ताज़ा खबर
 

वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाली पहली महिला, झूलन गोस्‍वामी ने टी20 से लिया संन्‍यास

झूलन ने टी-20 में अपनी सफलता के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और टीम साथियों को धन्यवाद दिया है। बीसीसीआई और पूरी महिला क्रिकेट टीम ने क्रिकेट में उनके योगदान के लिए उनका शुक्रिया अदा किया है और भविष्य के लिए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी है।

झूलन गोस्वामी।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। 35 साल की झूलन ने 68 टी-20 मैचों में 56 विकेट हासिल किए हैं, जिनमें 2012 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट भी शामिल हैं। उन्होंने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में पदार्पण किया था और इस वर्ष जून में बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच खेला था। झूलन ने टी-20 में अपनी सफलता के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और टीम साथियों को धन्यवाद दिया है। बीसीसीआई और पूरी महिला क्रिकेट टीम ने क्रिकेट में उनके योगदान के लिए उनका शुक्रिया अदा किया है और भविष्य के लिए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी है। वनडे क्रिकेट में अब तक सर्वाधिक विकेट ले चुकीं झूलन ने 169 मैचों में 203 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 10 टेस्ट मैचों में 40 विकेट चटकाए हैं।

झूलन गोस्वामी। (फोटो सोर्स- बीसीसीआई)

बता दें कि इसी साल झूलन गोस्वामी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 सीरीज से बाहर हो गई थी। झूलन को पैर में चोट के कारण बाहर जाना पड़ा था। झूलन का एमआरआई स्कैन कराया गया था जिसके बाद बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने स्थानीय डॉक्टरों से बात की और कहा कि उन्हें कुछ सप्ताह के आराम की जरूरत है ताकि यह चोट गंभीर न हो। टी-20 फॉर्मेट में झूलन भारतीय टीम को कई बार मुश्किलों से निकालने का काम कर चुकी है।

झूलन ने हाल ही में वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी की उपलब्धि हासिल की थी। बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के संयुक्त सचिव अभिषेक डालमिया ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया था। घरेलू टूर्नामेंट सीनियर महिला टी-20 चैलेंजर ट्रॉफी में झूलन ने इंडिया ग्रीन टीम का प्रतिनिधित्व किया था। (आईएनएस इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App