ताज़ा खबर
 

Ind vs Ban T20 Final: आखिरी बार जब फाइनल में भिड़े थे भारत और बांग्‍लादेश, जानिए क्‍या हुआ था उनका हाल

India vs Bangladesh T20 Final Match, Ind vs Ban T20: भारत और बांग्लादेश की टीम इससे पहले भी 2016 में एशिया कप के फाइनल में भिड़ चुकी है। जिसम मैच को भारतीय टीम ने बड़े ही आसानी के साथ 8 विकेट से अपने नाम किया था। रविवार 6 मार्च 2016 को खेले गए इस मैच की शुरुआत बारिश की वजह से दो घंटे लेट हुई। मैच के ओवरों को 20 से घटाकर 15-15 ओवर का कर दिया गया।

भारतीय क्रिकेट टीम। (फोटो सोर्स- AP)

श्रीलंका में खेले जा रहे निदास ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में आज भारत का सामना बांग्लादेश से होना है। कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में यह मैच शाम सात बजे से शुरू होगा। भारत पांच साल बाद किसी टी-20 ट्राई सीरीज को अपने नाम करने मैदान पर उतरेगी। भारत और बांग्लादेश की टीम इससे पहले भी 2016 में एशिया कप के फाइनल में भिड़ चुकी है। जिसम मैच को भारतीय टीम ने बड़े ही आसानी के साथ 8 विकेट से अपने नाम किया था। रविवार 6 मार्च 2016 को खेले गए इस मैच की शुरुआत बारिश की वजह से दो घंटे लेट हुई। मैच के ओवरों को 20 से घटाकर 15-15 ओवर का कर दिया गया। इस मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने महमूदुल्लाह के नाबाद 33 रन और शब्बीर रहमान के नाबाद 32 रनों की बदौलत भारत के सामने 15 ओवर में पांच विकेट पर 120 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। बांग्लादेश ने 75 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 3.2 ओवर में 45 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को संभालने का काम किया।

दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे और रोहित शर्मा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा महज 1 रन बनाकर अल अमीन हुसैन के पहले ही ओवर में स्लिप में सौम्य सरकार को आसान कैच दे बैठे। इसके बाद विराट कोहली ने शिखर धवन के साथ मिलकर एक साझेदारी कर टीम को जीत की ओर बढ़ाने का कार्य किया। शिखर धवन (60) और विराट कोहली (नाबाद 41) के बीच दूसरे विकेट की 94 रन की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम 13.5 ओवर में दो विकेट पर 122 रन बनाकर आसान जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

भारत को अंतिम तीन ओवर में सिर्फ 24 रन चाहिए थे। तास्किन ने धवन को सरकार के हाथों कैच कराया लेकिन धोनी ने अल अमीन पर छक्का, चौका और फिर छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी। गेंदबाजी में भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए तीन ओवर में क्रमश: 13 और 14 रन देकर एक एक विकेट हासिल किया। हार्दिक पांडया (बिना विकेट के 35 रन) और आशीष नेहरा (एक विकेट पर 33 रन) दिए। जबकि रविंद्र जडेजा (25 रन पर एक विकेट) ने भी एक विकेट हासिल किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App