ताज़ा खबर
 

आईपीएल 2017: भारतीय क्रिकेटर्स को आर्इपीएल ना खेलने के बावजूद मिलेंगे पैसे, जानिए क्‍यों उन्‍हें नहीं होगा नुकसान

टीम इंडिया के लगभग छह खिलाड़ी इस समय चोटों से जूझ रहे हैं और आईपीएल 2017 के पूरे मैच नहीं खेल पाएंगे।

IPL 2017, IPL 10, indian premier league,आईपीएल 2017, आईपीएल, आईपीएल 10, आर अश्विन, मुरली विजय, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, kl rahul, virat kohli, kohli, ashwin, ipl news, injured indian cricketers, kohli out of IPL, ashwin out of IPL, ravindra jadeja, KL rahul, murali vijay, BCCI, indian in IPL, cricket news, jansattaबिना कोहली के होगा आईपीएल 2017

छह महीने लंबे घरेलू सीजन का भारतीय क्रिकेटर्स की सेहत पर काफी असर पड़ा है। टीम इंडिया के लगभग छह खिलाड़ी इस समय चोटों से जूझ रहे हैं। बीसीसीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और उमेश यादव कुछ सप्‍ताह के लिए आईपीएल 10 से बाहर रहेंगे। वहीं आर अश्विन, मुरली विजय और केएल राहुल इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। हालांकि चोट के बावजूद इन खिलाडि़यों को बीसीसीआई की ओर से इंश्‍योरेंस के तहत मुआवजा दिया जाएगा। इसके चलते चोटिल भारतीय खिलाडि़यों को आर्थिक नुकसान कम होगा।

बीसीसीआर्इ की कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट में शामिल खिलाडि़यों को इंश्‍योरेंस पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है। आईपीएल के चौथे सीजन से पहले यह योजना लागू की गई थी। इसके तहत चोट लगने या बीमारी के चलते आईपीएल में ना खेल पाने या अनुपलब्‍धता पर खिलाडि़यों को पैसा दिया जाता है। कॉन्‍ट्रेक्‍ट में शामिल खिलाड़ी को देश के लिए खेलते वक्‍त चोट लगती है तब ही वह इस योजना का हकदार होता है। अगर कोई खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट के लिए आईपीएल से बाहर हो जाता है तो पूरा पैसा बीसीसीआर्इ वहन करता है।

उदाहरण के तौर पर विराट कोहली इस समय दाएं कंधे में चोट के चलते आईपीएल के पहले सप्ताह में नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में वह कम से कम तीन मैच नहीं खेल पाएंगे। इस सीजन के लिए उनकी सैलेरी 15 करोड़ रुपये है। उन्‍हें कॉन्‍ट्रेक्‍ट की रकम के अनुपात में पैसा दिया जाएगा। यह राशि बीसीसीआई और टीम मालिक मिलकर वहन करेंगे।

बीसीसीआर्इ की कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट में शामिल खिलाड़ी को अगर घरेलू टूर्नामेंट में भी चोट लगती है और वह आईपीएल नहीं खेल पाता है तो भी उसे मुआवजा मिलेगा। बीसीसीआई ने एलायंस इंश्‍योरेंस के साथ करार कर रखा है और 30 खिलाडि़यों के लिए 128.7 करोड़ का इंश्योरेंस लिया गया है। बोर्ड इसके लिए चार करोड़ रुपये खर्च करता है जो कि 45 दिनों को कवर करता है। लेकिन अगर किसी खिलाड़ी को आईपीएल के दौरान चोट लगती है तो खर्च टीम फ्रेंचाइजी को उठाना पड़ता है।

वहीं अगर कोई भारतीय खिलाड़ी टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं खेलता तो भी उसे पूरा पैसा मिलता है। लेकिन विदेशी खिलाडि़यों को 50 प्रतिशत पैसा मिलता है। उदाहरण के तौर पर अगर स्‍टीव स्मिथ 14 में से 7 मैचों में नहीं खेलते हैं तो उन्‍हें इन सात मैचों के लिए 50 प्रतिशत रकम ही मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वीडियो: जब एमएस धोनी के छक्के ने क्रिकेट इतिहास में 2 अप्रैल की तारीख को कर दिया हमेशा के लिए अमर
2 रविचंद्रन अश्विन, लोकेश राहुल, मुरली विजय आईपीएल 10 से बाहर जबकि उमेश यादव, रविंद्र जडेजा को आराम
3 एक बार फिर चला शादाब खान की फिरकी का जादू, रोमांचक मुकाबले में PAK ने WI को 3 रन से हाराया
ये पढ़ा क्या?
X