ताज़ा खबर
 

India vs Afghanistan Playing 11: धोनी कर रहे हैं टीम की कप्तानी, ये खिलाड़ी हुए प्लेइंग इलेवन में शामिल

Ind vs Afg, India vs Afghanistan Asia Cup 2018: कप्तान रोहित शर्मा अब चाहेंगे कि मध्यक्रम के बल्लेबाजों को राशिद खान जैसे गेंदबाज के सामने क्रीज पर समय बिताने का पर्याप्त समय मिले। क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और ऐसे में रोहित कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे।

भारत अफगानिस्तान के बीच मैच टाई हो गया

Ind vs Afg, India vs Afghanistan Asia Cup 2018: अफगानिस्तान ने मंगलवार को दुबई अंतर्राष्ट्री य क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे एशिया कप-2018 के सुपर-4 के अपने अंतिम मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। इस मैच में भारत की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी कर रहे हैं। धोनी 696 दिनों बाद एक बार फिर भारतीय टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। एक कप्तान के तौर पर धोनी का यह 200वां वनडे मैच होगा।

इस टीम में भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन नहीं खेल रहे हैं। वहीं भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को भी आराम दिया गया है। रोहित इस टूर्नामेंट में भारत के कप्तान हैं जबकि धवन उप-कप्तान, दोनों के न होने पर एक बार फिर कप्तानी की जिम्मेदारी धोनी के कंधों पर आ गई है।

टीम में लोकेश राहुल, मनीष पांडे, दीपक चहर, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल को शामिल किया गया है। दीपक चहर अपना पदार्पण मैच खेलेंगे। वहीं अफगानिस्तान ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। शामिउल्लाह और इहसानउल्लाह मैच में नहीं खेल रहे हैं। इन दोनों के स्थान पर नाजीबुल्लाह और जावेद अहमदी को टीम में शामिल किया गया है।

India vs Afghanistan, Ind vs Afg: Full Scorecard

प्लेइंग 11
भारत –  महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चहर, कुलदीप यादव, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल।

अफगानिस्तान –  असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शाहजाद (विकेटकीपर), जावेद अहमदी, रहमत शाह, हसमातुल्लाह शाहिदी, नाजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, गुलबादिन नाएब, अफताब आलम, मुजीर उर रहमान।

LIVE: India vs Afghanistan Cricket Score

Live Blog

17:25 (IST) 25 Sep 2018
इन खिलाड़ियों को मिला मौका

टीम में लोकेश राहुल, मनीष पांडे, दीपक चहर, खलील अहमद और सिद्धार्त कौल को शामिल किया गया है। दीपक चहर अपना पदार्पण मैच खेलेंगे। 

17:15 (IST) 25 Sep 2018
इन खिलाड़ियों को मिला आराम

इस टीम में भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन नहीं खेल रहे हैं। वहीं भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को भी आराम दिया गया है। 

16:24 (IST) 25 Sep 2018
राशिद खान बन सकते हैं खतरा

बीते कुछ मैचों में राशिद खान ने बल्ले से भी अच्छी पारियां खेलीं हैं और वह भी भारतीय गेंदबाजों की नाक में दम कर सकते हैं। गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी राशिद भारतीय टीम के लिए खतरा साबित हो सकते हैं।

16:10 (IST) 25 Sep 2018
रहमत शाह और मोहम्मद शहजाद लगातार बना रहे हैं रन

अफगानिस्तान के लिए रहमत शाह, मोहम्मद शहजाद, नजीबुल्लाह जादरान और मोहम्मद नबी ने इस सीजन में वनडे में 300 से अधिक रन बनाए हैं। एशिया कप में भी रहमत शाह और मोहम्मद शहजाद का बल्ला जमकर हल्ला बोल रहा है।

15:55 (IST) 25 Sep 2018
स्पिनर बन सकते हैं भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुसीबत

गेंदबाजी में अफगान के पास राशिद खान और मुजीब उर रहमान के रूप में विश्व के दो बेहतरीन स्पिनर मौजूद हैं। ये गेंदबाज दुबई के स्पिन अनुकूल पिच पर भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं।

15:38 (IST) 25 Sep 2018
उलटफेर करने में माहिर है अफगानिस्तान

बांग्लादेश और श्रीलंका जैसी मजबूत टीम को हराने वाली अफगानिस्तान को भारतीय टीम हल्के में नहीं लेना चाहेगी। अफगानिस्तान के खिलाफ बड़े स्कोर को चेज करना टीम के लिए मुश्किल साबित हो सकता है।

