ताज़ा खबर
 

Ind vs SA: विकेटकीपर रहते छक्के मारने में धोनी ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, विश्व में दो ही खिलाड़ी हैं आगे

India vs South Africa 2nd T20 Match Squad, Ind vs SA: बुधवार (21 फरवरी, 2018) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धोनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महज 28 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। अपनी पारी में धोनी ने चार चौके और तीन छक्के लगाए।

महेंद्र सिंह धोनी की फाइल फोटो। (सोर्स- AP/PTI))

India vs South Africa 2nd T20 Match Squad, Ind vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने तीसरा छक्का मारते ही अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है। क्रिकेट के छोटे से प्रारूप में धोनी इंग्लैंड के जोस बटलर को पछाड़ते हुए अब टी-20 में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में सबसे अधिक छक्के लगाने के वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। टी-20 में विकेटकीपिंग करते हुए धोनी अबतक 44 छक्के लगा चुके हैं जबकि बटलर का रिकॉर्ड 43 छक्के लगाने का था। हालांकि विश्व में चोटी का रिकॉर्ड अफानिस्तान के मोहम्मद शहजाद के नाम है, जिन्होंने 86 छक्के लगाए हैं। दूसरे नंबर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम हैं जो 58 छक्के लगा चुके हैं।

बता दें कि बुधवार (21 फरवरी, 2018) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धोनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महज 28 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। अपनी पारी में धोनी ने चार चौके और तीन छक्के लगाए। जिससे टीम इंडिया का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 188 पर पहुंच गया। हालांकि भारतीय टीम ये मैच हार गई। विरोधी टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन भारत को हर आक्रमण को ध्वस्त कर दिया। उन्होंने 30 गेंदों में 69 रन बनाकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। अपनी पारी में क्लासेन तीन चौके मारे जबकि सात गगनचुंबी छक्के जड़े। इसके अलावा टीम के कप्तान कप्तान जीन पॉल ड्युम्नी ने टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 40 में 64 रन बनाए। पारी में तीन छक्के जड़ने वाले ड्युम्नी ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

वहीं सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले गए इस मैच में जीत हासिल करने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है। इससे पहले लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के लिए जेजे स्मट्स (2) और सलामी बल्लेबाज रीजा हैंड्रिक्स (26) ने 24 रन ही जोड़े थे कि जयदेव उनादकट ने स्मट्स को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। मेजबान टीम इसके बाद 14 रन ही जोड़ पाई थी कि जसप्रीत बुमराह के स्थान पर टीम में शामिल हुए शार्दुल ठाकुर ने हैंड्रिक्स को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

पिछले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले हैंड्रिक्स लंबा शॉट मारने के कोशिश में बाउंड्री के पास खड़े हार्दिक पांड्या के हाथों लपके गए। इसके बाद हेनरिक क्लासेन और ड्युम्नी ने टीम की पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 93 रनों की शानदार साझेदारी कर टीम को 131 के स्कोर तक पहुंचाया। 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जड़ने के साथ ही क्लासेन ने अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App