ताज़ा खबर
 

India vs Sri Lanka 2nd ODI: दीपक चहर और भुवनेश्वर ने श्रीलंका के जबड़े से छीनी जीत, रोमांचक मैच में 3 विकेट से जीता भारत

India vs sri lanka 2nd ODI: भारत की जीत में दीपक चहर ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 7 चौके और एक छक्के की मदद से 82 गेंद में नाबाद 69 रन बनाए। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार के साथ 8वें विकेट के लिए 84 रन की नाबाद साझेदारी की।

भारत और श्रीलंका के बीच यह मैच कोलंबो में खेला जा रहा है।

India vs Sri Lanka 2nd ODI: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज में अजेय बढ़त हासिल की। उसने 20 जुलाई 2021 को कोलंबो के आर प्रेमदास स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में श्रीलंका को 3 विकेट से हराया।

भारत की जीत में दीपक चहर ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 7 चौके और एक छक्के की मदद से 82 गेंद में नाबाद 69 रन बनाए। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार के साथ 8वें विकेट के लिए 84 रन की नाबाद साझेदारी की। भुवनेश्वर कुमार 28 गेंद में 19 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 2 चौके लगाए।

दीपक चहर ने 53 रन देकर 2 विकेट भी झटके। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने भी बढ़िया पारी खेली। उन्होंने 6 चौके की मदद से 44 गेंद में 53 रन बनाए। श्रीलंकाई स्पिनर्स ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। हसरंगा ने गेंद के साथ एक समय भारतीय टीम को बैकफुट पर जाने को मजबूर कर दिया था। हालांकि, जिस तरह से दीपक चहर और भुवनेश्वर कुमार ने धैर्य का परिचय दिया वह अदभुत था।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 275 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 49.1 ओवर में 7 विकेट पर 277 रन बना मैच और सीरीज अपने नाम कर ली।

भारत लक्ष्य से 160 रन दूर था जब उसकी आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। वनडे इतिहास में पहली बार भारत ने 2002 के बाद पहली बार 5 विकेट गिरने के बाद इतने रन बनाए हैं। इससे पहले उसने 2002 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट गिरने के बाद 180 रन बनाकर मैच जीता था।

India vs Sri Lanka 2nd ODI Live Cricket Score Online: यहां जानिए भारत-श्रीलंका दूसरे वनडे का लाइव स्कोर

श्रीलंका की ओर से चरिथ असालांका ने 65, जबकि अविष्का फर्नांडो ने 50 रन बनाए। इस मैच में श्रीलंका ने एक बदलाव किया। कप्तान दासुन शनाका ने इसुरु उडाना की जगह कासुन रजिथा को टीम में शामिल किया। इससे पहले भारतीय टीम ने पहला मुकाबला सात विकेट से जीता था।

कोहली को वार्म-अप मैच में इसलिए नहीं मिली कप्तानी, बीसीसीआई ने किया खुलासा

जनसत्ता कमेंट्री

Live Blog

Highlights

    22:25 (IST)20 Jul 2021
    हसरंगा ने झटका तीसरा विकेट

    36वें ओवर की पहली गेंद: हसरंगा ने क्रुणाल पंड्या को बोल्ड किया। हसरंगा ने एक और विकेट लिया। उनके विकेटों की संख्या 3 हो गई है। क्रुणाल उनकी इस गेंद स्पिन के लिए खेलने गए थे लेकिन बॉल सीधी निकल गई और ऑफ स्टम्प को चूम लिया। यह ऑफ स्टंप की लाइन की लेंथ गेंद थी।

    21:49 (IST)20 Jul 2021
    सूर्या की बेहतरीन पारी का अंत, भारत हार के मुहाने पर

    27वें ओवर की आखिरी गेंदः संदाकन ने सूर्यकुमार को एलबीडब्ल्यू कर दिया। यह गेंद अंदर की तरफ घूमी, पैड पर लगी। जोरदार अपील हुई, अंपायर की अंगली उठी, सूर्या ने रिव्यू लिया। काफी क्लोज कॉल थी यह। लेंथ गेंद, सूर्या रक्षात्मक शॉट खेलना चाहते थे लेकिन लाइन को पढ़ने में नाकाम, पिचिंग - इन लाइन, विकेट्स - हिटिंग, सूर्या की बेहतरीन पारी का अंत। भारत हार के मुहाने पर खड़ा।

    21:44 (IST)20 Jul 2021
    सूर्यकुमार को अभी दिखाना होगा और दम

    27वें ओवर की दूसरी गेंदः संदाकन ने सूर्यकुमार यादव को गेंद फेंकी। सूर्यकुमार यादव ने एक्स्ट्रा कवर की ओर से खेलकर बाउंड्री जड़ दी। इसके साथ ही सूर्यकुमार यादव ने वडने इंटरनेशनल में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। यह उनका दूसरा वनडे इंटरनेशनल मैच है। पहले मैच में वह नाबाद रहे थे। सूर्यकुमार की इस पारी से भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई। ड्रेसिंग रूम में तालियों की गड़गड़ाहट सुनाई दी। हालांकि, भारत को यह मैच जीतने के लिए अभी सूर्यकुमार यादव को और लंबी पारी खेलनी होगी।

