India vs South Africa 1st T20: भुवनेश्वर कुमार-शिखर धवन के आगे साउथ अफ्रीका ने टेके घुटने, भारत ने 28 रन से जीता मैच - Jansatta
ताज़ा खबर
 

India vs South Africa 1st T20: भुवनेश्वर कुमार-शिखर धवन के आगे साउथ अफ्रीका ने टेके घुटने, भारत ने 28 रन से जीता मैच

शिखर धवन ने महज 27 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। कोहली और धवन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी ने पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी टीम इंडिया को मजबूती दी।

Ind vs SA 1st T20: भुवनेश्वर कुमार ने मैच में 5 विकेट झटके।

भुवनेश्वर कुमार (5/24) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार (18 फरवरी) को खेले गए पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया। न्यू वांडर्स स्टेडियम में मिली इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शिखर धवन (72) की अर्धशतकीय पारी के दम पर पांच विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को 204 रनों का लक्ष्य दिया। भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया और उसे 20 ओवरों में नौ विकेट पर 175 रनों पर सीमित कर दिया।

अपने हरफनमौला खेल के दम पर वनडे सीरीज में एकतरफा जीत दर्ज करने वाली कोहली की टीम टी-20 सीरीज में अपने उसी प्रदर्शन को जारी रखा है। इस पूरी सीरीज में अब्राहम डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के साथ नहीं खेल पाएंगे। भारत के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में वह चोटिल हो गए थे। इसके अलावा क्लासेन और जूनियर डाला टी-20 प्रारूप में पदार्पण कर चुके हैं। भारतीय टीम में सुरेश रैना की वापसी हुई है। इसके अलावा, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार ने अंतिम एकादश में स्थान हासिल किया। जयदेव उनादकट को टीम में चोटिल कुलदीप यादव के स्थान पर शामिल किया गया।

आखिरी ओवर उनादकट के हाथों में। पहली ही गेंद पर फेहुलकवायो ने चौका लगाया। अगली बॉल डॉट। चौथी बॉल पर फेहुलकवायो स्लोवर गेंद को छक्के के लिए मारने की कोशिश में चहल के हाथों कैच। भारत ने मैच को 28 रन से जीत लिया है। 

17.1 ओवर में भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर हेंड्रिक्स, धोनी के हाथों कैच आउट। हेंड्रिक्स 50 गेंदों में 70 रन बनाकर पवेलियन लौटे। मादान पर फेहुलकवायो आ चुके हैं। दूसरी और तीसरी गेंद पर डबल। चौथी बॉल पर क्लासेन, सुरेश रैना के हाथों लपके गए। पांचवीं गेंद पर क्रिस मॉरिस भी रैना के हाथों कैच आउट। साउथ अफ्रीका- 155/8 (18)

-साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 24 गेंदों में 65 रन की दरकार है। हेंड्रिक्स 68, जबकि क्लासेन 1 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत जीत की ओर बढ़ता दिख रहा है। साउथ अफ्रीका- 139/4 (16)

चहल अपना आखिरी ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली बॉल पर हैंड्रिक्स ने 2 रन के लिए दौड़ लगाई। तीसरी बॉल पर हैंड्रिक्स ने कदमों का इस्तेमाल करते हुए प्वाइंट के ऊपर से चौका लगाया। छठी गेंद पर बेहारदीन कैच आउट। भारत को चौथी सफलता। साउथ अफ्रीका- 129/4 (15)

-बुमराह के दूसरे ओवर की शुरुआत बेहारदीन ने छक्का लगाया। अगली गेंद पर सिंगल। तीसरी बॉल पर कोई रन नहीं। इस ओवर से कुल 9 रन बने। टीम को जीत के लिए 36 गेंदों में 83 रन की दरकार। साउथ अफ्रीका- 121/3 (14)

साउथ अफ्रीका ने 13 ओवर में 3 विकेट खोकर112 रन बना लिए हैं। बेहारदीन 30, रीजा हेंड्रिक्स 51 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका टारगेट से बेहद पीछे है। हैंड्रिक्स ने टी20 में अपना पहला अर्धशतक पूरा कर लिया है।

