India vs New Zealand, 3rd ODI: Jasprit Bumrah's over that changed the fate of Black caps - बुमरा का एक ओवर, और भारत ने यूं पलट दिया मैच का पासा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

बुमरा का एक ओवर, और भारत ने यूं पलट दिया मैच का पासा

48वां ओवर करने को विराट कोहली ने मैच के सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमरा को भेजा।

बुमराह ने लैथम को रन-आउट कर मैच भारत के पक्ष में मोड़ दिया। (Photo: PTI)

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क स्‍टेडियम में खेला गया सीरीज का आखिरी वनडे बेहद रोमांचक रहा। दबाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम ने आखिरकार जीत दर्ज की मगर काली जर्सी वालों ने कोहली के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जब 337 का स्‍कोर भारत ने खड़ा किया, तब कमेंटेटर्स को भी लगा था क‍ि इस लक्ष्‍य का पीछा करना, वह भी भारत में भारत के खिलाफ, बेहद मुश्किल होगा। लेकिन जिस तरह से किवी बल्‍लेबाजों ने पारी की शुरुआत की, उससे जल्‍द ही समझ आ गया कि परेशानी भारतीय गेंदबाजों की बढ़ने वाली है। दोनों टीमों ने शुरुआती 45 ओवर लगभग एक जैसा ही खेला। पूरा रोमांच जैसे आखिरी तीन ओवर में सिमट आया था, किवी टीम को जीत के लिए 30 रन चाहिए था। आगे क्‍या हुआ, पढ़‍िए।

48वां ओवर करने को विराट कोहली ने मैच के सबसे किफायती व सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमरा को भेजा। टॉम लैथम क्रीज पर थे, पहली गेंद पर सिर्फ एक रन मिला। दूसरी गेंद पर ग्रैंडहोम ने कोई रन नहीं लिया। तीसरी गेंद मिडविकेट की ओर खेलकर सिंगल लिया। चौथी गेंद बुमराह ने ललचाने के लिए वाइड फेंकी। पांचवीं गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई। दोनों टीमों के पास एक-एक रिव्‍यू बचा था इसलिए कोहली ने यही सही मौका समझा। रिप्‍ले में साफ था कि गेंद लेग स्‍टंप के बाहर टप्‍पा खाकर पैड से टकराई थी, नॉट आउट रहा। अगली गेंद पर मानों मैच का पूरा ड्रामा सिमट आया हो। बुमरा की यॉर्कर को ग्रैंडहोम ने मिस किया, दोनों बल्‍लेबाज पहले रन के लिए भागे फिर गेंद धोनी के हाथ में देख ग्रैंडहोम वापस लौट पड़े। लैथम तब तक बहुत आगे निकल चुके थे। बुमरा ने फौरन गेंद मांगी और धोनी का थ्रो मिलते ही बीच पिच से निशाना लगाकर स्‍टंप उड़ा दिया। और आसान जीत की ओर बढ़ रहा न्‍यूजीलैंड हार की तरफ चला गया।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने कोहली और रोहित की साझेदारी के दम पर विशाल स्कोर खड़ा किया। कोहली और रोहित की साझेदारी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (14) का विकेट 29 रनों के कुल स्कोर पर गिर जाने के बाद आई। धवन को टिम साउदी ने पवेलियन भेजा। इसी मैच में कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपने नौ हजार रन भी पूरे कर लिए हैं।

कोहली ने अपनी पारी में 106 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्के लगाए। यह साझेदारी रोहित और कोहली के बीच 12वीं शतकीय साझेदारी है। रोहित ने इस मैदान पर अपना लगातार दूसरा शतक जड़ा। इससे पहले 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में भी रोहित ने शतक जड़ा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App