ताज़ा खबर
 

IND vs SA 4th ODI: कोहली ने तोड़ा ब्रायन लारा का 14 साल पुराना ‘विराट’ रिकॉर्ड

India vs South Africa 2018 4th ODI: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए चौथे वनडे में विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर उन्हीं के खिलाफ बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

विराट कोहली।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जबर्दस्त फॉर्म में नजर आ रहे हैं। 6 मैचों के वनडे सीरीज के पहले चार मुकाबलों में विराट का बल्ला जमकर रन बरसा रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए चौथे वनडे में विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर उन्हीं के खिलाफ बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। विराट कोहली से पहले ब्रायन लारा ने साल 2003-04 में दक्षिण अफ्रीका दौरे में 627 रन बनाए थे। विराट कोहली लारा को पीछे छोड़ते हुए अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। अफ्रीकी दौरे पर वनडे और टेस्ट सीरीज में खेले गए अब तक के मैचों में विराट ने 679 रन बना लिए हैं। विराट और लारा के अलावा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान वॉली हैमंड ने साल 1938-39 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 609 रन बनाए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने साल 2005-06 में बतौर कप्तान दक्षिण अफ्रीका में 587 रन बनाए थे। विराट कोहली इस मामले में अब सभी दिग्गज कप्तानों से आगे निकल आए हैं।

Virat Kohli, Virat Kohli Says, Virat Kohli statement, Virat Kohli batting, Virat Kohli in field, Virat Kohli Aggression, Aggression of Virat Kohli, Batting Without Aggression, sport news भारतीय कप्तान विराट कोहली। (Photo- AP)

पहले टेस्ट मैच में फ्लॉप होने के बाद विराट कोहली ने कमाल की वापसी की और दूसरे टेस्ट मैच में ही शानदार शतक जड़ दिया। टेस्ट सीरीज के बाद वनडे में भी विराट ने अपने प्रदर्शन को यूं ही बरकरार रखा। पहले वनडे में विराट ने 112 रनों की पारी खेलकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। दूसरे वनडे में भारतीय टीम छोटे से टारगेट का पीछा कर रही थी, इस मैच में विराट कोहली ने नाबाद 46 रनों की पारी खेली।

वहीं तीसरे वनडे में नाबाद 160 रन बनाकर विराट ने एक बार फिर साबित किया कि वह टीम के लिए कितने अहम खिलाड़ी है। इसके अलावा चौथे वनडे में भी विराट ने 75 रन बनाए, हालांकि टीम के बाकी खिलाड़ी भारतीय टीम के इस विराट शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे। चौथे वनडे में विराट और धवन के अलावा कोई भी बल्लेबाज रन बनाने में कामयाब नहीं रहा। अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर और हार्दिक पंड्या उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App