ताज़ा खबर
 

VIDEO: हार्दिक पांड्या ने एक हाथ से पकड़ा ऐसा कैच कि स्टेडियम में छा गया सन्नाटा

भारत ने पहली बार देश से बाहर इस अफ्रीकी देश के खिलाफ किसी भी प्रारूप में पहली बार कोई श्रृंखला जीती है। लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी पूरी अफ्रीकी टीम 201 के स्कोर पर ढेर हो गई।
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान फील्ड पर कप्तान विराट कोहली और हार्दिक पांड्या। (फोटो सोर्स बीसीसीआई)

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार (13 फरवरी, 2018) को पांचवां मैच जीतकर छह मैचों की एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में 4-1 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने पहली बार देश से बाहर इस अफ्रीकी देश के खिलाफ किसी भी प्रारूप में पहली बार कोई श्रृंखला जीती है। लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी पूरी अफ्रीकी टीम 201 के स्कोर पर ढेर हो गई। गेंदबाजी में जोरदार प्रदर्शन करते हुए कुलदीप यादव ने भारत की ओर से 57 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके। फील्डिंग में भी भारतीय खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया। हार्दिक पांड्या द्वारा तबरेज शम्सी का शानदार कैच सोशल मीडिया में छाया हुआ है।

पांड्या ने एक हाथ से कैच पकड़कर तब सबको चौंका दिया था। खुद साथी खिलाड़ियों को भी यकीन नहीं हुआ कि पांड्या कैच पकड़ चुके हैं। स्टेडियम में भी सन्नाटा छा गया! दरअसल भारत की तरफ से 42वां ओवर स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव करा रहे थे। इस दौरान अफ्रीकी खिलाड़ी तबरेज शम्सी ने लंबा शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन गेंद शिखर धवन की पाले में पहुंची। इस दौरान अचानक पहुंचे हार्दिक पांड्या ने एक हाथ से कैच लपक लिया।

देखें वीडियो-

बता दें कि भारतीय टीम ने सबसे पहले 1992 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और तब से उसने कभी किसी भी प्रारूप में वहां अब तक कोई श्रृंखला नहीं जीती थी। हालांकि भारत ने 2006 में वहां एक टी20 मैच जीता था लेकिन वह एकल मैच का ही कार्यक्रम था। कोहली के नेतृत्व में टीम ने वह उपलब्धि हासिल की जो मोहम्मद अजहरूद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ या महेंद्र सिंह धोनी नहीं कर पाए थे।

मैच के बाद कई बड़े रिकॉर्ड भी भारत के पक्ष में बने। जैसे रोहित शर्मा पोर्ट एलिजाबेथ में शतक मारने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने जबकि टीम इंडिया भी विश्व की ऐसी दूसरी टीम बन गई जिसने लगातार 9 बार द्विपक्षीय सीरीज जीती। पहले नंबर वेस्टइंडीज है। इसी मैच में विकेटकीपिंग कर रहे भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। धोनी भारत के पहले और विश्व के 9वें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 500 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। इस दौरान धोनी ने 375 कैच लिए जबकि 125 स्टंप आउट किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule