ताज़ा खबर
 

चेन्नई ने किए 3 चेंज, एक बदलाव के साथ उतरा केकेआर; ये है दोनों की प्लेइंग इलेवन

चेन्नई ने इस सीजन 12 मैच में से सिर्फ 4 में ही जीत हासिल की है। वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर है। हालांकि, उसकी जीत केकेआर का प्लेऑफ में पहुंचने का सपने चकनाचूर कर सकती है।

IPL 2020 CSK vs KKR Playing 11IPL 2020, CSK vs KKR Live: आईपीएल 2020 चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स प्लेइंग इलेवन लाइव।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के 49वें मैच में दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) आमने-सामने हैं।

इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं। उन्होंने फाफ डुप्लेसिस, मोनू कुमार और इमरान ताहिर की जगह शेन वाटसन, लुंगी एनगिडी और करन शर्मा को आखिरी एकादश में चुना है। कोलकाता नाइटराइडर्स भी इस मैच में एक बदलाव के साथ उतरा है। उसने प्रसिद्ध कृष्णा की जगह रिंकू सिंह को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया है।

चेन्नई ने इस सीजन अब तक 12 मैच खेले हैं। इनमें से सिर्फ 4 में ही जीत हासिल हुई है। वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। हालांकि, उसकी एक जीत केकेआर के प्लेऑफ में पहुंचने के सपने को जरूर चकनाचूर कर सकती है। केकेआर ने भी 12 मैच खेले हैं। इनमें से उसे 6 में जीत मिली है और 6 में हार का सामना करना पड़ा है। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ उतरी हैं।

IPL 2020 CSK vs KKR Live Score: यहां जानिए हिंदी में चेन्नई और कोलकाता के मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

IPL 2020 Live Score, CSK vs KKR Live Cricket Score: यहां जानिए चेन्नई और कोलकाता के मैच का लाइव स्कोर

चेन्नई सुपरकिंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शेन वाटसन, अंबाती रायुडू, सैम करन, नारायण जगदीशन, रविंद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर, करन शर्मा, दीपक चाहर, लुंगी एनगिडी।

कोलकाता नाइटराइडर्स: इयोन मॉर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुनील नरेन, रिंकू सिंह, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्युसन, कमलेश नागरकोटी, वरुण चक्रवर्ती।

Live Blog

Highlights

    19:41 (IST)29 Oct 2020
    शुभमन गिल और नितीश राणा ने पहले 2 ओवर में बटोरे 16 रन

    शुभमन गिल और नितीश राणा ने कोलकाता नाइटराइडर्स की ताबड़तोड़ शुरुआत कराई। दोनों ने पहले ओवर में 13 रन बटोरे। दीपक चाहर के इस ओवर में शुभमन ने 2 और नितीश राणा ने एक चौका लगाया। दूसरा ओवर सैम करन लेकर आए। उनके इस ओवर में शुभमन और नितीश 3 रन ही बना पाए। 2 ओवरों के बाद कोलकाता का स्कोर बिना विकेट खोए 16 रन है। शुभमन 11 और राणा 5 रन पर खेल रहे हैं।

    18:41 (IST)29 Oct 2020
    गिल और मॉर्गन को दिखाना होगा कमाल

    शुभमन गिल और इयोन मॉर्गन ने कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए इस सीजन यानी आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। शुभमन गिल ने अब तक 378 और मॉर्गन ने 335 रन बनाए हैं। उनके बाद नितीश राणा का नंबर आता है, जिन्होंने सीजन में अब तक 265 रन बनाए हैं।

    18:09 (IST)29 Oct 2020
    महेंद्र सिंह धोनी 2021 में भी सीएसके के कप्तान रहते हैं तो कोई हैरानी नहीं होगी :गौतम गंभीर

    भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा है कि चेन्नई सुपर किंग्स और महेंद्र सिंह धोनी के बीच आपसी विश्वास का इतना अच्छा रिश्ता है कि वह इस साल खराब प्रदर्शन के बावजूद 2021 में टीम के कप्तान बने रह सकते हैं। तीन बार की चैम्पियन चेन्नई टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार प्लेआफ में जगह बनाने में नाकाम रही और 12 में से आठ मैच हारकर आखिरी स्थान पर है। गंभीर ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा, ‘मैं हमेशा कहता हूं कि सीएसके को बनाने में मालिकों और कप्तान के बीच संबंधों का बड़ा हाथ है। उन्होंने एमएस को पूरी आजादी दी और उसे मालिकों से पूरा सम्मान मिला। यदि वे उसे बरकरार रखते हैं तो मुझे हैरानी नहीं होगी। वह तब तक खेल सकता है, जब तक वह चाहे। हो सकता है कि अगले साल बदली हुई चेन्नई टीम के साथ वह कप्तान के रूप में नजर आये।’

    17:37 (IST)29 Oct 2020
    यह भी जानें: अजय जयराम और शुभंकर डे सारलोरलक्स ओपन से बाहर, क्वारंटीन में

    भारत के अजय जयराम और शुभंकर डे कोरोना पॉजिटिव पाये गए गत चैम्पियन लक्ष्य सेन के पिता और कोच के संपर्क में आने के कारण सारलोरलक्स ओपन बैडमिंटन से बाहर होकर पृथकवास (क्वारंटीन) में हैं। उन्नीस वर्ष के लक्ष्य पहले ही नाम वापिस ले चुके हैं जिनके पिता डी के सेन पॉजिटिव पाये गए। उनमें फिलहाल कोई लक्षण नहीं पाये गए हैं। विश्व बैडमिंटन महासंघ ने एक बयान में कहा, ‘बीडब्ल्यूएफ इसकी पुष्टि करता है कि सरलोरलक्स ओपन 2020 से तीन खिलाड़ियों ने एहतियात के तौर पर नाम वापिस ले लिया है चूंकि वे कोरोना पॉजिटिव पाये गए उनकी टीम के एक सदस्य के संपर्क में थे।’ इसमें कहा गया, ‘ये तीन खिलाड़ी लक्ष्य सेन, अजय जयराम और शुभंकर डे टूर्नामेंट में आगे भाग नहीं लेंगे।’ तीनों खिलाड़ियों और टीम को पृथकवास में रखा गया है। टूर्नामेंट से पहले लक्ष्य, जयराम और डे नेगेटिव पाये गए थे।

    17:26 (IST)29 Oct 2020
    लगातार तीन हार, दिल्ली के लिए कठिन सफर

    दिल्ली कैपिटल्स को लगातार तीन हार झेलनी पड़ी हैं। उसके भी अभी 14 अंक हैं। अभी दो मैच और खेलने हैं। 31 अक्टूबर को मुंबई इंडियन्स से और 2 नवंबर को रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर से मुकाबला होगा। पंजाब 30 अक्टूबर को चेन्नै सुपरकिंग्स के खिलाफ खेलेगी। अब उसके लिए आईपीएल में आगे का सफर मुश्किल ही है।

    16:25 (IST)29 Oct 2020
    हार से बैंगलोर की टीम को लगा झटका

    बैंगलोर टीम को बुधवार को हार का सामना करना पड़ा था। टीम के अभी 14 अंक हैं। अभी दो मुकाबले बचे हुए हैं। 31 अक्टूबर को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ और 2 नवंबर को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबला होगा।

    15:39 (IST)29 Oct 2020
    मुंबई इंडियंस का प्लेऑफ में पहुंचना तय

    आईपीएल में मुंबई इंडियंस के 12 मैचों में 16 अंक हैं और उसे अब दो मैच खेलने हैं। 31 अक्टूबर को टीम का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से होगा और तीन नवंबर को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई मैदान पर उतरेगी। रनरेट के हिसाब से देखें तो मुंबई इंडियंस की टीम का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय हो गया है। लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराने के बाद भी वह आधिकारिक रूप से अभी तक प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाइ नहीं कर पाई है। क्योंकि इन हालात में 5 टीमो के 16 अंक हो सकते हैं।

    13:19 (IST)29 Oct 2020
    भारत के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए यह है ऑस्ट्रेलिया की टीम

