ताज़ा खबर
 

IPL 2017: तो इसलिए आईपीएल-10 से पहले RPS ने अपने नाम से हटाया था S

मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के बीच रात 8 बजे हैदराबाद में फाइनल खेला जाएगा।

Author Updated: May 21, 2017 4:05 PM
आईपीएल 2017 में RPS की कप्तानी करते हुए स्टीव स्मिथ।

रविवार को आईपीएल सीजन 10 की फाइनल भिडंत है। मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के बीच रात 8 बजे हैदराबाद में फाइनल खेला जाएगा। पुणे ने पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। इस सीजन में आरपीएस ने मुंबई इंडियन्स को सभी तीनों मुकाबले में हराया है।राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने साल 2016 में आईपीएल में बेहद खराब एंट्री रही थी। टीम में क्रिकेट की दुनिया के कई बड़े नाम होने के बावजूद भी RPS कुछ खास नहीं कर पाई थी।

टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी थे और 14 मैचों में 10 प्वाइंट के साथ टीम नीचे से दूसरे पायदान पर रही थी। टीम ने पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ 5 मैच जीते थे। हालांकि आईपीएल 2017 से पहले RPS ने कप्तानी में बदलाव करते हुए धोनी की जगह स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया था। टीम के मैनेजमेंट ने यूं तो यह काफी बड़ा फैसला लिया था, लेकिन इसका फायदा साफ नजर आ रहा है। टीम इस बार फाइनल में पहुंच गई है। स्टीव स्मिथ ने युवा खिलाड़ी राहुल त्रिपाठी और जयदेव उनादकट पर भरोसा दिखाया, जिसका सीधे तौर पर लाभ हुआ।

इन दोनों ने कई मुश्किल मैचों में टीम को जीत दिलाने में अपना योगदान दिया। इसके अलावा पुणे सुपरजायंट्स इस सीजन से पहले एक और चौकाने वाला फैसला लिया था। आईपीएल 10 में खेलने से पहले Rising Pune Supergiants ने अपने नाम से एक S हटाते हुए इसे Rising Pune Supergiant कर दिया था।

इसलिए हटाया था एस:
अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक टीम के मालिक संजीव गोयनका ने इसके पीछे की वजह अंकज्योतिष (Numerology) को बताया। उन्होंने कहा, “मैं ज्योतिष में बहुत ज्यादा विश्वास नहीं करता। दरअसल एक ज्योतिषी ने मुझे कहा था कि टीम के नाम से एस हटाना बेहतर होगा। मैने ऐसा नहीं किया और पहले सीजन में हम अच्छा नहीं कर पाए। लेकिन इस बार ऐसा करके देखते हैं क्या होता।”

IPL के 8 टीमों के कप्तानों पर एक नज़र

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 MI vs RPS, IPL 2017 Final: आइपीएल में खिताबी भिड़ंत आज
2 आईपीएल के हर सत्र में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने रोहित शर्मा, पहले नंबर पर हैं ये
3 IPL: दिल्‍ली पुलिस के हत्‍थे चढ़ा सट्टेबाजों का गिरोह, रेस्‍तरां मालिक समेत 7 गिरफ्तार
जस्‍ट नाउ
X