ताज़ा खबर
 

IPL 2018, KKR vs RR: कुलदीप यादव ने झटके 4 विकेट, KKR को जीत दिलाई और बना दिया रिकॉर्ड

शुरुआती दस गेंदों में 46 रन बनाकर आरआर ने कुछ देर के लिए केकेआर की मुश्किलें खासी बढ़ा दी थीं। बाद में केकेआर के स्पिन गेंदबाजों की फिरकी के आगे राजस्थान के बल्लेबाज एक के बाद एक ढेर होते चले गए और पूरी टीम महज 142 के स्कोर पर ऑल ऑउट हो गई।

एक समय में जब आरआर 12 रन प्रति ओवर के औसत से रन बना रही थी तब रसेल के बाद कुलदीप यादव ने एक के बाद एक कई विकेट हासिल किए। (फोटो सोर्स पीटीआई)

कोलकाता नाइड राइडर्स ने मंगलवार (15, मई 2018) को घरेलू मैदान ईडन गार्डेंस में राजस्थान रॉयल्स को महत्वपूर्ण मुकाबले में छह विकेट से हारकर प्लेऑफ में पहुंचे की उम्मीदों को बरकरार रखा है। हालांकि शुरुआती दस गेंदों में 46 रन बनाकर आरआर ने कुछ देर के लिए केकेआर की मुश्किलें खासी बढ़ा दी थीं। बाद में केकेआर के स्पिन गेंदबाजों की फिरकी के आगे राजस्थान के बल्लेबाज एक के बाद एक ढेर होते चले गए और पूरी टीम महज 142 के स्कोर पर ऑल ऑउट हो गई। इसके बाद स्कोर के पीछा करने मैदान पर उतरे केकेआर के खिलाड़ियों ने उम्दा बल्लेबाजी कर दो ओवर पहले ही लक्ष्य पा लिया। यहां बता दें कि मैच के दौरान कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड भी बने हैं।

दिनेश कार्तिक का रिकॉर्ड
केकेआर के विकेटकीपर और कप्तान दिनेश कार्तिक ने चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। ये आईपीएल इतिहास में किसी भी विकेटकीपर का दूसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। इससे पहले साल 2011 में कुमार संगकारा ने आरसीबी के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था। कार्तिक ने दो कैच लपके और दो बल्लेबाजों का स्टंप आउट किया।

कुलदीप यादव ने झटके चार विकेट
आरआर के खिलाफ चार विकेट हासिल करने वाले कुलदीप यादव ने आईपीएल में पहली बार यह कारनामा किया है। टी-20 प्रारूप को मिला तो कुलदीप यादव ने तीसरे बार ऐसा कारनामा किया है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वह विदर्भ के खिलाफ 5/17 और बंगाल के खिलाफ 4/26 जैसा बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं।

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज का बेहतरीन प्रदर्शन
कुलदीप यादव इसके साथ बाएं हाथ के गेंदबाज के रूप में सबसे उम्दा प्रदर्शन करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इसके पहले ब्रेड हॉज ने चेन्नई के खिलाफ 29 रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे। आईपीएल इतिहास में बाएं हाथ के दो ही खिलाड़ी ऐसा रिकॉर्ड बना पाए हैं।

पहले ओवर में बनाए 21 रन
केकेआर के सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन ने पहली ही ओवर में कृष्णप्पा गौतम के खिलाफ 21 बना बनाए। इससे पहले नमन ओझा ने साल 2009 में केकेआर के खिलाफ पहले ही ओवर में 21 बना डाले थे।

50 की साझेदारी के बाद खराब प्रदर्शन
पारी की शुरुआत में 50 रन से ज्यादा की साझेदारी के बाद भी आरआर की पूरी टीम 142 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। इससे पहले पंजाब के सलामी बल्लेबाजों द्वारा 55 रन की साझेदारी के बाद हैदराबाद के खिलाफ पूरी टीम महज 119 पर ऑल आउट हो गई।

165.5 का स्ट्राइक रेट
साल 2018 में लक्ष्य का पीछा करते हुए दिनेश कार्तिक ने 165.5 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App