    21:14 (IST)20 Jul 2021
    खाता नहीं खोल पाए हार्दिक पंड्या

    18वें ओवर की आखिरी गेंद: शनाका की गेंद पर धनंजय डिसिल्वा ने लपका हार्दिक पंड्या का कैच। हार्दिक ने हार्ड हैंड से खेला, सीधे बल्ले से और गेंद सीधे शॉर्ट मिड विकेट के फील्डर के हाथ में जाकर समा गई। भारत को लगा बहुत बड़ा झटका। शानदार कैच, बैक ऑफ लेंथ गेंद को सीधे बल्ले से रोकने का था प्रयास लेकिन जमीन पर नहीं रख पाए, क्या ये भारत के लिए हार की घंटी है।

    21:10 (IST)20 Jul 2021
    शनाका ने मनीष पांडे को दिखाई पवेलियन की राह

    18वें ओवर की दूसरी गेंद: कप्तान शनाका ने मनीष पांडे को रन आउट किया। मनीष ने इस बार सीधे बल्ले से खेला, बॉलर ने गेंद को टच किया और गेंद जा लगी विकेट पर, रन आउट की अपील, तीसरे अंपायर से पूछा गया है, क्रीज से काफी बाहर हैं मनीष, पांडे जी के पारी का काफी दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से अंत हुआ, भारत मुश्किल में, काफी बाहर निकल गए थे मनीष।

    20:44 (IST)20 Jul 2021
    डीआरएस ने श्रीलंका को दिलाई बड़ी सफलता

    12वें ओवर की आखिरी गेंद: हसरंगा ने धवन को आउट किया। पैरों पर आती लेंथ गेंद को फ्लिक का प्रयास, गेंद के टर्न से चूके धवन, गेंद पैड पर लगी, पगबाधा की बड़ी अपील, अंपायर ने नकारा, श्रीलंका ने डीआरएस लिया। डीआरएस में साफ दिखा कि गेंद मिडिल स्टंप पर लगती। इस कारण अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और धवन को आउट देना पड़ा।

    20:11 (IST)20 Jul 2021
    बैकफुट पंच करने में फंसे इशान किशन

    पांचवें ओवर की आखिरी गेंद:  इशान किशन ऑफ स्टम्प से बाहर की गुड लेंथ गेंद को बैकफुट पंच करना चाहते थे, लेकिन सिर्फ बल्ला चलाया पैर बिल्कुल नहीं, बिल्कुल दूर से बल्ला फेंक दिया था और उसका खामियाजा उन्हें अपने विकेट के रूप में चुकाना पड़ा, गेंद बल्ले का भीतरी किनारा लेकर ऑफ स्टंप पर जा लगी।

    20:06 (IST)20 Jul 2021
    स्पिन के ख़िलाफ फिर फंसे पृथ्वी शॉ

    तीसरे ओवर की आखिरी गेंदः फिर से स्पिन के ख़िलाफ़ अपनी कमजोरी दिखा गए पृथ्वी शॉ। लेंथ गेंद थी लेकिन रूम बिल्कुल नहीं, कट के लिए गए लेकिन रूम ना होने की वजह से कट के लिए जगह नहीं मिला और गेंद ऑफ स्टंप उखाड़ कर चली गई, श्रीलंका की स्पिन की चाल कामयाब रही।

    19:17 (IST)20 Jul 2021
    भारत को मिला 276 रन का लक्ष्य, भुवनेश्वर और दीपक चाहर ने झटके 3-3 विकेट

    श्रीलंका ने भारत के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां नौ विकेट पर 275 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से चरिथ असालांका ने 65 जबकि अविष्का फर्नांडो ने 50 रन बनाए। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार ने तीन-तीन जबकि दीपक चाहर ने दो विकेट चटकाए।

    18:45 (IST)20 Jul 2021
    65 रन पर हुआ असलंका की अर्धशतकीय पारी का अंत

    असलंका की अर्धशतकीय पारी का अंत 65 रन पर हुआ। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने पवेलियन भेजा। असलंका ने 47वें ओवर की पहली गेंद बल्ला घुमाया है, हवा में गेंद , मिड विकेट की दिशा में गई और जाकर समा गई पडिक्कल के हाथ में, कटर गेंद, मिडिल स्टंप पर, स्लॉट में, ठीक से बल्ले पर आई नहीं गेंद, ऊंचाई मिली दूरी नहीं और सीमा रेख पर लपक लिए गए, श्रीलंका को लगा एक और झटका।