-युजवेंद्र चहल के तीसरे ओवर की दूसरी बॉल पर बेहारदीन ने रिवर्स स्वीप लगातार चार रन लिए। चौथी और पांचवींं गेंद पर हैंड्रिक्स ने चौके लगाए। इस ओवर से 14 रन बने। साउथ अफ्रीका- 103/3 (12)

-हार्दिक पांड्या पारी का 11वां ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर एक-एक रन के लिए दौड़। अगली बॉल पर दो रन के लिए दौड़। अंतिम गेंद पर हैंड्रिक्स न स्क्वायर लेग पर चौका लगाया। साउथ अफ्रीका- 89/3 (11)

-बेहारदीन ने 9.2 ओवर में चहल की गेंद पर सामने छक्का लगाया। अगली बॉल पर दो रन के लिए दौड़। इस ओवर से कुल 11 रन बने। मेजबान टीम को 10 ओवर में 125 रन की दरकार है। साउथ अफ्रीका- 79/3 (10)

-हार्दिक पांड्या अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली डॉट। तीसरी और चौथी गेंद पर एक-एक रन। पांचवीं बॉल पर बेहारदीन ने चौका लगाया। साउथ अफ्रीका- 68/3 (9)

-दक्षिण अफ्रीकी पारी के दौरान कोहली मैदान छोड़कर चले गए थे, जिसके बाद बीसीसीआई ने कहा कि उन्हें बायें कूल्हे में थोड़ी परेशानी है और फिजियो उन्हें देख रहे हैं, कोई गंभीर समस्या नहीं है।

-युजवेंद्र चहल के हाथों में गेंद सौंपी गई है। सभी गेंदों पर सिंगल। साउथ अफ्रीका 7.62 के रनरेट से बल्लेबाजी करता हुआ। टीम को 72 गेंदों में 143 रन की दरकार है। साउथ अफ्रीका- 61/3 (8)

पांड्या के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर मिलर ने छक्का लगाया लेकिन अगली बॉल पर धवन के हाथों कैच आउट। ये धवन का दूसरा कैच है। भारत को तीसरी सफलता मिल चुकी है। साउथ अफ्रीका मुश्किल में। बेहारदीन नए बल्लेबाज। पांचवीं बॉल पर हेंड्रिक्स ने छक्का जड़ा। साउथ अफ्रीका- 55/3 (7)

-साउथ अफ्रीका ने 6 ओवर में 2 विकेट खोकर 41 रन बना लिए हैं। डेविड मिलर 3, रीजा हेंड्रिक्स 19 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही है।

भुवनेश्वर कुमार तीसरे ओवर के साथ। पहली बॉल पर हैंड्रिक्स ने सिंगल निकाला। आखिरी गेंद पर ड्यूमिनी, सुरेश रैना के हाथों कैच आउट। ड्यूमिनी 7 गेंदों में महज 3 रन बनाकर आउट। साउथ अफ्रीका- 38/2 (5)

-जयदेव उनादकट पारी का चौथा ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। अगली गेंद पर कोई रन नहीं। चौथी बॉल पर हेंड्रिक्स ने एक रन के लिए दौड़ लगाई। इस ओवर में 5 रन बने। साउथ अफ्रीका- 35/1 (4)

भुवनेश्वर कुमार के दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर स्मट्स शिखर धवन के हाथों कैच आउट। स्मट्स ने 9 गेंदों में 14 रन बनाए। मैदान पर जेपी ड्यूमिनी आ चुके हैं। साउथ अफ्रीका- 30/1 (3)

-साउथ अफ्रीका ने पहले दो ओवर में बगैर कोई विकेट खोकर 20 रन बना लिए हैं। जेजे स्मट्स 13, रीजा हेंड्रिक्स 6 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहतरीन रही है।

अंतिम ओवर पैटरसन डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली डिलीवरी वाइड। भारत ने 19.4 ओवर में 200 रन पूरे कर लिए हैं। टीम इंडियाा ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 204 रन का विशाल टारगेट दिया।

