ताज़ा खबर
 

विराट कोहली ने जड़ा 23वां टेस्ट शतक, इस मामले में स्टीव स्मिथ को छोड़ा पीछे

Ind vs Eng, India vs England 3rd Test Match: इंग्लैंड के नॉटिंघम में ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार (20 अगस्त) को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 23वां शतक जड़ा। इस शतक के साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड भी कायम किए।

Author August 20, 2018 10:08 PM
नॉटिंघम में शतक लगाने के बाद विराट कोहली। (Image Source: AP/PTI)

Ind vs Eng, India vs England 3rd Test Match: इंग्लैंड के नॉटिंघम में ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार (20 अगस्त) को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 23वां शतक जड़ा। इस शतक के साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड भी कायम किए। टेस्ट मैच में किसी कप्तान के द्वारा सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़कर कोहली शीर्ष तीन में शामिल हो गए हैं। बतौर कप्तान स्टीव स्मिथ ने टेस्ट में 15 शतक लगाए थे, जबकि कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट में 16 शतक लगा दिए। इस मामले में पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान जी स्मिथ का नाम है जिन्होंने कप्तान रहते हुए टेस्ट में 25 शतक जड़े और दूसरे नंबर पर पूर्व कंगारू कंप्तान रिकी पॉन्टिंग का नाम है जिन्होंने कप्तान रहते हुए टेस्ट में 19 शतक लगाए।

उपमहाद्वीप के बाहर किसी एशियाई क्रिकेटर के द्वारा सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में विराट कोहली पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर इंजमाम उल हक को पछाड़कर चौथे नंबर पर आ गए हैं। इस मामले में इंजमाम के नाम 10 शतक हैं, वहीं कोहली के 11 शतक हो गए हैं। कोहली से ऊपर पहले नंबर पर 18 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर, दूसरे नंबर पर 15 शतकों के साथ सुनीव गावस्कर और तीसरे नंबर पर 14 शतकों के साथ राहुल द्रविड़ के नाम शामिल हैं।

टेस्ट क्रिकेट में किसी भारतीय क्रिकेटर के द्वारा सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कोहली ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है। टेस्ट क्रिकेट में सहवाग के 23 शतक हैं और वह इस मामले में वह चौथे नंबर पर हैं। उनसे पहले नंबर एक पर 51 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर, दूसरे नंबर पर 36 शतकों के साथ राहुल द्रविड़ और तीसरे नंबर पर 34 शतकों के साथ सुनील गावस्कर के नाम शामिल हैं। कोहली ने पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पछाड़कर इस मामले में चौथे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग की बराबरी की है।

World Cup 2019
  • world cup 2019 stats, cricket world cup 2019 stats, world cup 2019 statistics
  • world cup 2019 teams, cricket world cup 2019 teams, world cup 2019 teams list
  • world cup 2019 points table, cricket world cup 2019 points table, world cup 2019 standings
  • world cup 2019 schedule, cricket world cup 2019 schedule, world cup 2019 time table

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X