ताज़ा खबर
 

भारत की इंग्‍लैंड पर रिकॉर्ड जीत, तीसरी बार 350 के स्‍कोर को बनाया खिलौना

भारत ने पुणे वनडे में इंग्‍लैंड को तीन विकेट से हराकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है।

टीम इंडिया ने कप्‍तान विराट कोहली (122) और केदार जाधव (120) के शतकों की मदद से रन के लक्ष्‍य को 7 विकेट खोकर 11 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। (Photo: Reuters)

भारत ने पुणे वनडे में इंग्‍लैंड को तीन विकेट से हराकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है। टीम इंडिया ने कप्‍तान विराट कोहली (122) और केदार जाधव (120) के शतकों की मदद से रन के लक्ष्‍य को 7 विकेट खोकर 11 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। वनडे क्रिकेट में भारत का यह दूसरा सबसे बड़ा रन चेज है। भारत ने साल 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रनों का लक्ष्‍य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। उस समय भारत ने एक विकेट खोकर 362 रन बनाए थे और 359 के लक्ष्‍य को हासिल किया था। उस समय रोहित शर्मा और विराट कोहली ने शतक लगाए थे। 2013 में ही भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ही 350 रन का लक्ष्‍य भी हासिल किया था।

इससे पहले इंग्‍लैंड ने टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए जो रूट (78), जैसन रॉय (73) और बेन स्‍टोक्‍स(62) की पारियों के मदद से सात विकेट से 350 रन बनाए थे। भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से बैरंग नजर आए। इसकी बदौलत इंग्लिश बल्‍लेबाजों ने आखिरी 10 ओवर में 115 रन बटोरे। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने भारत की लचर गेंदबाजी का पूरा फायदा उठाकर पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां अपनी टीम का स्कोर सात विकेट पर 350 रन तक पहुंचाया। यह भारत के खिलाफ इंग्‍लैंड का सर्वाधिक वनडे स्‍कोर है। इससे पहले सर्वोच्च स्कोर का सवाल है तो इससे पहले वह आठ विकेट पर 338 रन था जो उसने विश्व कप 2011 में बेंगलुरू में बनाया था।

रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। 24 रन के कुल योग उसकी सलामी जोड़ी वापस लौट गई। सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन एक और केएल राहुल 8 रन बनाकर आउट हो गए। दोनों को डेविड विली ने आउट किया। तीन साल बाद वनडे टीम में वापसी करने वाले युवराज सिंह अच्‍छे रंग में दिखे लेकिन 15 रन बनाने के बाद वे बेन स्‍टोक्‍स की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। वहीं पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी केवल 6 रन बनाकर वापस लौट गए। उन्‍हें जैक बॉल ने चलता किया। इसके बाद विराट कोहली(122) और केदार जाधव (120) ने पांचवें विकेट के लिए 200 रन जोड़े। इस साझेदारी ने भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App