेल स्टेन, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

Live Blog

Highlights

    18:22 (IST)28 Oct 2020
    अगले दोनों मुकाबलों में 200 से ज्यादा रन बनाने का है लक्ष्य: डेविड वार्नर

    सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने कहा कि अगले दो मैचों में भी उनका लक्ष्य बड़े स्कोर बनाने का होगा, ताकि प्लेऑफ में प्रवेश की उम्मीद बनी रहे। उन्होंने कहा, ‘हम टॉस जीतने पर भी पहले बल्लेबाजी ही चुनते। हमें उनके तेज गेंदबाजों को निशाना बनाना था। जॉनी बेयरस्टॉ को बाहर रखने का फैसला कठिन था, लेकिन हमें लगा कि चौथे नंबर पर केन विलियमसन की जरूरत है।’ उन्होंने 87 रन बनाने वाले ऋद्धिमान साहा की तारीफ करते हुए कहा, ‘पावरप्ले में उसका स्ट्राइक रेट कमाल का है। उसे ग्रोइन में चोट लगी है। विजय शंकर की चोट के बारे में अभी पता नहीं चला है।’ वार्नर ने कहा, ‘राशिद में विकेट लेने और किफायती गेंदबाजी दोनों की खूबी है। हमें शारजाह में दो मैच और खेलने हैं। अगर हम इसी तरह 220 रन बना सके तो कौन जानता है कि हम प्लेऑफ में पहुंच जाएं।’

    18:14 (IST)28 Oct 2020
    श्रेयस अय्यर को अगले दो मैचों में जीत से प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद

    दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 88 रन से मिली करारी हार के बाद कहा कि उनकी टीम ने पावरप्ले में ही मैच गंवा दिया था लेकिन उन्हें अगले दो मैचों में एक जीत दर्ज करके प्लेआफ में प्रवेश का यकीन है । अय्यर ने मैच के बाद कहा, ‘यह बड़ी हार है लेकिन इस समय हार का गम नहीं मना सकते। अभी हमें दो मैच और खेलने हैं और बस एक जीत की जरूरत है। हम पिछले तीन मैचों से उस जीत का इंतजार कर रहे हैं। इस हार से हमें बाकी मैचों में अच्छे प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी।’ उन्होंने कहा, ‘उन्होंने पावरप्ले में 70 रन बना लिए और हम वहीं मैच गंवा बैठे थे। हमें मजबूत और सकारात्मक मानसिकता के साथ उतरना है। इन पराजयों से मनोबल नहीं टूटना चाहिये। इन तीन मैचों से पहले के प्रदर्शन को ध्यान में रखना होगा।’

    17:54 (IST)28 Oct 2020
    लक्ष्य का पीछा करने में नाकामी चिंता का विषय, जल्द सुधार करना होगा : पोंटिंग

    दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने स्वीकार किया कि उनकी टीम के लिये लक्ष्य का पीछा करना चिंता का विषय बना हुआ है और अगर उसे लगातार तीन मैच गंवाने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में पहुंचने के लिये अगले दोनों मैच जीतने हैं तो इसमें तुरंत सुधार करना होगा। बेहतरीन शुरुआत के बाद दिल्ली ने लगातार तीन मैच गंवाये हैं और इनमें से दो अवसरों पर वह लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रहा।

    17:10 (IST)28 Oct 2020
    जीत के लिये बेताब केकेआर के समीकरण बिगाड़ने उतरेगा चेन्नई

    प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में बाकी टीमों के समीकरण बिगाड़ने की कोशिश करेगी और इसमें उसका पहला निशाना जीत के लिये बेताब कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) होगा जिसके खिलाफ उसे गुरुवार को यहां मैच खेलना है। केकेआर के 12 मैचों में 12 अंक हैं और उसे प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने के लिये अगले दोनों मैच जीतने होंगे। चेन्नई आठ टीमों की तालिका में अंतिम स्थान पर है और उसकी टीम अब प्रतिष्ठा की खातिर मैदान पर उतरेगी।

    16:27 (IST)28 Oct 2020
    तेंदुलकर और शास्त्री ने साहा की पारी की प्रशंसा की

    क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने ऋद्धिमान साहा की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में खेली गयी 45 गेंदों पर 87 रन की पारी की जमकर प्रशंसा करते हुए इसे बेजोड़ करार दिया। साहा ने 12 चौके और दो छक्के लगाये तथा सनराइजर्स हैदराबाद की दिल्ली कैपिटल्स पर 88 रन से जीत में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने शॉट जमाने के अपने कौशल का खुलकर प्रदर्शन किया।

