ताज़ा खबर
 

India Tour West Indies: वेस्टइंडीज़ से पहले मुकाबले में टीम इंडिया के चार नए खिलाड़ियों पर टिकी नज़रें

कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले साल श्रीलंका को 2-1 और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया था।

Author एंटीगा | July 21, 2016 12:31 PM
वेस्टइंडीज एकादश के खिलाफ पहले अभ्यास मैच के दौरान रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे। (पीटीआई फाइल फोटो)

नए कोच अनिल कुंबले के नेतृत्व में चार टैस्ट मैचों के कैरेबियाई दौरे पर पहुंची भारतीय टीम गुरुवार (21 जुलाई) को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैच खेलेगी। इस बार में टीम इंडिया में चार नए चेहरे हैं जिन्हें टैस्ट टीम में पहली बार शामिल किया गया है। इसमें बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फैज फजल, ऑफ स्पिनर जयंत यादव, पंजाब के मध्यक्रम के बल्लेबाज मनदीप सिंह और आईपीएल से चमके युजवेंद्र चाहल शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर इन नए खिलाड़ियों के लिए यह पहला विदेई दौरा भी है। ऐसे में चयन समिति की नज़रें इन खिलाड़ियों पर होंगी कि टैस्ट में इनका प्रदर्शन कैसा होगा। हालांकि भारतीय टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की भी लंबी फेहरिस्त है। इसमें कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी अपना जौहर दिखाएंगे।

कुंबले को भारतीय टीम का कोच बने तीन सप्ताह से अधिक हो गया। इस दौरान अभ्यास शिविर और दो अभ्यास मैचों में टीम उनके मार्गदर्शन में खेली। उन्होंने ड्रेसिंग रूप में आपसी एकजुटता पर बल दिया और कई समूह गतिविधियों से टीम का मनोबल बढ़ाया। अब पूरा फोकस मैदान पर होगा जिसमें भारतीय खिलाड़ी अपने नए कोच की रणनीति पर अमल करने की कोशिश करेंगे। कप्तान विराट कोहली की टीम कैरेबियाई सरजमीं पर जीत की हैट्रिक बनाना चाहेगी। इससे पहले 2007 में राहुल द्रविड़ और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने यहां टेस्ट श्रृंखला जीती थी। कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले साल श्रीलंका को 2-1 और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया था।

इस बार हालांकि चुनौती उतनी आसान नहीं है। वेस्टइंडीज की पिचें धीमी हो गई हैं। सेंट किट्स में दो अभ्यास मैचों की पिच में अच्छा उछाल था लेकिन स्पिनरों को टर्न मिली और तेज गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल सकी। पिच पर हल्की घास दिख रही है लेकिन लग रहा है कि पांच दिन तक पिच अटूट नहीं रहेगी। ऐसे में लगता है कि भारतीय खेमा पांच गेंदबाजों को लेकर उतर सकता है। टीम के सदस्यों और सहयोगी स्टाफ ने भी कहा है कि थोड़ी सी घास से भी विकेट का धीमापन नहीं जाएगा लिहाजा समझा जाता है कि स्टुअर्ट बिन्नी पर अमित मिश्रा को तरजीह दी जाएगी। अब देखना यह है कि ईशांत शर्मा के जोड़ीदार के रूप में मोहम्मद शमी और उमेश यादव में से किसे चुना जाता है।

पांच गेंदबाजों को उतारने के मायने हैं कि रोहित शर्मा को फिर बाहर रहना होगा जो दूसरे अभ्यास मैच में भी नहीं खेल सके थे। वह टेस्ट से दो दिन पहले वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग लेने वाले पांच खिलाड़ियों में से थे। उनके अलावा बिन्नी, मिश्रा, चेतेश्वर पुजारा और केएल राहुल ने अभ्यास किया। मिश्रा को रोहित और बिन्नी दोनों पर तरजीह मिलेगी। टीम प्रबंधन यदि तीसरे नंबर पर राहुल की जगह पुजारा को उतारता है तो यह अचरज की बात होगी। पुजारा और राहुल ने नेट पर साथ में अभ्यास किया जबकि दूसरे नेट पर मुरली विजय और शिखर धवन साथ अभ्यास करते नजर आए।

नेट अभ्यास से टीम संयोजन का कयास लगाया जा सकता है। पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में तीसरे नंबर पर उतरने के बाद छह पारियों में सिर्फ 33.66 की औसत से रन बनाए। यह नौ महीने पहले की बात है और तब से राहुल अच्छे फॉर्म में है जिसने यहां दोनों अभ्यास मैचों में अर्धशतक बनाए हैं। वेस्टइंडीज के पास डेरेन ब्रावो और मर्लोन सैमुअल्स के रूप में दो ही अनुभवी खिलाड़ी हैं जो क्रमश: 42 और 64 टेस्ट खेल चुके हैं।

कप्तान जैसन होल्डर को उम्मीद होगी कि उनके दो सबसे सीनियर बल्लेबाज मोर्चे से अगुवाई करेंगे। अनुभवहीन बल्लेबाजी क्रम में जर्मेइन ब्लैकवुड (15 टेस्ट) और राजेंद्र चंद्रिका (तीन टेस्ट) भी हैं। ब्लैकवुड ने दूसरे अभ्यास मैच की दोनों पारियों में प्रभावित किया लेकिन टेस्ट के दौरान तीन भारतीय स्पिनरों को खेलना आसान नहीं होगा। ऐसे में ब्रावो और सैमुअल्स पर काफी जिम्मेदारी होगी। वेस्टइंडीज के पास देवेंद्र बिशू के रूप में एकमात्र स्पिनर है जबकि तेज गेंदबाजी का मोर्चा शेनोन गैब्रियल, मिगुल कमिंस, कार्लोस ब्रेथवेट और खुद होल्डर संभालेंगे।

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, आर अश्विन, अमित मिश्रा, रविंद्र जडेजा, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर, उमेश यादव और ईशांत शर्मा।

वेस्टइंडीज : जैसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट, राजेंद्र चंद्रिका, डेरेन ब्रावो, मर्लोन सैमुअल्स, जर्मेइन ब्लैकवुड, रोस्टन चेस, लियोन जॉनसन, शेन डारिच, देवेंद्र बिशू, कार्लोस ब्रेथवेट, शेनोन गैब्रियल, मिगुल कमिंस।

मैच का समय : शाम 7.30 से।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X