ताज़ा खबर
 

IPL 2016: गुजरात लायंस के खिलाफ जीत से शुरुआत चाहेगा किंग्स इलेवन

किंग्स इलेवन के लिए बड़ी जिम्मेदारी मिलर, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, मुरली विजय और मिशेल जानसन के कंधों पर होगी।

Author मोहाली | April 11, 2016 2:24 AM
किंग्स इलेवन पंजाब (फाइल फोटो)

किंग्स इलेवन पंजाब का पिछला आइपीएल सत्र काफी खराब रहा था जिसमें वह अंतिम पायदान पर रही थी लेकिन अब उसका लक्ष्य सोमवार को यहां अपने शुरुआती मुकाबले में नई टीम गुजरात लायंस को पराजित कर अपने अभियान की शुरुआत जीत से करने का होगा ताकि वह इसकी भरपाई कर सके। किंग्स इलेवन पंजाब ने इस साल किसी बड़े खिलाड़ी को नहीं खरीदा और अब उनके पास आस्ट्रेलियाई जार्ज बेली की जगह नए कप्तान दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर हैं। वीरेंद्र सहवाग भी संन्यास ले चुके हैं और इस सत्र में वे केवल टीम के मेंटर की भूमिका निभाएंगे।

प्रीति जिंटा की टीम में संतुलन की कमी दिख रही है क्योंकि इसने कोई भी अच्छा खिलाड़ी नहीं लिया है। पिछले सत्र में उनके बल्लेबाजों में निरंतरता की कमी थी और जब भी उन्होंने अच्छा स्कोर बनाया तो गेंदबाजों ने उन्हें निराश कर दिया। वहीं पदार्पण कर रही गुजरात लायंस के पास संतुलित टीम है जिसमें बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में शीर्ष स्तर के खिलाड़ी हैं। उनके पास ब्रैंडन मैकुलम के रूप में विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद हैं, कप्तान सुरेश रैना, आरोन फिंच के अलावा शीर्ष स्तर के आल राउंडर ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा और जेम्स फॉकनर शामिल हैं।

इन टी20 विशेषज्ञों को बल्लेबाजी क्रम में कहीं भी खिलाया जा सकता है। रैना और ब्रावो पारी को संभाल सकते हैं और आक्रमण भी कर सकते हैंं। ब्रावो और फाकनर डेथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाज भी हैं। लेकिन गुजरात की टीम की कमजोर कड़ी तेज गेंदबाजी विभाग है क्योंकि उनके पास दक्षिण अफ्रीकी डेल स्टेन को छोड़कर टीम में घरेलू या विदेशी कोई भी बड़ा नाम शामिल नहीं है। टीम के तेज गेंदबाजी विभाग में ज्यादातर मध्यम गति के गेंदबाज ही हैं। यह देखना होगा कि हालिया टी20 विश्व कप में स्टेन की खराब फार्म को देखते हुए उन्हें अंतिम एकादश में उतारा जाता है या नहीं। इसके अलावा केवल चार विदेशी खिलाड़ियों को लाइनअप में शामिल करने की इजाजत होगी।

किंग्स इलेवन के लिए बड़ी जिम्मेदारी मिलर, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, मुरली विजय और मिशेल जानसन के कंधों पर होगी। मिलर के पास कप्तानी का भी बहुत कम अनुभव है। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में केवल तीन बार ही टीम की अगुआई की है और उन्हें मैक्सवेल के साथ बल्लेबाजी लाइनअप में भी अहम जिम्मेदारी निभानी होगी। मनन वोहरा पिछले साल की अपनी खराब फार्म के बावजूद विजय के साथ पारी का आगाज करने के लिए तैयार दिखते हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के पास शॉन मार्श का भी विकल्प मौजूद है जो लीग की शुरुआत से ही उनकी टीम का हिस्सा हैं।

स्पिन विभाग में अक्षर पटेल और मैक्सवेल शामिल हैं। मैक्सवेल को अक्सर आस्ट्रेलिया का फ्रंटलाइन विकल्प समझा जाता है। गुरकीरत सिंह, स्वप्निल सिंह और केसी करियप्पा इनका अच्छा साथ निभा सकते हैं। जानसन, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा और कायले अबोट मुख्य गेंदबाज होंगे लेकिन उन्हें इस आइपीएल में ताजा शुरुआत करने की जरूरत होगी। संदीप चोट के कारण 2015-16 में पूरे भारतीय घरेलू सत्र में नहीं खेल पाए जबकि मोहित को विजय हजारे ट्राफी में चोट लगी जिसके कारण वे भारत के आस्ट्रेलिया के सीमित ओवर के दौरे, एशिया कप और विश्व टी20 में नहीं खेले थे। टीम ने जानसन को बरकरार रखा था, लेकिन पिछले साल नवंबर में अंतरराष्ट्रीय स्तर से संन्यास लेने के बाद उन्होंने कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है।

टीमें इस प्रकार हैं :
किंग्स इलेवन पंजाब : डेविड मिलर (कप्तान), कायले अबोट, मुरली विजय, मनन वोहरा, मिशेल जानसन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, अनुरीत सिंह, अक्षर पटेल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), प्रदीप साहू, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, मार्कस स्टोइनिस, स्वप्निल सिंह, अरमान जाफर, फरहान बेहारदीन, केसी करियप्पा, ऋषि धवन, गुरकीरत सिंह मान, निखिल नायक, शारदुल ठाकुर।

गुजरात लायंस : सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन ब्रावो, जेम्स फाकनर, आरोन फिंच, ब्रैंडन मैकुलम, ड्वेन स्मिथ, डेल स्टेन, प्रवीण ताम्बे, ईशान किशन, रविंद्र जडेजा, शादाब जकाती, दिनेश कार्तिक, शिविल कौशिक, धवल कुलकर्णी, प्रवीण कुमार, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, एंड्रयू टाय, सरबजीत लड्डा, अक्षदीप नाथ, अमित मिश्रा, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी।
मैच रात आठ बजे शुरू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App