15:29 (IST) 25 Sep 2018
फॉर्म में अफगानी खिलाड़ी

अफगानिस्तान की टीम मौजूदा समय में शानदार फॉर्म में चल रही है। टीम ने हाल में आयरलैंड और जिम्बाब्वे से वनडे सीरीज जीती है। इसके अलावा उसने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर अगले साल होने वाले विश्वकप के लिए भी क्वॉलीफाई किया है।

15:16 (IST) 25 Sep 2018
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड चेयरमैन मशाल का इस्तीफा

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के चेयरमैन आतिफ मशाल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस पद पर उनके तीन साल का कार्यकाल बाकी था। वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, मशाल ने कहा कि अफगानिस्तान की सरकार उन्हें एक अन्य अभियान सौंप रही है, जो जल्द ही शुरू होगा। 

15:00 (IST) 25 Sep 2018
मोहम्मद शहजाद से बुकी ने किया संपर्क, खिलाड़ी ने की शिकायत

एक बुकी ने अफगानिस्तान टीम के विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद से स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किया जिसकी शिकायत इस खिलाड़ी ने तुरंत टीम प्रबंधन से की। बुकी ने यहां जारी एशिया कप में शहजाद से संपर्क किया और उनसे पांच अक्टूबर से शुरू हो रहे अफगान प्रीमियर लीग में खराब प्रदर्शन करने को कहा। 

14:41 (IST) 25 Sep 2018
राशिद खान, असगर के हिस्से नकारात्मक अंक

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली, अफगानिस्तान के असगर अफगान और राशिद खान पर एशिया कप-2018 के मैच में गलत व्यवहार के कारण नकारात्मक अंक आए हैं साथ ही मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना भी लगाया गया है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीमें शुक्रवार को आमने-सामने थीं जहां रोचक मुकाबले में पाकिस्तान ने जीत हासिल की थी। 

14:22 (IST) 25 Sep 2018
धोनी को मिल सकता है इस नंबर पर बल्लेबाजी का मौका

अंबाती रायडू जरूर तीसरे नंबर पर आकर अच्छा योगदान दे रहे हैं। वहीं चौथे नंबर के साथ रोहित लगातार प्रयोग कर रहे हैं। इस नंबर पर रोहित ने दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी को भी उतारा है।

14:08 (IST) 25 Sep 2018
जडेजा के आ जाने से टीम को मिली मजबूती

भारतीय तेज गेंदबाजों ने अभी तक अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। वहीं जडेजा के आ जाने के बाद से टीम की ताकत और बढ़ गई है। 

13:32 (IST) 25 Sep 2018
गेंदबाजों को दिखाना होगा कमाल

हसमतुल्लाह शाहिदी, कप्तान असगर अफगान, इहसानउल्लाह और मोहम्मद शाहजाद अफगनिस्तान के मुख्य बल्लेबाज हैं। इन बल्लेबाजों में से भी भारतीय टीम को बचके रहने की जरूरत है। 

13:15 (IST) 25 Sep 2018
रहमत शाह को करना होगा जल्द आउट

भारतीय गेंदबाजों के लिए अफगानिस्तान के मिडल ऑर्डर बल्लेबाज रहमत शाह परेशानियां खड़ी कर सकते हैं। टीम को उनके लिए एक खास प्लान के तहत गेंदबाजी करनी होगी। 

13:00 (IST) 25 Sep 2018
अफगानिस्तान के लिए साख का सवाल है यह मुकाबला

विजय रथ पर सवार होकर भारतीय टीम इस वक्त टूर्नामेंट का किंग बनने के लिए आगे बढ़ रही है। वहीं, अफगानिस्तान के लिए यह मैच साख के सवाल जैसा है। वह इसे जीत कर टूर्नामेंट से विदा होना चाहेगी, क्योंकि अफगानिस्ता इससे पहले अपने दो सुपर फोर मुकाबले हार चुका है। उसकी एक जीत भले ही देश को एशिया कप की ट्रॉफी न दिला सके, मगर अफगानिस्तान की टीम इससे लाखों फैंस के दिल जरूर जीत लेगी।

12:37 (IST) 25 Sep 2018
'भारत को पहले करनी चाहिए बल्लेबाजी'

भारतीय टीम के पूर्व लेग स्पिनर एल.शिव रामकृष्णन ने 'टीओआई' से कहा कि रोहित एंड कंपनी को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मंगलवार के मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए। अंग्रेजी अखबार में अपने लेख में वह बोले, "लक्ष्य का पीछा कर अभी तक टीम आसानी से जीती है, लिहाजा यह अच्छा रहेगा कि कुछ बदलाव हो। मैं इसके अलावा टीम के बल्लेबाजी क्रम में भी फेरबदल देखना चाहूंगा, ताकि जिन लोगों को क्रीज पर टिकने का मौका अब तक नहीं मिला, उन्हें भी मौका मिल जाए।"

12:24 (IST) 25 Sep 2018
कहां और कब होगा मुकाबला?

