ताज़ा खबर
 

IND vs SL: महेंद्र सिंह धोनी से टूट जाता ICC का ये नया नियम, देखिए कैसे बचे

IND vs SL, 2nd ODI: यह नियम 1 अक्‍टूबर, 2017 से लागू हुआ है।
दूसरे वनडे में विकेटकीपिंग करते महेंद्र सिंह धोनी। (Photo: Hotstar ScreenShot)

कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 208) के दोहरे शतक के सामने बुधवार को आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में श्रीलंका ने भारत द्वारा रखे गए 393 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने अपने घुटने टेक दिए और 141 रनों से मैच गंवा बैठी। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। मैच में महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी के नए नियम का उल्‍लंघन करते पकड़े जा सकते थे। नया नियम खिलाड़‍ियों को ‘फेक फील्डिंग’ यानी बल्‍लेबाज का ध्‍यान बंटाने के लिए गेंद पकड़ने की एक्टिंग करने से रोकता है। श्रीलंकाई पारी के 11वें ओवर में एंजेलो मैथ्‍यूज विकेटकीपर एंड की तरफ दौड़ रहे थे। शुरू में धोनी थर्ड मैन से आ रहे थ्रो को पकड़ना चाहते थे, लेकिन जब उन्‍हें लगा कि गेंद स्‍टंप से टकराने जा रही है तो उन्‍होंने ग्‍लव्‍स के बीच से गेंद को जाने दिया। बहुत से लोगों को लगा कि शायद इसके लिए धोनी पर कार्रवाई हो सकती है। हालांक‍ि मेलबर्न क्रिकेट क्‍लब का नियम 41.5 के तहत ‘बल्‍लेबाज का जानबूझकर ध्‍यान भटकाने, उसे धोखा देने या उसका रास्‍ता रोकने’ पर कार्रवाई का प्रावधान है।

यह नियम 1 अक्‍टूबर, 2017 से लागू हुआ है। इसका पहला शिकार क्‍वींसलैंड के मार्नस लाबुश्‍चेंज बने थे जिन्‍होंने सीए इलवेन के बल्‍लेबाज परम उप्‍पल को ऑस्‍ट्रेलिया में एक घरेलू मैच में छेड़ा था। हालांकि धोनी ने न तो कोई एक्टिंग की, न ही उन्‍होंने बल्‍लेबाज को किसी तरह का इशारा किया, इसलिए वह नियम के दायरे में नहीं आते।

(Photo Source: Hotstar) (Photo Source: Hotstar) (Photo Source: Hotstar)

भारत ने रोहित के करियर के तीसरे दोहरे शतक, अपने वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर के 88 और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के 68 रनों के दम पर पूरे 50 ओवर खेलने के बाद चार विकेट खोकर 392 रन बनाए थे। बल्लेबाजों के बाद भारतीय गेंदबाजों पर इस विशाल स्कोर को बचाने की आसान जिम्मेदारी थी जिसे उन्होंने बखूबी निभाया और श्रीलंका को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 251 रनों पर ही सीमित कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. S
    shastri
    Dec 14, 2017 at 8:36 am
    फ्री परामर्श फोन ((( 91-9829717996 )))करें अपनी समस्या का समाधान पाएं ज्योतिष परामर्श से अपनी जटिल से जटिल समस्या का घर बैठे फोन पर समाधान जाने जैसे ग्रह कलेश काम कारोबार विदेश यात्रा में रुकावट नौकरी में तरक्की में रुकावट कालसर्प योग दोष मांगलिक दोष नवग्रह दोष शादी संजोग में रुकावट बनते काम में रुकावट घर में बरकत ना होना शारीरिक कष्ट बार-बार प्रयास करने में भी असफल हो जाना एक सच्चा परामर्श आपकी जिंदगी की समस्या को दूर कर सकता है और आपकी जिंदगी बदल सकता है ज्योतिष से पूछे सवाल पाइए समस्याओं के समाधान आपकी समस्या कैसे दूर होगी फोन करें सच्चाई जाने 91-9829717996
    (0)(1)
    Reply
    Indian Super League 2017 Points Table

    Indian Super League 2017 Schedule