ताज़ा खबर
 

IND vs SA 1st Test: बीसीसीआई ने किया प्लेइंग इलेवन का ऐलान, 3 स्पिनर के साथ उतरेगी टीम इंडिया

कप्तान विराट कोहली ने इस मैच के लिए तीन स्पिन गेंदबाजों को टीम में शामिल किया है, इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि विज़ाग की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होने वाली है।

भारतीय टेस्ट टीम।

India vs South africa, playing 11, Visakhapatnam test:  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच विशाखापतनम के डा. वाईएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम खेला जाएगा। इस मैच के लिए भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग 11 की घोषणा कर दी है। कप्तान विराट कोहली ने इस मैच के लिए तीन स्पिन गेंदबाजों को टीम में शामिल किया है इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि विज़ाग की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होने वाली है। विराट ने स्पिन गेंदबाज अश्विन, रविंद्र जडेजा और पार्ट टाइम गेंदबाज हनुमा विहारी को टीम में शामिल किया है।

इस मैच के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत की जगह अनुभवी रिद्धिमान साहा को चुना है। मेजबान टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। साहा करीब एक साल बाद टीम में वापसी करेंगे। कोहली ने कहा, “साहा मैच खेलने के लिए फिट हैं और वह हमारे लिए सीरीज की शुरुआत करेंगे। साहा का कौशल सभी देख सकते हैं और जब भी उन्हें बल्ले से मौका मिला है, उन्होंने हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि चोट के कारण वह इतने लंबे समय तक बाहर रहे। मेरे हिसाब से वह दुनिया के सबसे अच्छे विकेटकीपर हैं। इसलिए अतीत में उन्होंने हमारे लिए जो किया उसके आधार पर वह हमारे लिए शुरुआत करेंगे।”

साहा ने भारत के लिए आखिरी बार जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर कदम रखा था। दूसरी ओर, पंत ने अपने टेस्ट करियर की दमदार शुरुआत की थी लेकिन सीमित ओवरों के प्रारूप में उनका प्रदर्शन खराब रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल में हुई टेस्ट सीरीज में भी वह दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाए और लगातार फ्लॉप साबित हुए थे।

पंत के अलावा इस मैच में तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। घरेलू पिच में उमेश हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं ऐसे में क्रिकेट पंडितों का मानना था कि पहले मैच में उन्हें मौका दिया जाएगा। लेकिन कप्तान ने इस मैच के लिए इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को मौका दिया है। बता दें उमेश को आखिरी वक़्त में चोटिल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह टीम में चुना गया है।

भारतीय टीम –
विराट कोहली (कैप्टन), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, आर अश्विन, आर जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर) इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी।

Next Stories
1 श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में 2 बार कटी कराची स्टेडियम की लाइट, पाकिस्तान की हुई किरकिरी
2 नवरात्रि की शुभकामनाएं देने पर ट्रोल हुए रवि शास्त्री, यूजर्स बोले- 9 दिन तक दारू नहीं पीना, नहीं तो महंगा पड़ेगा
3 परिवार संग राष्ट्रपति से मिले माही, कोविंद ने कहा – धोनी ने रांची को क्रिकेट की दुनिया में प्रसिद्ध बनाया
ये पढ़ा क्या?
X