    ऑस्ट्रेलिया वनडे और टी20 टीम: एरोन फिंच (कप्तान), सीन एबोट, एश्टोन एगर, एलेक्स कारे, पैट कमिंस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोइजेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ , मिशेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम जंपा।

    13:14 (IST)29 Oct 2020
    यह भी जानें: भारत के खिलाफ सीरीज के लिए युवा हरफनमौला कैमरन ग्रीन आस्ट्रेलियाई टीम में

    भारत के खिलाफ सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने युवा हरफनमौला कैमरन ग्रीन को अपनी टी20 और एक दिवसीय क्रिकेट टीम में शामिल किया है जबकि बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन के चलते मोइजेस हेनरिक्स ने तीन साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी की। भारतीय टीम टेस्ट सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया में तीन वनडे (27 नवंबर, 29 नवंबर, दो दिसंबर) और तीन टी20 (4, 6 , 8 दिसंबर) खेलेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चयनकर्ता ट्रेवर होंस ने कहा, ‘कैमरन का घरेलू फॉर्म शानदार रहा है । भविष्य के खिलाड़ी के रूप में उसके लिये यह श्रृंखला सीखने का मौका होगी।’ ऑस्ट्रेलिया ने सीमित ओवरों की टीम में बल्लेबाजी हरफनमौलाओं को तरजीह दी है।

    12:56 (IST)29 Oct 2020
    जीत के लिए बेताब केकेआर का समीकरण बिगाड़ सकता है चेन्नई सुपरकिंग्स

    प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में बाकी टीमों के समीकरण बिगाड़ने की कोशिश करेगी। इसमें उसका पहला निशाना जीत के लिए बेताब कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) होगा।केकेआर के 12 मैचों में 12 अंक हैं और उसे प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने के लिये अगले दोनों मैच जीतने होंगे। चेन्नई आठ टीमों की तालिका में अंतिम स्थान पर है और उसकी टीम अब प्रतिष्ठा की खातिर मैदान पर उतरेगी। टूर्नामेंट के इस दौर में कुछ टीमों की हार जीत से कई टीमें 14 या 16 अंक तक पहुंच सकती हैं और ऐसे में बेहतर रन गति से प्लेऑफ के स्थानों का निर्धारण होगा। इसे ध्यान में रखते हुए केकेआर के लिये बड़े अंतर से जीत दर्ज करना महत्वपूर्ण है।

    12:46 (IST)29 Oct 2020
    ऋतुराज गायकवाड़ से फिर होगी बड़ी पारी की उम्मीद

    पहली बार प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाले चेन्नई के सामने कोलकाता के बल्लेबाजों को विविधतापूर्ण आक्रमण की चुनौती से पार पाना होगा। मिशेल सेंटनर को अंतिम एकादश में शामिल किये जाने के बाद चेन्नई की गेंदबाजी को मजबूती मिली है। आरसीबी पर जीत से चेन्नई के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा होगा। युवा ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले मैच में शानदार पारी खेली और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उनसे इसी फार्म की उम्मीद कर रहे होंगे। उनके अन्य बल्लेबाज भी अब स्वच्छंद होकर बड़ी पारियां खेलने पर ध्यान देंगे।

    12:13 (IST)29 Oct 2020
    जडेजा अर्धशतक से एक कैच दूर

    दीपक चाहर आईपीएल में अब तक 45 विकेट ले चुके हैं। उन्हें विकेटों का अर्धशतक पूरा करने के लिए 5 विकेटों की जरूरत है। रविंद्र जडेजा आईपीएल में अब तक चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 49 कैच पकड़ चुके हैं। वह एक कैच पकड़ते ही चेन्नई के लिए अपने कैचों की फिफ्टी पूरी कर लेंगे।

    Next Stories
    1 मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को 5 विकेट से हराया, प्लेऑफ में पहुंचना लगभग पक्का
    2 पांच विकेट से हारा रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर, मुंबई इंडियंस का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय
    3 बिना बदलाव के उतरी मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने किए 3 चेंज; ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
    ये पढ़ा क्या?
    X