ताज़ा खबर
 

VIDEO: हार्दिक पंड्या ने ऐसी गेंद फेंकी कि ऋषभ पंत को लगानी पड़ी छलांग, फिर हंस पड़े दोनों

मैच की पहली पारी में हार्दिक पंड्या के अलावा ईशांत शर्मा ने 22 रन देकर और जसप्रीत बुमराह ने 37 रन देकर दो दो विकेट लिए।

Author August 20, 2018 1:05 PM
पंड्या ने पांच ओवर के शुरूआती स्पैल में कहर बरपाते हुए इंग्लैंड की पारी की चूलें हिला दी। भारत को इसके साथ ही पहली पारी में 168 रन की अहम बढ़त मिल गई। (फोटो सोर्स रॉयटर्स)

हार्दिक पंड्या के पांच विकेट की मदद से भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रन पर आउट करके अपनी पकड़ बना ली। पहली पारी में 329 रन बनाने वाली भारतीय टीम के लिए पंड्या ने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 28 रन देकर पांच विकेट लिए। इंग्लैंड ने लंच के बाद दस विकेट गंवा दिए और 38.2 ओवर में पूरी टीम पवेलियन लौट गई। हालांकि जब इंग्लैंड चार विकेट के नुकसान पर 104 रन बनाकर खेल रही थी तब कुछ ऐसा घटा कि गेंदबाज हार्दिक पंड्या और विकेटकीपर ऋषभ पंत अपनी हंसी नहीं रोक पाए। दरअसल इस वक्त हार्दिक पंड्या अपनी तीसरा ओवर करा रहे थे। ओवर की पहली गेंद पर ही इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो चौका जड़ चुके थे। चौथे गेंद पर भी लेग साइट फ्लिक्स मार उन्होंने चौका मारने की कोशिश की। मगर तभी पंत ने लंबी छलाग लगाकर गेंद पकड़ ली। इसपर पंड्या और पंत दोनों हंस पड़े।

यहा देखें वीडियो-

बता दें कि मैच की पहली पारी में हार्दिक पंड्या के अलावा ईशांत शर्मा ने 22 रन देकर और जसप्रीत बुमराह ने 37 रन देकर दो दो विकेट लिए। पंड्या ने पांच ओवर के शुरूआती स्पैल में कहर बरपाते हुए इंग्लैंड की पारी की चूलें हिला दी। भारत को इसके साथ ही पहली पारी में 168 रन की अहम बढ़त मिल गई। लंच के बाद बल्लेबाजी के लिए आई मेजबान टीम ने 10वें ओवर में 50 रन पूरे किए। इसके बाद विकेटों का पतन शुरू हुआ। शर्मा ने एलेस्टेयर कुक (29) और कीटोन (20) को काफी परेशान किया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दसवीं बार कुक को आउट किया जो 12वें ओवर में विकेट के पीछे कैच दे बैठे। इससे दो गेंद पहले पहली स्लिप में चेतेश्वर पुजारा ने उन्हें जीवनदान दिया था।

अगले ओवर की पहली गेंद पर बुमराह ने कीटोन को विकेट के पीछे लपकवाया। ओलिवर पोप (10) और जो रूट (16) ने तीसरे विकेट के लिए 21 रन जोड़े। शर्मा ने पोप को भी विकेटकीपर के हाथों लपकवाया। रिषभ पंत का यह दिन में तीसरा कैच था। आफ स्पिनर आर अश्विन कूल्हे में जकड़न के कारण कुछ समय के लिए मैदान से चले गए लेकिन फिर वापिस लौटे। पंड्या ने रूट को दूसरी स्लिप में केएल राहुल के हाथों लपकवाया। इंग्लैंड ने इस फैसले पर रिव्यू लिया लेकिन नाकाम रहा।

एक ओवर बाद पंड्या और राहुल ने जानी बेयरस्टा (15) को वापिस भेजा। इंग्लैंड का स्कोर 30वें ओवर में पांच विकेट पर 108 रन था। मोहम्मद शमी की गेंद पर राहुल ने तीसरा कैच लपककर बेन स्टोक्स को पवेलियन भेजा। पंड्या ने अगले तीन विकेट तीन गेंद के भीतर 31वें से 33वें ओवर के बीच लिए और इस दौरान वह हैट्रिक पर भी थे। क्रिस वोक्स (आठ) और आदिल रशील (पांच) उनका शिकार बने। पंत ने अपने पहले ही टेस्ट में पांच कैच लपके। पंड्या हैट्रिक पर थे जब अगले ओवर की पहली गेंद पर स्टुअर्ट ब्राड (0) को पगबाधा आउट किया लेकिन जेम्स एंडरसन (नाबाद एक) ने उनकी हैट्रिक नहीं होने दी।

पंड्या ने 28 गेंद में पांच विकेट लिए जो दूसरा सबसे तेज पांच विकेट लेने का कारनामा है। हरभजन सिंह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में 27 गेंद में पांच विकेट लिए थे। जोस बटलर (39) ने अपनी तीन चौकों और दो छक्कों की पारी की बदौलत फालोआन बचा लिया। उन्होंने एंडरसन के साथ आखिरी विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की। इससे पहले भारत के पुछल्ले बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सके और पहली पारी में 329 रन पर आउट हो गए। भारत ने कल के स्कोर छह विकेट पर 307 रन से आगे खेलना शुरू किया था। इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 64 रन देकर, स्टुअर्ट ब्राड ने 72 और क्रिस वोक्स ने 75 रन देकर तीन तीन विकेट लिए। (जनसत्ता इनपुट सहित)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App