क्रिस मॉरिस के आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर धोनी क्लीन बोल्ड। भारत को पांचवां झटका लगा। हार्दिक पांड्या सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। तीसरी और चौथी बॉल पर पांड्या ने चौका लगाया। भारत- 194/5 (19)

-पैटरसन अपने तीसरे ओवर के साथ। दूसरी बॉल पर धोनी ने गेंदबाज की सीध में ताकतवर चौका लगाया। तीसरी बॉल पर सिंगल। स्ट्राइक पांडे के पास। चौथी गेंद पर कोई रन नहीं। भारत- 183/4 (18)

-क्रिस मॉरिस की पहली बॉल पर धोनी ने डबल लिया। तीसरी गेंद पर शम्सी ने मनीष पांडे का कैच टपकाया। इस पारी में फिलहाल 9 अतरिक्त रन आ चुके हैं। आखिरी बॉल पर धोनी ने चौका निकाला। भारत- 175/4 (17)

-शम्सी अपना अंतिम ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर मनीष पांडे ने तीन रन निकाले। अगली गेंद डॉट। चौथी बॉल पर डबल। इस ओवर से 7 रन बने। टीम इंडिया शानदार बल्लेबाजी करती हुई। भारत- 164/4 (16)

15वें ओवर की पहली गेंद पर धवन ने चौका लगाया। भारत के 150 रन पूरे हो चुके हैं। फेहुलकवायो की तीसरी बॉल पर धवन ने पंजों के बल खड़े होकर चौका लगाया। चौथी बॉल स्लोअर वन, जिसे धवन ने विकेटकीपर की तरफ खेला और क्लासेन ने कैच पकड़ा। भारत को चौथा झटका। धवन 39 गेंदों पर 72 रन बनाकर आउट हुए। क्रीज पर धोनी आए और पहली ही गेंद पर सिंगल के साथ खाता खोला। भारत- 157/4 (15)

डाला अपना अंतिम ओवर डालते हुए। तीसरी बॉल स्लोअर वन, जिसपर धवन ने चौका लगाया। पांचवीं गेंद पर मनीष पांडे रन आउट होते बाल-बाल बचे। अंतिम बॉल स्लोअर बाउंसर, जिसपर धवन ने बाउंड्री जड़ी। भारत- 149/3 (14)

-गेंद फेहुलकवायो को सौंपी जा चुकी है। पहली बॉल डॉट। अगली गेंद पर धवन ने कदमों का इस्तेमाल करते हुए सातवां चौका लगाया। अगली गेंद को विकेट कीपर के पीछे खेलकर दो रन जुटाए। भारत- 138/3 (13)

-शम्सी के तीसरे ओवर की शुरुआत मनीष पांडे ने छक्के के साथ की। अगली गेंद पर सिंगल। तीसरी बॉल पर धवन ने चौका लगाया। साउथ अफ्रीका भी अपना रिव्यू गंवा चुका है। इस ओवर से कुल 12 रन बने। भारत- 128/3 (12)

-भारत ने 11 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 116 रन बना लिए हैं। शिखर धवन 47, जबकि मनीष पांडे 3 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम इंडिया इस रनरेट (10.93) से 211 के स्कोर तक पहुंच सकती है।

दोनों बल्लेबाजों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। तबरेज शम्सी के दूसरे ओवर की तीसरी बॉल पर कोहली पगबाधा आउट। भारत को तीसरा झटका लगा। भारत का रिव्यू भी समाप्त। मनीष पांडे क्रीज पर आए। भारत- 110/3 (10)

-जेजे स्मट्स अपना पहला ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। अगली डॉट। चौथी बॉल पर धवन ने मिडविकेट पर चौका लगाया। खबर आ रही है कि डिविलियर्स पूरी सीरीज से बाहर हो चुके हैं। भारत- 106/2 (9)

