ताज़ा खबर
 

India vs Pakistan Final Cricket Match Champions Trophy 2017: भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप, मध्‍य-पूर्व, कनाडा, मेक्सिको, यूएई और ऑस्‍ट्रेलिया में इतने बजे से देखें मैच

India vs Pakistan Final Cricket Match Champions Trophy 2017: अब तक भारत पाकिस्तान आईसीसी सीरीज में 15 बार आमने सामने आए हैं जिनमें 12 बार जीत भारत के हाथ लगी है।

चैंपियंस ट्रॉफी में अबतक इन दोनों टीमों के बीच 4 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत को 2 में जीत और इतने ही मैचों में हार मिली है।

अब से कुछ दे में इंग्लैंड के ओवल में भारत पाकिस्तान की क्रिकेट टीम आमने सामने होंगी। चैम्पियन ट्रॉफी 2017 का मैगा-फाइनल दोपहर तीन बजे से खेला जाना है। भरात का अब तक का चैम्पिनय ट्रॉफी का सफर शानदार रहा है। भारत ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को उसके बाद दक्षिण अफ्रीका और उसके बाद सेमीफाइनल में बांग्लादेश को मात दी है। भारत को बस श्रीलंका के हाथों ही का सामना कर पड़ा। वहीं पाकिस्तान की बात करें तो पाकिस्तान टीम ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंंका दिया है। अपने पहले मैच में भारत से करारी हार मिलने के बाद पाकिस्तान टीम ने दक्षिण अफ्रीका और उसके बाद श्रीलंका को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई और उसके बाद इंग्लैंड को हराकर सब हैरत में डाल दिया। अब देखना होगा कि क्या पाकिस्तान अपनी पहली चैम्पियन ट्रॉफी उठा पाएगा या भारत तीसरी चैम्पियन ट्राफी अपने नाम करेगा।  भारत पाकिस्तान समेत दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की नज़र इस मैच पर लगी है। दुनिया भर में फैले भारत पाकिस्तान मूल के लोगों के अलावा दूसरे क्रिकेट प्रेमी भी इस मैच पर के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दोनों टीमें मैदान पर एक दूसरे को मात देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगी। मैदान के बाहर भी इस मैच को लेकर जबरदस्त उत्साह महसूस किया जा सकता है। पाक टीम के कप्तान सरफराज अहमद ने अपनी टीम के युवाओं की तारीफों के पुल बांधेते हुए कहा है किभारत के खिलाफ शुरूआती मुकाबले में करारी शिकस्त मिलने के बावजूद उन्होंने पाकिस्तान को आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की।  सरफराज ने मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ”जिस तरह से युवा खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है, यह निश्चित रूप से हमारे लिए प्रेरणादायी है। इन सभी ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंचाने के लिए अहम भूमिका अदा की है। ”

वह हालांकि पहले मैच में मिली हार के बारे में नहीं सोचना चाहते। उन्होंने कहा, ”एजबेस्टन में मिली हार अब पुरानी बात हो गयी है, हम उससे काफी आगे निकल गये हैं और अब हम टूर्नामेंट के फाइनल में हैं। हम इस टूर्नामेंट को जीतने का लक्ष्य बनाये हैं।” उन्होंने कहा, ”हम भारत के खिलाफ मैच के लिए बनायी गयी अपनी रणनीति के लिए तैयार हैं। मैं अपनी योजना का खुलासा नहीं करूंगा, लेकिन हमने इस मैच के लिए रणनीति बनायी है। ” अब तक भारत पाकिस्तान आईसीसी सीरीज में 15 बार आमने सामने आए हैं जिनमें 12 बार जीत भारत के हाथ लगी है। जहां एकदिवसीय और टी-20 में भारत पाकिस्तान के खिलाफ अजय रहा है। तो वहीं चैम्पियन ट्रॉफी में मुकाबला 2-2 का है। जो भी टीम कल का मैच अपने नाम करेगी वो ना सिर्फ इस साल की चैम्पियन ट्रॉफी अपने नाम कर लेगी बल्कि रिकॉर्ड में भी बढ़त बना लेगी। भारतीय टीम बेहतरीन फार्म में हैं। भारत के बल्लेबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है। तो वहीं पाकिस्तान की टीम का मजबूत पक्ष उसके गेंदबाज है। भारत समेत दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों में मैच के प्रसारण का समय इस प्रकार रहेगा।
मैदान: द ओवल, लंदन

भारत में: 18 जून, दोपहर तीन बजे से।

अमेरिका में: 18 जून, सुबह साढ़े पांच बजे से।

यूएई में: 18 जून, दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से।

मैक्सिको में: 18 जून, दोपहर 4 बजकर 30 मिनट से।

लंदन में: 18 जून, सुबह 10 बजकर 30 मिनट से।

सेन्ट्रल यूरोप में: 18 जून, सुबह 11 बजकर 30 मिनट से।

मिडल ईस्ट में: 18 जून, 12 बजकर 30 मिनट से।

कनाडा में: 18 जून, 5 बजकर 30 मिनट से।

ऑस्ट्रेलिया में: 18 जून, शाम 7 बजकर 30 मिनट से।

India vs Pakistan Final Cricket Match Champions Trophy 2017 देखने के लिए:

– hotstar एप या ब्राउजर पर मैच की लाइव कवरेज देखी जा सकती है। यहां ध्‍यान देने वाली बात ये है कि इसपर मुफ्त स्‍ट्रीमिंग 5 मिनट लेट होती है।

– आप जनसत्‍ता डॉट कॉम पर मैच का लाइव ब्‍लॉग फॉलो कर सकते हैं, जहां आपको मैच की सभी अपडेट्स मिलेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App