ताज़ा खबर
 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में हार के साथ ही भारत के नाम जुड़ा यह अनचाहा रिकॉर्ड

भारत ने क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले हैं। लेकिन, यह भी सच है कि वनडे मैचों में सबसे ज्यादा हार भी भारतीय टीम के नाम दर्ज है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ कोटला वनडे में आउट होकर पवेलियन लौटते कप्तान महेंद्र सिंह धोनी।

न्यूजीलैंड के साथ खेली जा रही पांच वनडे मैचों की सीरीज के दिल्ली में खेले गए दूसरे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के नाम क अनचाहा रिकार्ड जुड़ गया। इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने कप्तान केन विलियमसन की शतकीय पारी के दम पर भारत को 6 रन से हराकर इस सीरीज और दौरे की पहली जीत दर्ज की। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल की। इस हार के साथ ही भारतीय टीम के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया। टीम इंडिया इस हार के बाद वनडे मैचों में 400 मुकाबले हारने वाली विश्व की पहली टीम बन गई। गौरतलब है कि भारत ने क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले हैं। लेकिन, यह भी सच है कि वनडे मैचों में सबसे ज्यादा हार का यह अनचाहा रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट फैंस को पसंद नहीं आया होगा।

वीडियो: जनस्तता स्पीड न्यूज में जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के दौरान धर्मशाला में खेले गए पहले मैच के साथ ही 900 मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड बनाया था। इस मैच में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी और यह उसकी 455वीं जीत थी। सबसे ज्यादा वनडे जीत दर्ज करने के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है। भारत से ज्यादा वनडे जीत पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के नाम दर्ज है। आस्ट्रेलिया इस मामले में पहले और पाकिस्तान दूसरे स्थान पर है।

अब तक किसने खेले कितने मैच, यहां देखें पूरी लिस्ट

list-of-matches-played-by-every-team

आस्ट्रेलिया ने वनडे में अब तक कुल 888 मैच खेले हैं। जिसमें से 547 मुकाबलों में उसे जीत मिली है और 300 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। आस्ट्रेलिया का वनडे मैचों में जीत का औसत 64.42 प्रतिशत है। वहीं, पाकिस्तान ने अब तक कुल 866 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 457 मुकाबलों में उसे जीत मिली है और 383 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। वनडे मैचों में पाकिस्तान के जीत का औसत 54.36 का है।

Read Also: Video: यह पाकिस्तानी गेंदबाज दोनों हाथों से करता है बॉलिंग, विकेट लेने के लिए बदल लेता है एक्शन

Next Stories
1 मीडिया अधिकार टेंडर पर बीसीसीआई ने लोढ़ा समिति से मांगे निर्देश
2 IND vs NZ ODI: टीम में सीनियर स्पिनर होने का लुत्फ उठा रहे हैं अमित मिश्रा
3 IND vs NZ ODI: टिम साउथी ने कहा, हमारी टीम कभी आगे के बारे में नहीं सोचती
ये पढ़ा क्या?
X