    18:31 (IST)20 Jul 2021
    वानिंंदु हसरंगा भी लौटे पवेलियन

    दीपक चाहर ने 40वें ओवर की पहली गेंद पर श्रीलंका को छठा झटका दिया। उन्होंने वानिंदु हसरंगा (8) को पवेलियन की राह दिखाई। दीपका चाहर का इस मैच में यह दूसरा विकेट है। इससे पहले उन्होंने धनंजय डिसिल्वा को अपना शिकार बनाया था।

    17:50 (IST)20 Jul 2021
    चहल ने किया कप्तान को बोल्ड

    श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। पांचवें विकेट के रूप में कप्तान दासुन शनाका आउट हुए। वह 24 गेंद में 16 रन ही बना पाए। उनकी जगह वानिंदु हसरंगा क्रीज पर आए। चहल ने शनाका को 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड किया। 

    17:12 (IST)20 Jul 2021
    श्रीलंका को जल्दी-जल्दी लगे दो झटके

    श्रीलंका ने 15 गेंद के भीतर 2 विकेट गंवाए। 25वें ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर ने भारतीय टीम को तीसरी सफलता दिलाई। आविष्का फर्नांडो 50 रन बनाते ही पवेलियन लौट गए। आविष्का फर्नांडो का यह वनडे इंटरनेशनल में दूसरा अर्धशतक है। 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर दीपक चाहर ने धनंजय डिसिल्वा को पवेलियन भेजा। धनंजय 32 रन बनाकर आउट हुए।

    16:32 (IST)20 Jul 2021
    चहल का कारनामा

    युजवेंद्र चहल ने 13 ओवरों से चला आ रहा भारत इंतजार खत्म किया। उन्होंने 14वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर विकेट झटके। उन्होंने दूसरी गेंद पर मिनोद भानुका को मनीष पांडे के हाथों कैच कराया। भानुका 42 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हुए। तीसरी गेंद पर भानुका भानुका राजपक्षा को विकेट झटका। राजपक्षा शून्य के स्कोर पर विकेट के पीछे इशान किशन के हाथों लपके गए।

    16:06 (IST)20 Jul 2021
    13 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर बिना विकेट खोए 75 रन

    13 ओवर्स का खेल हो चुका है। श्रीलंका ने बिना विकेट खोए 75 रन बना लिए हैं। मिनोद भानुका ने 34 और आविष्का फर्नांडो ने 30 रन बनाए हैं। भारत की ओर से अब तक भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ओवर फेंक चुके हैं, लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिली है।

    15:47 (IST)20 Jul 2021
    भुवनेश्वर ने 6 साल बाद फेंकी नोबॉल

    पांचवां ओवर भुवनेश्वर कुमार लेकर आए। उनकी पहली ही गेंद नोबॉल रही। हालांकि, श्रीलंका के मिनोद भानुका इसका कोई लाभ नहीं उठा पाए। फ्री हिट में कोई रन नहीं बना। भुवनेश्वर ने अक्टूबर 2105 के बाद फेंकी पहली नो-बॉल। उन्होंने 3093 गेंद बाद फेंकी नोबॉल फेंकी है।

    15:44 (IST)20 Jul 2021
    मनीष पांडे ने छोड़ा कैच

    भारत की ओर से दूसरा ओवर दीपक चाहर ने फेंका। चाहर की गेंद मिनोद भानुका, कोई रन नहीं। गेंद की स्पीड 123.9 किमी प्रति घंटा थी। भानुका ने बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ाया, गेंद ने बल्ले का किनारा लिया और दूसरी स्लिप में खड़े मनीष पांडे ने कैच छोड़ दिया।

    15:24 (IST)20 Jul 2021
    ये है भारत की प्लेइंग इलेवन

    भारत (प्लेइंग इलेवन): पृथ्वी शॉ, शिखर धवन (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, कुणाल पंड्या, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव।

    15:24 (IST)20 Jul 2021
    ये है श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

    श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): अविष्का फर्नांडो, मिनोड भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, धनंजया डिसिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, लक्ष्मण संदाकन, कसुन रजिथा।

    14:23 (IST)20 Jul 2021
    इतिहास बन सकता है आज

    श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे है. पहले वनडे में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। उसने मेजबान के दिए 263 रन के लक्ष्य को 80 गेंद पहले ही चेज कर लिया था। आज दूसरे वनडे में भी टीम इंडिया अगर जीत दर्ज करती है तो वो 2-0 की अजेय बढ़त के साथ सीरीज पर कब्जा जमा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो ये श्रीलंका के खिलाफ भारत की 1982 के बाद से अब तक 14वीं वनडे सीरीज जीत होगी।

    Next Stories
    1 वार्म-अप मैच से पहले भिड़ी कोहली और अश्विन की टीमें, जानिए किसने मारी बाजी
    2 गब्बर की कप्तानी के फैन हुए सहवाग, राहुल द्रविड़ से तुलना कर कही यह बड़ी बात, अर्जुन रणतुंगा पर भी बरसे
    3 दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई को चेताया, कहा घर पर रहो, लोग बोले – करवा ली न इंटरनेशनल बेइज्जती
    ये पढ़ा क्या ?
    X