ताज़ा खबर
 

Ind vs Eng 1st ODI: कुलदीप यादव और रोहित शर्मा ने लूटी लाइमलाइट लेकिन कप्तान विराट कोहली भी कम नहीं, दर्ज हुए कई रिकॉर्ड

Ind vs Eng, India vs England 2018 Squad, 12 July 2018: आप को ये जानकर हैरानी होगी को इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली साल 2011 में स्टंप आउट हुए थे। मतलब कि कल के मैच से 312 इंनिग्स पहले। कोहली अपने 371 मैचों के अंतरराष्ट्रीय करियर में मात्र तीन बार ही स्टंप आउट हुए हैं।

इंग्लैंड के नॉटिंघम में जोस बटलर का विकेट लेने के बाद गेंदबाज कुलदीप यादव को बधाई देते कप्तान विराट कोहली (फोटो-रायटर्स)

गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले वन डे में मेहमान टीम भारत के तीन तिकड़मों को के धराशायी नजर आई। भारत की ये तिकड़ी रही गेंदबाज कुलदीप यादव, जिन्होंने 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट लिये और इंग्लिश टीम की कमर तोड़ दी। इसके बाद नंबर आता है बल्लेबाज रोहित शर्मा का जिन्होंने तूफानी पारी खेली और नाबाद 137 रन बनाए। इन दो खिलाड़ियों ने भारत को जीत तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी, लेकिन कप्तान विराट कोहली भी कम नहीं रहे। उन्होंने 75 रन बनाए और अंग्रेज टीम की हार पर मुहर लगा दिया। इस तिकड़ी ने इंग्लैंड को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में आठ विकेट से हार पर मजबूर कर दिया। इसी के साथ भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

इस मैच में कोहली ने अपने नाम कई रिकॉर्ड बनाए। इस मैच की पारी के साथ ही कोहली नौवें साल लगातार अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये। गुरुवार को इस मैच की कप्तानी करने के बाद विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपने वन डे करियर का 50वां मैच खेला। ये रिकॉर्ड बनाने वाले वे टीम इंडिया के सातवें कप्तान हैं। इससे पहले एमएस धोनी, सौरव गांगुली, मोहम्मद अजहरुद्दीन, कपिल देव, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर भारत के लिए 50 या इससे अधिक मैचों में कप्तानी संभाल चुके हैं। कोहली के नेतृत्व में भारत ने अबतक 50 वन डे मैच खेले हैं, इनमें भारत की जीत का प्रतिशत 78 है। कोहली की कप्तानी में भारत ने 50 में से 39 मैच जीते हैं। इस जीत के साथ ही कोहली वेस्टइंडीज के पूर्व महान कप्तान क्लाइव लॉयड और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है।

साल 2018 में विराट कोहली का वन डे क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन जारी है। कोहली के अगर पिछली 7 पारियों की चर्चा करें तो वे तीन सेंचुरी और दो हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं। पिछली सात पारियों में कोहली क्रमश: 112 रन, 46 रन, 160 रन, 75 रन, 36 रन, 129 रन और कल के मैच में फिर से 75 रन बना चुके हैं। कल के मैच में विराट कोहली स्टंप आउट हुए थे। आप को ये जानकर हैरानी होगी को इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली साल 2011 में स्टंप आउट हुए थे। मतलब कि कल के मैच से 312 इंनिग्स पहले। कोहली अपने 371 मैचों के अंतरराष्ट्रीय करियर में मात्र तीन बार ही स्टंप आउट हुए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App