    15:22 (IST)28 Oct 2020
    ईशान किशन ने क्विटंन डी कॉक के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरूआत दी

    रोहित के न होने से मुंबई की बल्लेबाजी पर असर पड़ता तो नहीं दिखा है। युवा ईशान किशन ने क्विटंन डी कॉक के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरूआत दी है, वहीं मध्य क्रम में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या हैं। रोहित के बाहर जाने के बाद सौरव तिवारी टीम में आए हैं। तिवारी में भी बड़े शॉट्स लगाने का दम है और फिर पोलार्ड का अनुभव और ताकत टीम को निचले क्रम में बेहद मजबूत बनाती है।

    14:51 (IST)28 Oct 2020
    रोहित बोर्ड की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं

    मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा का न होना एक परेशानी है। आस्ट्रेलिया दौरे के लिए सोमवार को की गई भारतीय टीमों के ऐलान में रोहित का नाम तीनों प्रारूप की टीमों से गायब है। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा कि रोहित बोर्ड की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। ऐसे में लगता तो नहीं है कि रोहित आईपीएल में मुंबई के बाकी बचे मैचों में खेलेंगे।

    14:08 (IST)28 Oct 2020
    मुंबई को पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स ने हराया है

    मुंबई को पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स से 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। उसके 14 अंक हैं, विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी के भी 14 अंक हैं। उसे भी रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स से हार झेलनी पड़ी थी। बुधवार को जो भी टीम जीत दर्ज करेगी, उसकी प्ले ऑफ में जगह सुरक्षित हो जाएगी।

    13:34 (IST)28 Oct 2020
    इस मैच में जीतेगा वह आईपीएल 2020 के प्लेऑफ में जानी वाली पहली टीम बन जाएगी

    आरसीबी और मुंबई इंडियंस दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद जरूरी है। जो भी इस मैच में जीतेगा वह आईपीएल 2020 के प्लेऑफ में जानी वाली पहली टीम बन जाएगी। मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा का ना होना चिंता का विषय है।

    13:00 (IST)28 Oct 2020
    टॉस जीतने वाली टीम चुन सकती है गेंदबाजी

    रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और मुंबई इंडियंस के बीच मैच के दौरान अबुधाबी में आसमान साफ रहेगा। तापमान 23 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम गेंदबाजी चुन सकती है। आईपीएल 2020 से पहले इस मैदान पर हुए 44 टी20 मुकाबलों में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 56.81% रहा है।

    12:53 (IST)28 Oct 2020
    यह भी जानें: रीयाल मैड्रिड ने ड्रा खेला, मैनचेस्टर सिटी की बड़ी जीत

    रीयाल मैड्रिड ने चैंपियंस लीग फुटबॉल प्रतियोगिता में अपने दूसरे मैच में आखिरी क्षणों तक दो गोल से पिछड़ने के बाद बोरूसिया मोनेशेनग्लैडबाक को 2-2 से ड्रा पर रोका जबकि मैनचेस्टर सिटी ने मार्सेली को 3-0 से हराया। रीयाल के दो मैचों में अब केवल एक अंक है और उसे चैंपियन्स लीग के प्रत्येक सत्र में नॉकआउट चरण में पहुंचने के अपने रिकार्ड को बरकरार रखने के लिये आगे बेहतर खेल दिखाना होगा। रीयाल ने पिछले सप्ताह अपना पहला मैच शखतार डोनेस्क से 2-3 से गंवाया था। उसका अगला मुकाबला इंटर मिलान से होगा। मौजूदा चैंपियन बायर्न म्यूनिख ने लोकोमोटिव मास्को को 2-1 से हरा चैंपियंस लीग में अपने विजय अभियान को 13 मैचों तक पहुंचाया। मैनचेस्टर सिटी ने भी मार्सेली को 3-0 से हरा पूरे अंक हासिल किए। इंग्लैंड की टीम पहली बार चैंपियंस लीग जीतने की कवायद में है। बायर्न की तरह सिटी के भी छह अंक हैं। लिवरपूल एक अन्य टीम है जिसने अब तक अपने दोनों मैच जीते हैं। डिएगो जोटा ने क्लब के 128 साल के इतिहास में 10,000वां गोल किया। लिवरपूल ने एफसी मिडिलैंड को 2-0 से हराया।

