आईपीएल-9: प्लेऑफ की जंग में बेंगलुरु और दिल्ली के बीच नॉकआउट मुकाबला - Jansatta
ताज़ा खबर
 

आईपीएल-9: प्लेऑफ की जंग में बेंगलुरु और दिल्ली के बीच नॉकआउट मुकाबला

बेंगलुरु की टीम 13 मैचों में 14 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है जबकि दिल्ली के इतने ही अंक हैं लेकिन वह तालिका में छठे स्थान पर है।

Author रायपुर | May 21, 2016 5:55 PM
कोलकाता के खिलाफ अर्द्धशतक बनाने के बाद बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली बल्ला दिखाते हुए। (PTI Photo)

प्रेरणादायी कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में शानदार फॉर्म में चल रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर रविवार (22 मई) को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग टी20 के अपने अंतिम मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स से भिड़ेगी जो एक तरह से दोनों टीमों के लिए नॉकआउट मुकाबले की तरह होगा। बेंगलुरु की टीम 13 मैचों में 14 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है जबकि दिल्ली के इतने ही अंक हैं लेकिन वह तालिका में छठे स्थान पर है और आरसीबी से महज नेट रन रेट के मामले में पिछड़ रही है। वहीं दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस दोनों के 14-14 अंक हैं और लीग चरण में केवल एक मैच ही बचा है।

जीत की हैट्रिक के साथ बेंगलुरु की टीम शानदार फॉर्म में हैं जिसमें कप्तान कोहली अपने कैरियर के सर्वश्रेष्ठ दौर का लुत्फ उठा रहे हैं, वह अभी तक इस सत्र में चार शतक जड़ चुके हैं। वह एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल के एक चरण में 800 से ज्यादा रन जुटाए हैं। वह 13 मैचों में 865 रन बना चुके हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ क्षेत्ररक्षण करते हुए अपने हाथ में चोट (स्पिल्ट वेबिंग) के बावजूद उन्होंने आराम करने का कोई संकेत नहीं दिया है। उनके साथ एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल ने भी कुछ शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन किया, जिससे आरसीबी अपने बेहतरीन लाइन-अप से इस सत्र में चार बार 200 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा कर अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए बुरे सपने की तरह रही है। गेंदबाजी विभाग में भी युजवेंद्र चाहल और शेन वॉटसन की स्पिन जोड़ी ने बेंगलुरु के लिए अच्छा प्रदर्शन करते हुए अभी तक 16-16 विकेट प्राप्त किए हैं।

वहीं दूसरी ओर दिल्ली ने लगातार दो हार के बाद शुक्रवार (20 मई) रात सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अंतिम गेंद में छह विकेट से जीत दर्ज की और अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जीवंत रखा। जहीर खान की टीम टूर्नामेंट में अनिरंतर प्रदर्शन करने वाली रही, लेकिन फिर भी टीम खुद को प्लऑफ की दौड़ में बनाए रखने में कामयाब रही और उम्मीद करेगी कि 17 अप्रैल की तरह एक बार फिर आरसीबी को पराजित कर दे।

दिल्ली की बल्लेबाजी ज्यादातर क्विंटर डि कॉक के इर्द गिर्द रही है, जो उनके लिए लगातार रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे। करुण नायर और संजू सैमसन ने भी योगदान दिया है और टीम का भाग्य इन पर ही निर्भर करेगा। अन्य घरेलू खिलाड़ी जैसे मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत और पवन नेगी अच्छा नहीं खेल पाए हैं और मेंटर राहुल द्रविड़ के लिए इनसे अच्छा प्रदर्शन कराना कड़ी चुनौती होगी। गेंदबाजी में भी दिल्ली लेग स्पिनर अमित मिश्रा और तेज गेंदबाज क्रिस मौरिस पर निर्भर रही है, लेकिन यह अहम होगा कि जहीर कोहली एंड कंपनी के खिलाफ अपनी गेंदबाजी इकाई को कैसे लगाते हैं। दिल्ली के लिए कार्लोस ब्रैथवेट अहम खिलाड़ी हैं जो लगातार अच्छा नहीं खेल पाए लेकिन वह किसी भी समय मैच का रुख बदल सकते हैं।

टीमें इस प्रकार हैं :

दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, जेपी डुमिनी, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, कार्लोस ब्रैथवेट, करूण नायर, पवन नेगी, रिषभ पंत, संजू सैमसन, पवन सुयाल, जयंत यादव, क्रिस मौरिस, सैम बिलिंग्स, नाथन कोल्टर नील, इमरान ताहिर, महिपाल लोमोर, चामा मिलिंद, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम, खलील अहमद, अखिल हर्दवादकर, प्रत्यूष सिंह।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), वरुण आरोन, अबु नेचिम, एस अरविंद, सैमुअल बद्री, स्टुअर्ट बिन्नी, युजवेंद्र चाहल, एबी डिविलियर्स, प्रवीण दुबे, क्रिस गेल, ट्रेनिस हेड, इकबाल अब्दुल्ला, केदार जाधव, अक्षय कर्णेवार, सरफराज खान, विक्रमजीत मलिक, मंदीप सिंह, हर्षल पटेल, लोकेश राहुल, परवेज रसूल, केन रिचर्डसन, सचिन बेबी, विकास टोकस, शेन वाटसन, डेविड विसे, क्रिस जोर्डन, तबरेज शम्सी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App