ताज़ा खबर
 

भारत बनाम पाकिस्‍तान, चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 फाइनल: जानिए क्या होगा अगर बारिश के कारण नहीं हो पाया खेल

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में रविवार को आमने-सामने होंगी

18 जून रविवार को चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच लंदन के ओवल मैदान में खेला जाएगा।

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में रविवार को आमने-सामने होंगी। यह दूसरा मौका है, जब दोनों टीमें किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में एक दूसरे के सामने हैं। इससे पहले यह दोनों पड़ोसी मुल्क टी-20 विश्व कप के पहले संस्करण में 2007 में फाइनल में भिड़े थे, जिसे महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने जीता था। यह पहला मौका था जब भारत-पाकिस्तान के बीच आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेला गया था।

आईसीसी के फाइनल मुकाबले में दोनों टीमें 9 साल बाद भिड़ रही हैं। 18 जून रविवार को चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच लंदन के ओवल मैदान में खेला जाएगा। माना जा रहा है कि मैच में बारिश बाधा डाल सकती है। दोपहर के बाद होने वाले मैच के दौरान इलाके में बारिश की संभावना जताई जा रही है। हालांकि फैन्स को इससे चिंतित होने की जरूरत नहीं है। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल के लिए एक और दिन रिजर्व रखा गया है। यदि बारिश के कारण मैच नहीं खेला जाएगा तो इसे किसी और दिन भी कराया जा सकता है।

इतना ही नहीं, अगर मैच बराबरी (tied) पर रहता है तो दोनों टीमों को सुपर ओवर खिलाया जाएगा। यदि सुपर ओवर भी बारिश के कारण नहीं हो पाता तो भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें चैंपियंस ट्रॉफी पर बराबर की हकदार मानी जाएंगी। साल 2002 में ऐसा वाकया भारत और श्रीलंका के बीच हो चुका है। फाइनल वाले और रिजर्व वाले दोनों दिन बारिश हुई थी, जिसके बाद भारत और श्रीलंका दोनों को चैंपियंस ट्रॉफी का हकदार माना गया  इसके अलावा 2003 में ऐसा भारत, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में भी हुआ था।

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत को पाकिस्तान के हाथों इससे पहले दो बार हार मिली है। इन दोनों टीमें के बीच यह इस टूर्नामेंट का पांचवां मैच होगा। दो भारत ने भी जीते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App