भारत-अफगानिस्तान के बीच यह मुकाबला संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार यह मैच शाम पांच बजे शुरू होगा।

12:00 (IST) 25 Sep 2018
इन गेंदबाजों को मिल सकता है रेस्ट

एशिया कप में स्पिनरों ने शानदार भूमिका निभायी है। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने कसी हुई गेंदबाजी की है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने डेथ ओवरों में अपनी यार्कर से बेजोड़ गेंदबाजी की है। भुवनेश्वर कुमार ने भी निरंतर अच्छी गेंदबाजी की है। भारत फाइनल से पहले बुमराह और भुवनेश्वर को इस मैच में विश्राम दे सकता है। ऐसे में दीपक चाहर, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद में से किन्हीं दो को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है।

11:32 (IST) 25 Sep 2018
टॉस जीतने पर पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकता है भारत

भारतीय कप्तान टास जीतने पर पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकता है जिससे टीम को पूरे 50 ओवर खेलने को मिलें क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने अब तक विरोधी टीमों पर कहर बरपाने में कसर नहीं छोड़ी है तथा सभी गेंदबाजों का इकोनोमी रेट पांच रन प्रति ओवर से कम है।

11:18 (IST) 25 Sep 2018
रन देने में कंजूस है अफगानिस्तान की ये तिकड़ी

अफगानिस्तान की मुजीब उर रहमान, राशिद खान और मोहम्मद नबी की तिकड़ी ना सिर्फ विकेट लेने में माहिर हैं, बल्कि रन देने में भी कंजूस हैं। लिहाजा भारत को खास रणनीति अपनानी पड़ेगी। इसी तिकड़ी के दम पर अफगानिस्तान ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया है और श्री लंका और बांग्लादेश को शिकस्त दी है। लिहाजा भारतीय बल्लेबाजों को सावधान रहने की जरूरत है।

11:03 (IST) 25 Sep 2018
टूर्नामेंट में इन बल्लेबाजों ने खेली सबसे कम गेंद

जहां शिखर धवन और रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा गेंदें खेली वहीं कार्तिक ने 78 गेंद, धोनी ने 40 गेंद और केदार ने केवल 27 गेंदों का सामना किया है। अगर शीर्ष क्रम नहीं चल पाता है तो इन तीनों को अहम जिम्मेदारी निभानी होगी।

11:01 (IST) 25 Sep 2018
स्पिन आक्रमण से भारत को रहना होगा सावधान

भारत को अफगानिस्तान के स्पिन आक्रमण से सावधान रहना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अफगानिस्तान के पास इस समय स्पिन गेंदबाजी की अच्छी बैटरी है। इस समय पड़ोसी टीम के पास मुजीब उर रहमान, राशिद खान और मोहम्मद नबी की तिकड़ी है, ये तिकड़ी किसी भी टीम की बैटिंग ऑर्डर को ध्वस्त करने का माद्दा रखती है।

10:30 (IST) 25 Sep 2018
टूर्नामेंट में सभी बल्लेबाजों को नहीं मिला प्रर्याप्त मौका

भारत की समस्या यह है कि महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाजों को अब तक क्रीज पर समय बिताने का पर्याप्त मौका नहीं मिला है। इसका नमूना देखिए- रोहित और धवन ने अब तक क्रमश: 284 और 321 गेंदें खेली है जबकि रायुडु ने 162 गेंदों का सामना किया है।

10:25 (IST) 25 Sep 2018
कप्तान रोहित शर्मा ने की गेंदबाजों की तारीफ

एशिया कप में भारतीय गेंदबाजी अबतक शानदार रही है। पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों में उन्हें 162 और 237 रन पर समेट दिया गया। इसके अलावा बांग्लादेश को 173 रन पर आउट किया गया। इसका नतीजा ये रहा कि भारत ये तीनों ही मैच जीतने में कामयाब रहा है। कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि गेंदबाजी यूनिट ने अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाई इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। 

09:58 (IST) 25 Sep 2018
अभी तक शिखर धवन और कप्तान रोहित शर्मा ने ही बनाए सबसे ज्यादा रन

शिखर धवन (327) और रोहित (269) ने अब तक चार मैचों में भारत की तरफ से अधिकतर रन बनाए हैं तथा अन्य बल्लेबाजों ने खास योगदान नहीं दिया है। इन दोनों के बाद अंबाती रायुडु ने 116 रन बनाए हैं क्योंकि वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं।