ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम का हुआ एलान, राहुल टेस्ट टीम में, आकाश चोपड़ा को सता रही एक चिंता

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौर पर जाएगी। इसके लिए बीसीसीआई की अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने सोमवार को वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा को चोट की वजह से इस टीम में शामिल नहीं किया है। रोहित को आईपीएल में चोट लगी थी […]

India,Australia,Virat Kohli,Aaron James Finch,India’s Tour Of Australia: आस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत की वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम का ऐलान हुआ। (file)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौर पर जाएगी। इसके लिए बीसीसीआई की अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने सोमवार को वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा को चोट की वजह से इस टीम में शामिल नहीं किया है। रोहित को आईपीएल में चोट लगी थी और इसी कारण वह पिछले दो मैच नहीं खेले हैं।

ऐसे में टी-20 और वनडे में रोहित की जगह सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। रोहित के अलावा टेस्ट टीम से दिग्गज तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को भी आराम दिया गया है। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा है कि इन दोनों पर नजर रखी जाएगी। बीसीसीआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है, “बीसीसीआई की मेडिकल टीम रोहित और ईशांत पर करीबी तौर पर निगाहें रखेगी।”

इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए आईपीएल-13 में शानदार प्रदर्शन कर रहे फिरकी गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती को टी-20 में मौका मिला है। वरुण चक्रवर्ती के अलावा राजस्थान रॉयल्स के आतिशी बल्लेबाजी संजू सैमसन को भी इस टीम में जगह मिली है। वहीं खब्बू बल्लेबाज और विकेट कीपर ऋषभ पंत का नाम इस टीम में नहीं है।

वनडे टीम में शुभमन गिल को मौका मिला है। मंयक अग्रवाल भी बनडे टीम में आए हैं। शार्दूल ठाकुर भी वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। वनडे और टी-20 में रोहित की जगह मयंक अग्रवाल को जगह मिली है। मयंक संभवत: शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करते हुए देखे जा सकते हैं। शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज के तीसरे विकल्प होंगे।

मोहम्मद सिराज टेस्ट टीम में नया चेहरा हैं। टेस्ट में शुभमन गिल को बनाए रखा गया है। पंत को यहां रिद्धिमान साहा के साथ शामिल किया गया है। आस्ट्रेलिया में अब दोनों में से कौन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभाएगा यह देखना होगा। टेस्ट में अजिंक्य रहाणे ही उप-कप्तान हैं।

राहुल के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि वह टेस्ट में आ सकते हैं और चयनकतार्ओं ने भी इस बात का ध्यान रखा और राहुल को टेस्ट टीम में वापसी कराई है। टेस्ट में मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ के रूप में दो सलामी बल्लेबाज हैं और राहुल के तौर पर तीसरा विकल्प भी मौजूद है लेकिन अनुभव को देखते हुए राहुल को तरजीह दी जा सकती है।

राहुल टी-20 और वनडे में बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हैं या फिर पांचवें नंबर पर यह भी देखना होगा। किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान राहुल आईपीएल में बतौर सलामी बल्लेबाज उतर रहे हैं। रोहित शर्मा के न रहते टीम राहुल को यहां एक बार फिर आजमा सकती है।

राहुल ने अपना आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में किंग्सटन में खेला था। नवदीप सैनी एक और ऐसा नाम है जिन्हें तीन टीमों में जगह मिली है। वनडे और टी-20 टीम में जगह बनाने वाले हार्दिक पांड्या को टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया है। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले टी.नटराजन, कार्तिक त्यागी, कमलेश नागरकोटी और ईशान पोरेल को चार अतिरिक्त गेंदबाजों के रूप में चुना है।

टीम के चयन पर पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। आकाश ने ट्वीट कर कहा कि वह भारतीय टी 20 टीम में जगह बनाने के लिए मयंक के लिए वास्तव में बहुत खुश हैं। सिराज टेस्ट में हैं। लेकिन इशांत और भुवी की अनुपस्थिति में तेज गेंदबाजी संसाधनों को लेकर थोड़ा चिंतित हैं। टी 20 में दीपक। टेस्ट में एकदिवसीय और सिराज में ठाकुर। बुमराह-शमी-सैनी के लिए काम का बोझ चिंता का विषय हो सकता है।

टीमें :

टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती।

वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर।

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रनन अश्विन, मोहम्मद सिराज।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को 8 विकेट से हराया, कायम रखीं प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें
2 ऋतुराज गायकवाड़ ने छक्के से दिलाई चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत, 8 विकेट से हारे रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर
3 RCB vs CSK: दो बदलाव के साथ उतरा चेन्नई, बंगलौर ने भी किया एक चेंज; ये है दोनों की प्लेइंग 11
यह पढ़ा क्या?
X