ताज़ा खबर
 

IPL 2018: 32 हजार रुपये का बैट इस्‍तेमाल करते हैं महेंद्र सिंह धोनी, जानिए क्‍या है खासियत

शीर्ष भारतीय बल्‍लेबाजों में धोनी ही इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जो 45 एमएम एज वाला बैट इस्‍तेमाल करते हैं। धोनी ने 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया की Spartan Sports के साथ करार किया था, तब से धोनी उन्‍हीं का लोगो बैट पर इस्‍तेमाल करते हैं।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के अभ्‍यास सत्र में महेंद्र सिंह धोनी। (Photo: PTI)

पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग के सफलतम कप्‍तानों में से एक हैं। आईपीएल सीजन 11 में धोनी फिर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान के रूप में वापस आए हैं। टीम स्‍पॉट फिक्सिंग स्‍कैंडल में फंसने के बाद दो साल का बैन झेलकर वापस लौटी है और शानदार प्रदर्शन किया है। अब तक महेंद्र सिंह धोनी ने 132 मैचों में चेन्‍नई की कप्‍तानी की है और उनमें से 80 मैच जीते। वर्तमान लीग में रोहित शर्मा और गौतम गंभीर के अलावा धोनी ही ऐसे कप्‍तान हैं जिन्‍होंने यह टूर्नामेंट दो बार जीता है।

चतुर कप्‍तान के अलावा महेंद्र सिंह धोनी को उनकी पावर हिटिंग के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। धोनी ने आईपीएल में अब तक 162 मैच खेले हैं जिनमें उन्‍होंने 38.22 के औसत से 3,670 रन बनाए हैं। आईपीएल में धोनी ने कुल 258 चौके और 162 छक्‍के लगाए हैं। आईपीएल में धोनी का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रविवार को किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ आया, जब उन्‍होंने नाबाद 79 रनों की पारी खेली।

धोनी की टाइमिंग और बाजुओं की ताकत पर क्रिकेट एक्‍सपर्ट चर्चा करते रहे हैं। इसके अलावा, 45 एमएम के किनारे वाला उनका बल्‍ला भी शॉट्स में अहम भूमिका निभाता है। शीर्ष भारतीय बल्‍लेबाजों में धोनी ही इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जो 45 एमएम एज वाला बैट इस्‍तेमाल करते हैं। धोनी ने 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया की Spartan Sports के साथ करार किया था, तब से धोनी उन्‍हीं का लोगो बैट पर इस्‍तेमाल करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, धोनी ने यह डील 25 करोड़ रुपये में की।

एक Quora यूजर के अनुसार, धोनी के बल्‍ले का वजन 1.18-1.25 किलोग्राम के बीच है और इसे ग्रेड 1 इंग्लिश विलो से बनाया गया है जो क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ क्‍वालिटी देती है।

धोनी के बल्‍ले की कीमत लगभग 32,000 रुपये हैं, जो थोड़ा महंगा है। इतने रुपयों में आप ये सारी चीजें खरीद सकते हैं।

स्‍मार्टफोन
प्‍लेस्‍टेशन
ट्रेडमिल
लैपटॉप
प्रोफेशनल साइकिल
स्‍मार्ट टीवी
होम थियेटर
गोवा ट्रिप
सूट
शेड्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App