ताज़ा खबर
 

Ind vs SA 1st ODI: डरबन में आज जीती तो नंबर 1 बनेगी विराट कोहली की टीम

India vs South Africa 2018 1st ODI: बीते 26 सालों में भारत ने डरबन के किंग्समीड मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के साथ 7 वनडे मैच खेले हैं लेकन एक भी जीत नहीं पाया। सात में से छह मैच में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा जबकि एक मैच रद्द हो गया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज 6 ODI मैच की सीरीज शुरू होने जा रही है। मुकाबला डरबन में होगा। इस मैच को लेकर भारतीय फैन्स को टीम से बड़ी उम्मीदे हैं। भारत के लिए यह मैच जीतना बड़ी उपलब्धि होगी। बीते 26 सालों में भारत ने डरबन के किंग्समीड मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के साथ 7 वनडे मैच खेले हैं लेकन एक भी जीत नहीं पाया। सात में से छह मैच में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा जबकि एक मैच रद्द हो गया था। गुरुवार का मुकाबला रैंकिंग के लिए लिहज से भी महत्वपूर्ण है। मैच जीतने पर भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगी। फिलहाल दक्षिण अफ्रीका वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर है और भारत दूसरे पर। रैकिंग के अलावा ‘कोहली ब्रिगेड’ डरबन किंग्समीड मैदान पर जीतने वाली पहली भारतीय टीम बन जाएगी।

भारतीय टीम कभी भी दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज नहीं जीती है। अगर टीम यह सीरीज जीतती है तो यह उसकी लगातार 9वीं सीरीज जीत होगी। वहीं महेंद्र सिंह धोनी के 102 रन बनाते ही उनके वनडे में 10 हजार रन पूरे हो जाएंगे। यह रिकॉर्ड बनते ही वह 10 हजार रन बनाने वाले चौथे भारतीय और दुनिया के 12वें बल्लेबाज होंगे। 1992 से अभी तक भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 4 वनडे सीरीज खेली हैं लेकिन एक भी सीरीज जीत नहीं पाई है। 2 सीरीज में तो टीम एक भी मैच नहीं जीत सकी थी।

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेट कीपर), हरदिक पंड्या, यज्वेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्ष पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रति बमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका: डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), जीन पॉल ड्यूमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, मॉर्न मॉर्केल, क्रिस मॉरिस, लुंगिसानी एनजीडी, एंडील फेहलुकवेओ, कागीसो रबादा, तबरेज शमसी, ख्येलिहले जोंडो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App