-शम्सी की पहली ही गेंद पर कोहली ने गेंद को हवा में उठाया लेकिन बेहारदीन ने कैच छोड़ा। अगली बॉल पर कप्तान ने चौका। चौथी गेंद पर कोहली ने बेहतरीन छक्का लगाया। इस ओवर से 14 रन। भारत- 98/2 (8)

पावर प्ले समाप्त हो चुका है। मॉरिस अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली डिलीवरी वाइड। अंतिम बॉल पर धवन ने चौका लगाया। इस ओवर से महज 6 रन बने। भारत- 84/2 (7)

-जूनियर डाला अपने तीसरे ओवर के साथ। पहली ही गेंद पर कोहली ने कवर पर चौका निकाला। अगली तीन बॉल पर सिंगल। पांचवीं बॉल पर धवन ने लेग साइड पर छक्का जड़ा। आखिरी गेंद पर चौका। भारत इस वक्त 13 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रहा है। भारत- 78/2 (6)

-क्रिस मॉरिस को गेंद सौंपी गई है। चौथे नंबर पर कोहली मैदान पर आ चुके हैं। पहली दो गेंद पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर धवन ने सिंगल निकाला। भारत के 50 रन पूरे। आखिरी दो गेंदों पर धवन ने चौके जड़े। भारत- 60/2 (5)

डाला के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर धवन ने स्क्वायर लेग के ऊपर से छक्का जड़ा। दूसरी गेंद बॉल डॉट। अगली वाइड। पांचवीं बॉल पर रैना ने प्वाइंट के ऊपर से चौका लगाया। आखिरी गेंद पर रैना की गेंद हवा में काफी ऊपर पहुंची और गेंदबाज ने उन्हें कैच आउट किया। भारत मजबूत स्थिति में है। भारत- 49/2 (4)

-पैटरसन अपना दूसरा ओवर डालते हुए। रैना ने पांचवीं गेंद पर शानदार छक्का लगाया। अगली गेंद पर चौका। भारत की ओर से अब तक 3 चौके और 3 छक्के लग चुके हैं। भारत- 37/0 (3)

जूनियर डाला अपना डेब्यू मैच खेल रहे हैं। दूसरा ओवर उनके ही पास है। पहली गेंद पर धवन ने सिंगल लिया। अगली बॉल पर रोहित ने चौका जड़ा। चौथी गेंद पर रहोत शर्मा विकेटकीपर के हाथों कैच आउट। सुरेश रैना बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। भारत- 24/1 (2)

-भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और शिखर धवन आ चुके हैं। पहला ओवर पैटरसन डालते हुए। रोहित ने दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम का खाता खोला। अगली दो गेंदों पर सिंगल। पांचवीं गेंद पर रोहित ने फिर से छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर चौका। भारत- 18/0 (1)

-भारत की दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टी20 में अच्छी यादें जुड़ी हैं। उसने अपना पहला टी20 मैच में 2006 में इसी देश में खेला था और इसके एक साल बाद उसने दक्षिण अफ्रीका में ही महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में पहला टी20 विश्व कप जीता था। भारत ने 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी से लेकर अब तक दस टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें से सात में उसने जीत दर्ज की जिससे साफ है कि इस प्रारूप में टीम अच्छी फार्म में चल रही है।

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला लिया है। इस मैच में एबी डिविलियर्स नहीं खेल रहे हैं। कुलदीप यादव चोटिल होने के चलते टीम से बाहर हैं। भारत बेहद आत्मविश्वास में नजर आ रही है।

-इस श्रृंखला में सुरेश रैना पर सभी की निगाह टिकी रहेगी जो एक साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। टेस्ट श्रृंखला में हार अब बीती बात लगती है तथा भारत टी20 श्रृंखला में जीत के दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी फिर से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा लेने के लिये तैयार है।

टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : जीन पॉल ड्युम्नी (कप्तान), जेजे स्मट्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), क्रिस मॉरिस, फरहान बेहरादीन, अंदिले फेहुलकवायो, डेन पीटरसन और जूनियर डाला, तबरेज शामसी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App