ताज़ा खबर
 

India vs New Zealand: इन खिलाड़ियों के साथ उतर सकती हैं दोनों टीमें

वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले दोनों टीमों के बीच अभ्यास मुकाबला खेला गया, जिसे न्यूजीलैंड की टीम जीतने में कामयाब रही थी।

भारत बनाम न्यूजीलैंड।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल का पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में जीतने वाली टीम 14 जुलाई को होने वाले वर्ल्ड कप फाइनल में प्रवेश कर लेगी। जबकि हारने वाले को वर्ल्ड कप से बाहर जाना पड़ेगा। भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड कप का सफर शानदार रहा है, पूरे टूर्नामेंट में टीम को सिर्फ एक हार इंग्लैंड से झेलनी पड़ी थी। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ लीग मुकाबला बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था।

ऐसे में दोनों टीमें पहली बार सेमीफाइनल में आमने-सामने होगी। हालांकि, वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले दोनों टीमों के बीच अभ्यास मुकाबला खेला गया, जिसे न्यूजीलैंड की टीम जीतने में कामयाब रही थी। भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबले में दो बदलाव कर सकती है। कुलदीप और भुवनेश्वर की जगह वापस टीम में मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल को मौका दिया जा सकता है।

संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: हेनरी निकोलस, मार्टिन गप्टिल, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लैथम (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जेम्स नीशम, मिचेल सेंटनर, ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी, टिम साउदी।

Live Blog

Highlights

    20:42 (IST)08 Jul 2019
    जडेजा को मिल सकता है मौका

    इस सेमीफाइनल मुकाबले में रवींद्र जडेजा को मौका मिल सकता है। उनके आने से टीम इंडिया की फील्डिंग, गेंदबाजी और निचले क्रम की बल्लेबाजी पर असर देखने को मिलेगा।

    20:03 (IST)08 Jul 2019
    हो सकते हैं बड़े बदलाव

    इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चहल और शमी को जहां टीम में मौका मिल सकता है तो वहीं जडेजा भी टीम का हिस्सा हो सकते हैं। 

    19:10 (IST)08 Jul 2019
    धोनी पर रहेगी नजर

    इस मैच में टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी एमएस धोनी पर खास नजर रहेगी। न सिर्फ उनके बल्ले से एक आतिशी पारी की दरकार होगी बल्कि उनका रोल और रणनीति भी इस मैच में खास भूमिका निभाएगा।

    18:37 (IST)08 Jul 2019
    जीत का कोहली ने बताया विराट प्लान

    सेमीफाइनल मैच से पहले विराट कोहली ने बताया कि इस वक्त ड्रेसिंग रूम का माहौल काफी अच्छा है। सभी खिलाड़ी मेहनत कर रहे हैं और रिलैक्स भी कर रहे हैं। हम जानते हैं कि नॉकआउट मैच खास रणनीति के साथ खेलना होता है इसको लेकर हम तैयारियों में जुटे हुए हैं।

    17:55 (IST)08 Jul 2019
    न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 साल से नहीं जीता भारत

    टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच नॉकआउट मुकाबलों की बात करें तो दोनों अब तक 4 बार नॉकआउट मुकाबलों में भिड़े हैं और भारत ने नॉकआउट में न्यूजीलैंड को पहली बार 5 मार्च 1985 को हराया था। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी जीत 1988 को शारजाह में मिली थी, 2000 और 2005 के नॉकआउट मैचों में न्यूजीलैंड ने भारत को मात दी थी।

    17:01 (IST)08 Jul 2019
    भारतीय गेंदबाजों को झटकने होंगे विकेट

    इस सेमीफाइनल मैच में गेंदबाजों का रोल काफी अहम है। ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को जल्द से जल्द विकेट झटकने होंगे। बुमराह और शमी को दिखाना होगा दम।

    16:18 (IST)08 Jul 2019
    केएल राहुल फॉर्म में

    टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर है कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ-साथ केएल राहुल भी फॉर्म में आ गए हैं। पिछले मैच में श्रींलंका के खिलाफ उन्होंने शानदार 111 रनों की पारी खेली। 

    14:42 (IST)08 Jul 2019
    बुमराह पर होगी नजरें

    श्रीकांत ने कहा कि बुमराह ऐसा खिलाड़ी है जो न सिर्फ विकेट चटकाने में योगदान देता है बल्कि वह विपक्षी टीम की रन गति पर भी लगाम लगाता है। उन्होंने कहा, ‘‘गेंदबाजी के पहलू से जसप्रीत बुमराह फिर से अहम होगा। वह भारतीय आक्रमण का सचमुच नेतृत्वकर्ता है। ’’

    14:26 (IST)08 Jul 2019
    बारिश से होगा भारत को फायदा

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान बारिश की आशंका है और ऐसे में अगर बारिश होती है तो मैच को 10 जुलाई रिजर्व डे पर खेला जाएगा। अगर दोनों दिन बारिश होती रहती है और मैच नहीं हो पाता है तो भारतीय टीम बिना खेले ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

