ताज़ा खबर
 

India vs West Indies: 5वें दिन भी नहीं हुआ खेल, भारत ने श्रृंखला 2-0 से जीती, लेकिन शीर्ष रैंकिंग गंवाई

भारत को नंबर एक बने रहने के लिए इस श्रृंखला में 3-0 से जीत दर्ज करने की जरूरत थी।

Author पोर्ट ऑफ स्पेन | August 23, 2016 4:37 AM
India vs West Indies: 22 अगस्त को मैच ड्रॉ घोषित करने से पहले मैदान का निरीक्षण करके पवेलियन की ओर वापस लौटते अंपायर। (AP Photo/Ricardo Mazalan)

खराब मौसम और मैदान की बदतर स्थिति के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथा और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच सोमवार (22 अगस्त) को यहां ड्रा समाप्त घोषित किया गया जिससे भारत ने 2-0 से श्रृंखला अपने नाम करके कैरेबियाई सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला में सबसे बड़ी जीत दर्ज की लेकिन उसे आईसीसी रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान गंवाना पड़ा। पहले बारिश और फिर मैदान की खराब स्थिति के कारण इस मैच में पहले दिन केवल 22 ओवर का खेल हो पाया था जिसमें वेस्टइंडीज ने दो विकेट पर 62 रन बनाए थे। इसके बाद अगले चारों दिन का खेल रद्द करना पड़ा तथा सोमवार को भी खेल शुरू होने की स्थिति नहीं बन पायी। यह क्रिकेट इतिहास में तीसरा सबसे कम अवधि का टेस्ट मैच बन गया है। मैच रेफरी रंजन मदुगले ने दोनों कप्तानों भारत के विराट कोहली और वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर के साथ बात करने के बाद मैच ड्रा समाप्त करने की घोषणा की। यह कैरेबियाई क्षेत्र में पिछले 18 वर्षों में तीसरा अवसर है जबकि एक टेस्ट मैच में एक सत्र का खेल भी पूरा नहीं हो पाया और उसे ड्रा घोषित करना पड़ा। क्वीन्स पार्क ओवल में हर दिन स्कूली बच्चे खेल देखने के लिये पहुंच जाते और सोमवार को भी अपवाद नहीं था लेकिन उन्हें भारत की तरह निराशा ही हाथ लगी।

भारत ने इस तरह से यह श्रृंखला 2-0 से जीती, उसने नॉर्थ साउंड में खेला गया पहला टेस्ट पारी और 92 रन से जबकि ग्रोस आइलेट में खेला गया तीसरा टेस्ट 237 रन से जीता था। किंग्स्टन में बारिश से प्रभावित दूसरा टेस्ट मैच ड्रा रहा था। भारत को अपनी नंबर एक रैंकिंग का बचाव करने का मौका नहीं मिला जो उसने हाल में श्रीलंका की ऑस्ट्रेलिया पर तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से जीत के बाद हासिल की थी। भारत को नंबर एक बने रहने के लिए इस श्रृंखला में 3-0 से जीत दर्ज करने की जरूरत थी। उसकी जगह अब पाकिस्तान पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचने में सफल रहा। इस मैच को कराने के लिए उचित जल निकासी सुविधा और अन्य व्यवस्थाएं करने के लिए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और स्थानीय संघ ने कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई। त्रिनिदाद एवं टोबैगो में अगस्त में भारी बारिश होती है और टेस्ट मैच से पहले भी यहां बारिश हो रही थी। भारी बारिश के बावजूद मैदानकर्मियों ने पूरे मैदान को कवर से नहीं ढका जिससे गेंदबाजों का रन अप काफी गीला हो गया था और यह सूख नहीं पाया। इसके अलावा यहां सुपर सोपर भी नहीं था जो कि अब दुनिया भर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदानों में अनिवार्य हो गया है।

श्रृंखला में भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 251 रन बनाए जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। उनके बाद अजिंक्य रहाणे ने 243 और केएल राहुल ने 236 रन बनाये। रविचंद्रन अश्विन सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर रहे उन्होंने दो शतकों की मदद से 235 रन बनाने के अलावा 17 विकेट भी लिए। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी घुटने के ऑपरेशन के बाद अच्छी वापसी की और 11 विकेट हासिल किए। दोनों टीमें अब अमेरिका के फ्लोरिडा जाएंगी जहां वे 27 और 28 अगस्त को दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगी।

इस मैच के ड्रा होने से हालांकि रैंकिंग में बदलाव आया और पाकिस्तान नंबर एक बन गया। उसने इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर की थी। उसे श्रीलंका की ऑस्ट्रेलिया पर जीत से फायदा मिला और वह 111 अंक लेकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया। भारत के चौथे टेस्ट मैच से पूर्व 112 अंक थे लेकिन यह मैच ड्रा होने से उसके 110 अंक रह गए हैं और वह दूसरे स्थान पर खिसक गया है। पाकिस्तान पहली बार टेस्ट रैकिंग में नंबर एक पर पहुंचा है। इससे पहले उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग दो थी जो उसने हाल के दिनों के अलावा नवंबर 2015 में यूएई में इंग्लैंड पर 2-0 से जीत के बाद हासिल की थी। वर्तमान रैंकिंग प्रणाली 2003 में लागू की गई थी। उसके बाद पाकिस्तान शीर्ष पर काबिज होने वाली पांचवीं टीम है। उससे पहले ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर पहुंच चुके हैं।


Top 5 News: National Sports Awards, Jigisha… by Jansatta

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App