ताज़ा खबर
 

Ind vs SA : इस भारतीय खिलाड़ी की मदद से जीता दक्षिण अफ्रीका, जानिए किस तरह दिया टीम का साथ

India vs South Africa 2018 4th ODI: इस मैच में भारतीय टीम की हार की वजह स्पिनर्स रहे। जिन स्पिनर्स के दम पर भारतीय टीम ने पहले तीन मैच में जीत हासिल की थी, चौथे वनडे में वो स्पिनर्स बुरी तरह से फ्लॉप साबित रहे। आपको जानकर हैरान होगी, लेकिन इस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम ने एक भारतीय स्पिनर की मदद ली है जिस वजह से वो मैच को जीतने में कामयाब रहे।

भारतीय क्रिकेट टीम (AP फोटो)

शनिवार को बारिश से बाधित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत दिए गए 28 ओवरों में 202 रनों के लक्ष्य को पांच विकेट खोकर हासिल कर भारत को पांच विकेट से मात दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को 290 रनों का लक्ष्य दिया था। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी में एक विकेट खोकर 43 रन बनाए थे, तभी खराब मौसम तथा बारिश के कारण खेल रोका गया। जब मैच शुरू हुआ तो मेजबान टीम को संशोधित लक्ष्य मिला जिसे उसने 25.3 ओवरों में हासिल कर लिया। इस मैच में भारतीय टीम की हार की वजह स्पिनर्स रहे। जिन स्पिनर्स के दम पर भारतीय टीम ने पहले तीन मैच में जीत हासिल की थी, चौथे वनडे में वो स्पिनर्स बुरी तरह से फ्लॉप साबित रहे। आपको जानकर हैरान होगी, लेकिन इस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम ने एक भारतीय स्पिनर की मदद ली है जिस वजह से वो मैच को जीतने में कामयाब रहे। जबलपुर के रहने वाले स्पिन गेंदबाज अजय राजपूत पिछले 4 सालों से दक्षिण अफ्रीका में लीग क्रिकेट खेल रहे हैं। मैच से पहले अजय ने अफ्रीकी बल्लेबाजों के साथ काफी समय बिताया था। इस दौरान उन्होंने खिलाड़ियों को स्पिन के खिलाफ किस तरह बल्लेबाजी करना है, इस बात की नसीहत भी दी।

विराट कोहली।

अजय राजपूत साल 2013-14 में मध्य प्रदेश की तरफ से रणजी मैच खेल चुके हैं। चौथे वनडे में जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने पिंक वनडे में अपने विजयी क्रम को जारी रखा और सीरीज में भी अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। छह वनडे मैचों की सीरीज में भारत हालांकि अभी भी 3-1 से आगे है। अगर मेजबान टीम बाकी के दो मैच और जीत जाती है तो वह सीरीज ड्रॉ करा लेगी। 13 फरवरी (मंगलवार) को सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम पोर्ट एलीजाबेथ में दोनों टीमों के बीच सीरीज का पांचवां मैच खेला जाएगा।

बता दें कि भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवर में 290 रनों को लक्ष्य दिया था। जिसे दक्षिण अफ्रीका के लिए बारिश की वजह से 28 ओवर में 202 रनों का कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने इसे 25.3 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। वहीं गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका की ओर से कागिसो रबादा और लुंगी नगिडी ने दो-दो जबकि मोर्ने मोर्केल और क्रिस मौरिस ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App