ताज़ा खबर
 

India vs Bangladesh 2nd Test Playing 11, Ind vs Ban: बांग्लादेश ने किए 2 बदलाव, ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

Ind vs Ban, India vs Bangladesh 2nd Test Dream11 Team Prediction, Playing 11 Today Match: बांग्लादेश ने दो बदलाव किए हैं। उसने मेहदी हसन की जगह नईम हुसैन और ताजुल इस्लाम की जगह अल-अमीन जायद को आखिरी एकादश में शामिल किया है।

India vs Bangladesh, Ind vs Ban 2ndTest Playing 11 LIVE: भारत बनाम बांग्लादेश।

Ind vs Ban, India vs Bangladesh 2ndTest Dream11 Team Prediction, Playing 11 Today Match LIVE Updates: भारत और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार, 22 नवंबर से दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी है। टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, बांग्लादेश ने दो बदलाव किए हैं। उसने मेहदी हसन की जगह नईम हुसैन और ताजुल इस्लाम की जगह अल-अमीन जायद को आखिरी एकादश में शामिल किया है।

दो मैचों की टेस्ट सीरीज का यह आखिरी टेस्ट कोलकाता में खेला जा रहा है। मोमिनुल हक की कप्तानी में बांग्लादेश टी-20 की तरह टेस्ट में भी भारत पर जीत दर्ज करना चाहेगी। बांग्लादेश को अगर बेहतर खेल का प्रदर्शन करना है तो कप्तान मोमिनुल हक के अलावा मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह और लिटन दास को भी अधिक से अधिक जिम्मेदारी संभालनी होगी।

India vs Bangladesh 2nd Test Live Cricket Score Streaming Online: यहां जानिए मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

बांग्लादेश : मोमिनुल हक (कप्तान), इमरुल कायेस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास (विकेटकीपर), नईम हसन, अबु जायद, अल-अमीन हुसैन, इबादत हुसैन।

Live Blog

Highlights

    12:37 (IST)22 Nov 2019
    बांग्लादेश ने जीता टॉस

    पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीत लिया है। उसने भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टॉस की खास बात यह रही कि इसके लिए इस्तेमाल किया गया सिक्का चांदी से बना हुआ था।

    12:24 (IST)22 Nov 2019
    टॉस के लिए तैयार
    12:16 (IST)22 Nov 2019
    ओपिनियन पोल का यह है रिजल्ट

    एक ऑनलाइन सर्वे की मानें तो टॉस जीतने पर 90 फीसदी संभावना कप्तान द्वारा बल्लेबाजी चुने जाने की है। वहीं सिर्फ 10 फीसदी लोगों का मानना है कि टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनना फायदेमंद रहेगा। अब देखना है कि दोनों कप्तान क्या ओपिनियन पोल का सहारा लेते हैं या फिर खुद के फैसले पर कायम रहते हैं।

    12:12 (IST)22 Nov 2019
    भारतीय कप्तान चिंतित

    विराट कोहली पिंक बॉल को लेकर बहुत सतर्क हैं। उन्होंने गुरुवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था, फील्डिंग सेशन ने मुझे काफी चौंकाया। स्लिप में गेंद बहुत तेजी से हाथों में टकराई थी। ऐसा लगा था कि जैसी हॉकी या कोई सिंथेटिक गेंद टकराई है। ऐसा गेंद पर अतिरिक्त चमक के कारण है।

    11:48 (IST)22 Nov 2019
    विराट 32 रन दूर

    विराट कोहली इस मैच में अपना 32वां रन पूरा करते ही बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 5 हजार रन पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वे भारत के पहले और दुनिया के छठे टेस्ट कप्तान होंगे। उनसे पहले ये कारनामा दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर और रिकी पॉन्टिंग, वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और स्टीफन फ्लेमिंग कर चुके हैं।

    11:12 (IST)22 Nov 2019
    रोहित दोहराएंगे इतिहास!

