ताज़ा खबर
 

BCCI भी करता है महिला क्रिकेटर की उपेक्षा, दोपहर 2 बजे के बाद याद आया स्मृति मंधाना का जन्मदिन

Happy birthday Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना को उनके जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले भारत सरकार ने अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया है। मंधाना ने पिछले साल 12 वनडे मैचों में 669 रन और 25 टी20 मैचों में 622 रन बनाए थे।

happy birthday smriti madhana: स्मृति मंधाना का आज 23वां जन्मदिन है। (twitter)

Happy Birthday Smriti Mandhana: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना आज यानी 18 जुलाई को अपना 23वां जन्मदिन मना रही हैं। उनके जन्मदिन से पहले भारत सरकार ने उन्हें अर्जुन पुरस्कार के सम्मान से नवाजा। हालांकि, जिस भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के लिए वे खेलती हैं, उसे उन्हें उनका जन्मदिन तक शायद याद नहीं रहा। यही वजह रही कि सुबह से हजारों फैंस उन्हें बधाई दे चुके थे लेकिन बीसीसीआई को दोपहर 2 बजे तक उन्हें विश देने की सुध नहीं रही। यह तब है कि जब मंधाना आईसीसी महिला वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले पायदान पर हैं।

बीसीसीआई ने मंधाना को दोपहर 2 बजकर 3 मिनट पर बर्थ डे विश किया।  पुरुष क्रिकेटरों से तुलना करें तो उसने महेंद्र सिंह धोनी को 7 जुलाई लगते ही यानी कि 6 जुलाई कि रात 12 बजकर 3 मिनट पर ही जन्मदिन की बधाई दे दी थी। सुनील गावस्कर को भी बीसीसीआई ने सुबह 10 बजे बधाई दे दी थी।

लेडी तेंदुलकर के नाम से मशहूर हैं मंधानाः लेडी तेंदुलकर के नाम से मशहूर मंधाना ने पिछले साल 12 वनडे मैचों में 669 रन और 25 टी20 मैचों में 622 रन बनाए थे। मंधाना को 2018 में आईसीसी महिला ODI प्लेयर के खिताब से भी  नवाजा गया था। वहीं, बीसीसीआई बेस्ट अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ी के अवार्ड से भी उन्हें पुरस्कृत किया जा चुका है।अपनी बल्लेबाजी से सबका ध्यान आकर्षित कर चुकीं मंधाना को इस साल आईसीसी ने ‘साल का सबसे अच्छा वनडे खिलाड़ी’ और ‘साल का सबसे अच्छा क्रिकेटर’ चुना। मंधाना भारत की सबसे युवा टी-20 कप्तान बनीं। मार्च में मंधाना ने इंग्लैंड के साथ हुए टी-20 मैच में पहली बार कप्तानी की थी।

मां नहीं चाहती थी क्रिकेटर बनानाः मंधाना के जीवन में एक समय ऐसा भी था, जब उनकी मां चाहतीं थीं कि वह क्रिकेट की जगह टेनिस जैसा कोई व्यक्तिगत खेल चुनें लेकिन क्रिकेट के प्रति उनके प्यार के आगे मां को झुकना पड़ा और आज उनके करियर को तराशने में उनके माता-पिता का सबसे अहम योगदान है।

बता दें मंधाना ने अबतक खेले गए 50 वनडे मैचों में 42.41 के औसत से 1951 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने चार शतक और 10 अर्धशतक ठोके हैं। वहीं टी20 में उन्होंने 58 मैचों की 56 पारियों में 1298 रन बनाए हैं। टी20 में उनका सर्वोच्च स्कोर 86 रन है। स्मृति ने मात्र दो टेस्ट मैच ही खेले हैं जिनमें स्मृति ने एक अर्धशतक के साथ 81 रन बनाए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वर्ल्ड कप में बाएं हाथ के गेंदबाजों का रहा जलवा, देखें आंकड़े
2 वेस्टइंडीज दौरे के लिए नहीं चुने जाएंगे धोनी, पंत को बेहतर विकेटकीपर बनाने की मिलेगी जिम्मेदारी
3 इंग्लैंड को विश्व विजेता चुने जाने पर बोले तेंदुलकर, ‘बाउंड्री’ के बजाय एक अन्य सुपर ओवर से चैंपियन का फैसला होना चाहिए था
Independence Day LIVE:
X