ताज़ा खबर
 

नागपुर में अंग्रेजों को पस्त करने के लिए टीम इंडिया की नई रणनीति, VCA से बाउंड्री बड़ी करने की मांग

भारतीय टीम में अमित मिश्रा, यजुवेंद्र चहल, परवेज रसूल, सुरेश रैना और युवराज सिंह के रूप में पांच फ्रंटलाइन स्पिनर्स हैं। इनके उपर टीम को नागपुर मैच में जीत दिलाने की अहम जिम्मेदारी है।

भारतीय टीम प्रबंधन ने विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन से नागपुर टी20 मैच के लिए बाउंड्री लाइन बड़ी करने के लिए कहा है।(File Photo)

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में जीत दर्ज कर इस श्रृंखला में अपनी उम्मीद बचाए रखने के लिए नया पैंतरा चला है। इंग्लैंड की टीम कोलकाता वनडे और कानुपर टी20 मुकाबले में भारत को पटखनी देकर पूरे आत्मविश्वास से लबरेज है और भारत नागपुर टी20 मैच में अंग्रेजों को हर कीमत पर जीत दर्ज करने से रोकना चाहता है। इसके लिए भारत अंतिम एकादश में युजुवेंद्र चहल के साथ ही अमित मिश्रा को खेलने का मौका दे सकता है और इसके लिए टीम मैनेजमेंट ने बाउंड्री लाइन को बढ़ाने पर भी विचार किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय टीम प्रबंधन ने विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के ग्राउंड स्टाफ से संपर्क कर बाउंड्री लाइन को और पीछे खिसकाने के लिए कहा है। गौरतलब है कि भारत नागपुर के इस मैदान पर अभी तक कोई टी20 मुकाबला जीत नहीं सका है।

भातर के पास यजुवेंद्र चहल और अमित मिश्रा के रूप में दो अच्छे स्पिनर्स हैं। यजुवेंद्र चहल ने मैच से पहले कहा भी था कि यदि बाउंड्री लाइन बड़ी होती है तो स्पिनर्स गेंद को फ्लाइट कराने से नहीं हिचकेंगे। अगर बाउंड्री लाइन बढ़ायी जाती है तो इंग्लैंड के बल्लेबाजों के सामने एरियल रूट अपनाने में मुश्किल आ सकती है। अधिकांश विदेशी टीमों की तरह इंग्लैंड के बल्लेबाज भी क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में बड़े हिट्स के लिए जाते हैं। बाउंड्री बड़ी होने पर यदि शॉट की टाइमिंग ठीक नहीं रहती है तो गेंद हवा में रहने और कैच आउट होने की आशंका बढ़ जाती है। कानपुर में खेले गए मैच में बाउंड्री छोटी थी और भारतीय टीम ने जहां अपनी पारी में मात्र एक छक्का लगाया वहीं, इंग्लैंड की तरफ से 7 छक्के लगे थे।

भारतीय टीम में अमित मिश्रा, यजुवेंद्र चहल, परवेज रसूल, सुरेश रैना और युवराज सिंह के रूप में पांच फ्रंटलाइन स्पिनर्स हैं। इनके उपर टीम को नागपुर मैच में जीत दिलाने की अहम जिम्मेदारी है। नागपुर के पिच से स्पिनर्स को मदद मिलने की उम्मीद है और ऐसे में उन्हें लंबी बाउंड्री मिल जाए तो वो गेंद को फ्लाइट कराने से नहीं हिचकेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक वीसीए को भारतीय टीम प्रबंधन की ओर से सभी तरफ की बाउंड्री लाइंस को 75 गज करने के लिए कहा गया है। भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने कहा था कि कानपुर में खेले गए पहले टी20 मैच में वो पूरी तरह से खुलकर गेंदबाजी नहीं कर पाए थे। कानपुर में बाउंड्री छोटी थी जिसकी वजह से वो अपनी गेंद को फ्लाइट नहीं करा पा रहे थे लेकिन नागपुर में ऐसा नहीं होगा। नागपुर की बाउंड्री बड़ी है और वो बड़े आराम से अपनी गेंद को फ्लाइट कराकर इंग्लिश बल्लेबाजों को मुश्किल में डालने की पूरी कोशिश करेंगे।

वीडियो: क्रिकेट में आरक्षण पर उदित राज को विनोद कांबली ने कहा; मेरा नाम इस्तेमाल न करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App