scorecardresearch

IND vs IRE 2TH T20 Highlights: 225 रन बनाने के बावजूद मुश्किल से जीता भारत, दीपक हुड्डा T20I में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बने

IND vs IRE 2nd T20I Series Match India vs Ireland: दीपक हुड्डा ने महज 55 गेंदों में 8 चौकों और 6 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया। इस पारी के साथ वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बन गए। उनसे पहले रोहित शर्मा, केएल राहुल और सुरेश रैना ने टी20 क्रिकेट में यह मुकाम हासिल किया था।

-भारत बनाम आयरलैंड, IND vs IRE T20
दीपक हुड्डा प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए। (सोर्स-ट्विटर/बीसीसीआई)

INDIA vs IRELAND 2TH T20I MATCH: भारत ने अप्रत्याशित हार से बाल-बाल बचते हुए आयरलैंड को रोमांचक दूसरे और आखिरी टी20 मैच में मंगलवार को चार रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली। डबलिन के द विलेज मैदान पर खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। उसने दीपक हुड्डा के शतक और संजू सैमसन के अर्धशतक की मदद से 7 विकेट पर 225 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की टीम आखिरी ओवर तक मैच में बनी रही, लेकिन चार रन से चूक गई।

आयरलैंड के लिए कप्तान एंडी बालबर्नी ने 37 गेंद में 60, पॉल स्टर्लिंग ने 18 गेंद में 40, हैरी टेक्टर ने 28 गेंद में 39 और जॉर्ज डॉकरेल ने 16 गेंद में नाबाद 34 रन बनाए। भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवर तेज गेंदबाज उमरान मलिक को सौंपा, जब आयरलैंड को 17 रन की जरूरत थी। उमरान मलिक कप्तान के भरोसे पर खरे उतरे।

इससे पहले दीपक हुड्डा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले चौथे भारतीय बने। दीपक हुड्डा ने अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा। हुड्डा ने महज 55 गेंदों में आठ चौकों और छह छक्कों की मदद से शतक पूरा किया। इस पारी के साथ वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बन गए। दीपक हुड्डा प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए। दीपक से पहले रोहित शर्मा, केएल राहुल और सुरेश रैना ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने का मुकाम हासिल किया है। रोहित ने चार, राहुल ने दो और रैना ने एक शतक जड़ा है।

India in Ireland, 2 T20I Series, 2022The Village, Malahide, Dublin   19 August 2022

Ireland 221/5 (20.0)

vs

India   225/7 (20.0)

Match Ended ( Day – 2nd T20I ) India beat Ireland by 4 runs

पांच महीने पहले ही किया था डेब्यू- 27 साल के इस बल्लेबाज ने इसी साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था। वह अबतक 5 टी20 इंटरनेशनल मैच ही खेले हैं। इससे पहले उन्होंने पहले टी20 में भी बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। उन्हें ऋतुराज गयाकवाड़ के चोटिल होने के कारण ओपनिंग करने का मौका मिला था। तब उन्होंने नाबाद 47 रनों की पारी खेली थी। आज की पारी में उन्होंने 9 चौके और 6 छक्कों की मदद से 57 गेंदों पर 104 रन बनाए।

रैना ने जड़ा था टी20 इंटरनेशनल में पहला शतक- टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया की ओर से सबसे पहले बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना ने शतक जड़ा था। उन्होंने साल 2010 में कैरेबियाई धरती पर टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह करनामा किया था। उन्होंने 60 गेंदों पर 101 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 9 चौका और 5 छक्का जड़ा था। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम 14 रनों से मैच जीती थी।

सैमसन ने जड़ा अर्धशतक- तीसरे ओवर में इशान किशन के आउट होने के बाद हुड्डा क्रीज पर आए। आयरलैंड के गेंदबाजों की संजू सैमसन के साथ मिलकर खूब धुनाई की। संजू सैमसन ने भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 42 गेंदों पर 77 रन बनाए। इस दौरान सैमसन और हुड्डा ने टी-20 (176 रन) में भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की। उन्होंने रोहित शर्मा और केएल राहुल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2017 में इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ 165 रनों की साझेदारी की थी।

आयरलैंड ने की थी आक्रामक शुरुआत- आयरलैंड की शुरुआत काफी आक्रामक रही। स्टर्लिंग और बालबर्नी ने पहले विकेट के लिए 34 गेंद में 72 रन जोड़े। स्टर्लिंग ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में तीन चौके और एक छक्के समेत 18 रन निकाले। आयरलैंड के 50 रन 4 ओवर में ही बन गए। लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने इस साझेदारी को तोड़कर स्टर्लिंग का विकेट लिया।

आखिरी गेंद पर 6 रन नहीं बना पाए मार्क एडेयर- अगले ओवर में बालबर्नी भी स्टम्पिंग का शिकार हो गए, लेकिन बिश्नोई की वह गेंद नो बॉल निकली। बालबर्नी ने अपना छठा टी20 अर्धशतक 34 गेंद में पूरा किया। वह हर्षल पटेल की गेंद पर बिश्नोई को कैच देकर लौटे। इसके बाद टेक्टर, डॉकरेल और मार्क एडेयर ने आयरलैंड की उम्मीदें आखिरी गेंद तक बनाए रखी लेकिन आखिरी गेंद पर मेजबान को छह रन की जरूरत थी और एक ही रन बना।

पढें क्रिकेट (Cricket News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X