    12:43 (IST)28 Oct 2020
    मुंबई के गेंदबाज शानदार फॉर्म में

    मुंबई के गेंदबाज शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। जसप्रीत बुमराह ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 17 और ट्रेंट बोल्ट ने 16 विकेट लिए हैं। राहुल चाहर 13 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं। सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में बंगलौर के युजवेंद्र चहल टॉप-6 में शामिल इकलौते स्पिनर हैं। चहल ने सीजन में अब तक 16 बल्लेबाजों को आउट किया है। क्रिस मॉरिस 10 और इसुरु उडाना 7 विकेट झटक चुके हैं।

    12:01 (IST)28 Oct 2020
    दोनों ही टीमों को अपने पिछले मुकाबलों में झेलनी पड़ी है हार

    मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर 14-14 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में शीर्ष 2 में हैं। दोनों ही टीमें इस आईपीएल में अब तक 11-11 मैच खेल चुकी हैं। इसमें से उन्होंने 7-7 मैच जीते हैं और 4-4 मैच हारे हैं। दोनों ही टीमों को अपने पिछले मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है। राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई और चेन्नई सुपरकिंग्स ने बंगलौर को हराया था।

    11:54 (IST)28 Oct 2020
    इससे पहले दोनों के बीच सुपर ओवर में हुआ था फैसला

    आईपीएल 2020 में पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तो नतीजा सुपर ओवर में निकला था। दुबई में खेले गए सीजन के 10वें मैच में बंगलौर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 201 रन बनाए थे। मुंबई ने भी 5 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए थे। अंत में बंगलौर ने सुपर ओवर में मैच अपने नाम किया था।

    10:34 (IST)28 Oct 2020
    तेज गेंदबाज ने बताया आखिरी और सुपर ओवर में गेंदबाजी करने का अंतर

    लक्ष्य का पीछा करते समय मैच के आखिरी ओवर और सुपर ओवर में गेंदबाजी करने के अंतर के बारे में पूछे जाने पर जसप्रीत बुमराह ने कहा, ‘इसमें अंतर करना मुश्किल है। दोनों अलग-अलग हैं।’ बुमराह ने कहा, ‘यह अलग-अलग खिलाड़ियों पर निर्भर करता है कि वे इससे कैसे निपटते है। मैं चीजों को सरल रखने की कोशिश करता हूं। मैं पिच की स्थिति, बाउंड्री की दूरी के साथ कुछ और चीजों को ध्यान में रख कर अपने विकल्पों का चयन करता हूं।’ टूर्नामेंट के 11 मैचों में 17 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने कहा, ‘यह कहना बहुत मुश्किल है कि आपको यॉर्कर करनी चाहिए, आपको बस धीमी गेंदबाजी करनी चाहिए, आपको ज्यादा सक्रिय होना चाहिए। मैं अपने दिमाग में इस चीज को रखता हूं कि विकेट से कैसी मदद मिल रही है।’

    10:07 (IST)28 Oct 2020
    आरसीबी के खिलाफ ज्यादा बदलाव की जरूरत नहीं: जसप्रीत बुमराह

    मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ अगले मैच में टीम के गेंदबाजों को ज्यादा बदलाव करने की जरूरत नहीं है। बुमराह ने कहा, ‘हम अब भी बहुत खुश हैं, हमारी सोच अब भी बहुत स्पष्ट हैं और ऐसा कुछ नहीं है कि जिसमें काफी बदलाव की जरूरत हो। यह सिर्फ है कि विरोधी टीम ने उस दिन आप से बेहतर प्रदर्शन किया। आपको बस उनकी तारीफ कर आगे बढ़ना होगा।’ बुमराह ने कहा, ‘इस साल हमारे पास अच्छे गेंदबाज है। ट्रेंट बोल्ट, जेम्स पैटिनसन, यहां तक ​​कि (नाथन) कूल्टर-नाइल के साथ भी गेंदबाजी करना हमेशा बहुत अच्छा रहा है, हम बहुत सी चीजों पर चर्चा करते हैं।’

    Next Stories
    1 ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम का हुआ एलान, राहुल टेस्ट टीम में, आकाश चोपड़ा को सता रही एक चिंता
    2 चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को 8 विकेट से हराया, कायम रखीं प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें
    3 ऋतुराज गायकवाड़ ने छक्के से दिलाई चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत, 8 विकेट से हारे रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर
    यह पढ़ा क्या?
    X