    रोहित शर्मा ने 2013 में ईडन गार्डंस में ही टेस्ट डेब्यू किया था। अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 177 रन की पारी खेली थी। उनकी पारी की बदौलत भारत ने वह मैच जीत लिया था। रोहित अपने पहले ही टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुने गए थे।

    10:58 (IST)22 Nov 2019
    यह है मकसद

    विराट कोहली को बच्चे यह गुलस्ता इसलिए भेंट कर रहे हैं कि क्योंकि उनकी आकांक्षा है कि भारतीय कप्तान ईडन गार्डंस पर अपना सर्वोच्च स्कोर बनाएं। ईडन गार्डंस स्टेडियम पहले भी कई ऐतिहासिक पलों का गवाह बन चुका है।

    10:50 (IST)22 Nov 2019
    254 गुलाबों का गुलदस्ता

    पहले डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत से पहले कई हस्तियों को ईडन गार्डंस मैदान पर सम्मानित किया जाएगा। इसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल है। उन्हें बच्चों का एक समूह 254 गुलाबों वाला गुलदस्ता भेंट करेगा।

    10:48 (IST)22 Nov 2019
    विराट से फैंस को यह उम्मीद

    विराट कोहली ने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट के दौरान अपने करियर की अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी। उसमें उन्होंने नाबाद 254 रन बनाए थे। उसके बाद से उन्होंने 2 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन कुल 12 रन ही बना पाए हैं। इस मैच में उनसे बड़ी पारी की उम्मीद है।

    10:29 (IST)22 Nov 2019
    मर्दानी भी मैदान में

    भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच का गवाह रानी मुखर्जी भी बनेंगी। 'बॉलीवुड की मर्दानी' पहली बार किसी स्टेडियम में बैठकर क्रिकेट मैच का लुत्फ उठाएंगी। यह जानकारी उन्होंने खुद साझा की है। 

    10:25 (IST)22 Nov 2019
    पहली बार स्टेडियम में रानी मुखर्जी

    10:18 (IST)22 Nov 2019
    टॉस बन सकता है बॉस

    अब तक कुल 11 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें टॉस जीतने वाली टीम का सक्सेस रेट 55% रहा है। ऐसे में इस मैच में यदि विराट कोहली टॉस जीतने में सफल रहते हैं तो यह बात उनके पक्ष में जा सकती है।

    10:05 (IST)22 Nov 2019
    पिंक हुआ कोलकाता
    09:49 (IST)22 Nov 2019
    फैंस के लिए अच्छी खबर

    भारतीय फैंस के लिए अच्छी खबर यह है कि मैच पूरा होगा। मौसम विभाग की मानें तो मैच के दौरान पांचों दिन बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। कोलकाता के पूर्व इलाके में स्थित इस मैदान के आसमान पर चटक धूप निकली हुई है।

    09:14 (IST)22 Nov 2019
    विराट से ज्यादा अनुभवी रोहित

    भारत की ओर से मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा और चेतेश्वर पुजारा दलीप ट्रॉफी के दौरान पिंक बॉल (गुलाबी गेंद) से मैच खेल चुके हैं। हालांकि, SG की पिंक बॉल से कभी नहीं खेले हैं। विराट कोहली अपने करियर में पहली बार पिंक बॉल का सामना करेंगे।

    09:05 (IST)22 Nov 2019
    ऐतिहासिक पल के लिए तैयार ईडन गार्डंस
    09:03 (IST)22 Nov 2019
    शेख हसीना आईं भारत

    पहले डे-नाइट टेस्ट मैच को देखने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी भारत आ गईं हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर शेख हसीना इस ऐतिहासिक मैच देखने एक दिन के लिए कोलकाता आईं हैं।

    08:48 (IST)22 Nov 2019
    सैफ की खलेगी कमी

    सैफ हसन के चोटिल होने का मतलब है कि इमरुल कायेस को फिर से पारी की शुरुआत करने का मौका मिलेगा। सीरीज के पहले टेस्ट में भी उन्होंने पारी की शुरुआत की थी। हालांकि, दोनों ही पारियों में वे असफल रहे थे। वे दोनों ही पारियों में 6-6 रन ही बना पाए थे।

    Next Stories
    1 Ind vs WI T20 series: वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान, शमी की T20 में वापसी
    2 India vs Bangladesh 2nd Test Match Date, Timing: यहां जानें डे-नाइट टेस्ट में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन से लेकर पिच और मौसम का मिजाज
    3 IND vs BAN, 2nd Test: मयंक अग्रवाल के पास बड़ा मौका, कर सकते हैं महान डॉन ब्रैडमैन की बराबरी
    ये  पढ़ा क्या?
    X