    13:35 (IST)08 Jul 2019
    न्यूजीलैंड से बेहतर भारत का प्रदर्शन

    भारत को ग्रुप चरण में एकमात्र हार इंग्लैंड से मिली जिससे उसके नौ मैचों में 15 अंक रहे। वहीं इस विश्व कप में अच्छी शुरूआत करने के बाद न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच गंवा दिये और उसके नौ मैचों में 11 अंक रहे।

    13:02 (IST)08 Jul 2019
    पंत के पास बड़ा मौका

    युवा विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत शुरुआत  को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे हैं। पंत के पास सेमीफाइनल में टीम के लिए रन बनाने का मौका होगा और वह इस मौके को आसानी से जाने नहीं देना चाहेंगे। 

    12:33 (IST)08 Jul 2019
    वर्ल्ड कप 2019 में पहली बार होगा सामना

    भारत की जीत और आस्ट्रेलिया की हार का मतलब हुआ कि 2011 विजेता ग्रुप में शीर्ष पर रहा और ओल्ड ट्रैफर्ड में चौथे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगा जो न्यूजीलैंड है। यह दिलचस्प मैच होगा क्योंकि दोनों टीम इस विश्व कप में एक दूसरे से नहीं खेल सकीं क्योंकि ट्रेंट ब्रिज में 13 जून को ग्रुप मैच एक भी गेंद फेंके बिना बारिश की भेंट चढ़ गया था।

    12:16 (IST)08 Jul 2019
    पिछले मैच में श्रीलंका को दी थी मात

    भारत की हेडिंग्ले पर श्रीलंका पर सात विकेट की जीत से कप्तान विराट कोहली की टीम ने ग्रुप चरण का समापन जीत से करते हुए अंक तालिका में आस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया जिसे दक्षिण अफ्रीका से 10 रन से हार का मुंह देखना पड़ा।

    11:45 (IST)08 Jul 2019
    ऑस्ट्रेलिया की हार से मिला भारत को फायदा

    ग्रुप चरण के 45 मैच आस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका के बीच हुई भिंड़त से समाप्त हुए। आस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें शनिवार को अंतिम ग्रुप मैच से पहले ही अपने अंतिम चार में प्रवेश करने की बात जान चुकी थी, बस तालिका में स्थान पर फैसला अंतिम ग्रुप मैच से होना था।

    11:18 (IST)08 Jul 2019
    ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड में गुरुवार को टक्कर

    दूसरा सेमीफाइनल गत चैंपियन आस्ट्रेलिया और मेजबान इंग्लैंड के बीच एजबस्टन में गुरुवार को होगा। इसमें मैदानी अंपायर की भूमिका में श्रीलंका के कुमार धर्मसेना और दक्षिण अफ्रीका में मराइस इरासमस होंगे। इस मैच में तीसरे अंपायर न्यूलीलैंड के क्रिस गफाने होंगे जबकि पाकिस्तान के अलीम दार चौथे अंपायर होंगे। श्रीलंका के रंजन मदुगले मैच रैफरी होंगे।

    10:55 (IST)08 Jul 2019
    इन टीमों के बीच जंग

    भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को न्यूजीलैंड से भिड़ेगी जबकि मेजबान इंग्लैंड का सामना गुरूवार को होने वाले दूसरे अंतिम चार मुकाबले में गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया से होगा।

    10:26 (IST)08 Jul 2019
    रोड टकर होंगे तीसरे अंपायर

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में तीसरे अंपायर की भूमिका आस्ट्रेलिया के रोड टकर निभाएंगे जबकि इंग्लैंड के नाइजिल लोंग चौथे अंपायर होंगे। आस्ट्रेलिया के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर डेविड बून मैच रैफरी होंगे।

    09:58 (IST)08 Jul 2019
    मैच के दौरान ये होंगे अंपायर

    रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड कैटलब्रो की इंग्लैंड की जोड़ी भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को मैनचेस्टर में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मैदानी अंपायर की भूमिका निभाएंगे। ग्रुप चरण की समाप्ति के बाद आईसीसी ने रविवार को दो विश्व कप सेमीफाइनल के लिए अंपायरों और मैच अधिकारियों की घोषणा की।

    09:37 (IST)08 Jul 2019
    हो सकती है बारिश

    न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के मुकाबले वाले दिन इंग्लैंड में सुबह 11 बजे से 12 बजे के बीच बारिश हो सकती है। इसके बाद 1 बजे और फिर शाम को 6 से 7 बजे के बीच बारिश की सम्भावना जताई गई है। 

    Next Stories
    1 वर्ल्ड कप से पाकिस्तान को बाहर करने के लिए जानबूझकर हारा भारत? सरफराज अहमद ने दिया यह जवाब
    2 World Cup 2019: इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया ने किया बड़ा बदलाव, टीम से जुड़े दो नए खिलाड़ी
    3 ICC ODI Rankings: वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन का रोहित शर्मा को मिला बड़ा फायदा, कोहली को पछाड़ निकल सकते हैं आगे
    Padma Awards List
    X