ताज़ा खबर
 

पहला टी-20: भारतीय महिलाओं ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 141 रन पर रोका और फिर 18.4 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

Author एडिलेड | January 27, 2016 12:44 AM
एडिलेड में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराने के बाद जश्न मनातीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शिखा पांडेय (बाएं) और अनुजा पटेल।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन की बदौलत मंगलवार को यहां तीन मैचों की शृंखला के पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में रेकार्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 141 रन पर रोका और फिर 18.4 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस दौरान भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़े लक्ष्य को भी हासिल किया। शृंखला का दूसरा मैच शुक्रवार को मेलबर्न में जबकि तीसरा रविवार को सिडनी में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित करने का कप्तान मिताली राज का फैसला शुरू में सही लगा जबकि घरेलू टीम का स्कोर दो विकेट पर 17 रन था। पदार्पण कर रही सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने इसके बाद 36 गेंद में 36 रन की पारी खेली जबकि एलिसा हीली ने निचले क्रम में नाबाद 41 रन बनाए। इससे ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 140 रन का स्कोर खड़ा किया। एलिसा ने 15 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे।

भारत की ओर से लेग स्पिनर पूनम यादव ने 26 रन देकर दो विकेट हासिल किए। अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे और अनुका पाटिल ने भी एक-एक विकेट हासिल किया।इसके जवाब में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज मिताली (04) पारी की शुरुआत करते हुए जल्द पवेलियन लौट गईं। शीर्ष क्रम की बाकी बल्लेबाजों ने हालांकि बेहतर प्रदर्शन किया। प्लेयर आफ द मैच हरमनप्रीत कौर ने 31 गेंद में 46 रन बनाए। उनकी पारी में 12 चौके और एक छक्का शामिल रहा। स्मृति मंधना (29) और वेदा कृष्णमूर्ति (36) ने भी उपयोगी पारियां खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से बाएं हाथ की स्पिनर जेसा जोनासेन ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App