भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल, क्रिकेट स्कोर, चैंपियंस ट्रॉफी 2017: यहां देख सकते हैं लाइव मैच का प्रसारण - India vs Pakistan Live Cricket Score Final, Champions Trophy 2017: When and Where to Watch Online Live Streaming of Ind vs Pak Final Match, Live TV Coverage at Hotstar and Star Sports Hindi - Jansatta
ताज़ा खबर
 

भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल, क्रिकेट स्कोर, चैंपियंस ट्रॉफी 2017: यहां देख सकते हैं लाइव मैच का प्रसारण

भारत वर्सेज पाकिस्तान फाइनल क्रिकेट स्कोर, चैंपियंस ट्रॉफी 2017: चैंपियंस ट्रॉफी में इन दोनों टीमों के बीच अबतक 4 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत को 2 में जीत और इतने ही मैचों में हार मिली है।

India vs Pakistan, Cricket Score: वनडे में भारत-पाकिस्तान 128 बार आपस में भिड़ चुके हैं, जिसमें भारत 52 और पाकिस्तान 72 बार विजयी रहा।

भारत-पाकिस्तान के बीच 18 जून को चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच खेला जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस मैच को 20 करोड़ से भी ज्यादा दर्शक देखेंगे। इस मैच के लिए टीवी एड की कीमतें सामान्य मैच से 10 गुना ज्यादा रखी गई हैं। फाइनल मैच के दौरान 30 सेकेंड के विज्ञापन के लिए स्टार स्पोर्ट्स चैनल 1 करोड़ रुपए (1.5 लाख डॉलर) चार्ज कर सकता है। मैच का लाइव प्रसारण दोपहर 1:30 बजे से Star Sports 1, Star Sports HD 1, Star Sports 1 Hindi, Star Sports 1 (Hindi HD) और डीडी नेशनल पर शुरु हो गया है।  ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग के लिए Hotstar पर मैच का मजा ले सकते हैं। पाकिस्तान के लिए खुशखबरी की बात ये है कि उनके घातक गेंदबाज मोहम्मद आमिर इस मैच में वापसी कर रहे हैं।  पाकिस्तान के बल्लेबाजी क्रम में युवा बल्लेबाज फखर जमां ने अपने खेल से खासा प्रभावित किया है। फखर नए होने के कारण भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती बन सकते हैं। टीम में अजहर अली, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक के रूप में उसके पास तीन अनुभवी बल्लेबाज हैं। वहीं मौजूदा विजेता का शीर्ष क्रम इस टूर्नामेंट में हर मैच में रन उगल रहा है। पिछले संस्करण में भी इस जोड़ी ने भारत को खिताब दिलाने में अहम रोल अदा किया था। इन दोनों के अलावा कप्तान विराट आकर सिर्फ रन करना जानते हैं। युवराज ने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप दौर के मैच में अर्धशतक जड़ा था तो वहीं निचले क्रम में केदार जाधव, धोनीऔर हार्दिक पांड्या की तेजी से रन बटोरने तथा मुश्किल परिस्थति में से मैच निकालने की खूबी से टीम को गहराई मिलती है।

आईसीसी का अनुमान है कि दुनियाभर के 324 मिलियन लोग इस मैच को देखेंगे। क्रिकेट के इतिहास में अबतक सबसे ज्यादा देखा गया मैच 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल है। उसमें भारत और श्रीलंका आपस में भिड़े थे। उसको 558 मिलियन दर्शकों ने देखा था। वहीं दूसरे नंबर पर भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया सेमीफाइनल है। उसको 495 मिलियन लोगों ने देखा था।

बता दें कि वनडे में भारत-पाकिस्तान 128 बार आपस में भिड़ चुके हैं, जिसमें भारत 52 और पाकिस्तान 72 बार विजयी रहा। टी-20 का जिक्र करें तो 8 मुकाबलों में भारत ने 6 बार पड़ोसी मुल्क को हराया है, जबकि महज 1 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं बात अगर चैंपियंस ट्रॉफी की करें तो इन दोनों टीमों के बीच अबतक 4 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत को 2 में जीत और इतने ही मैचों में हार मिली है। देखना होगा कि फाइनल में कौन-सी टीम खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहेगी। अगर पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी-2017 जीतता है तो ये उसका इस टूर्नामेंट का पहला खिताब होगा। वहीं भारत की नजरें तीसरी बार इस खिताब को अपने नाम करने पर होगी।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, आर आश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, दिनेश कार्तिक।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), अजहर अली, अहमद शहजाद, मोहम्मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक, फखर जमां, इमाद वसीम, हसन अली, फहीम अशरफ, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, जुनैद खान और शादाब खान।

अनिल कुंबले को कोच नही बनना देना चाहते थे विराट कोहली- पूर्व बीसीसीआई सचिव, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App