ताज़ा खबर
 

IND vs NZ: विराट कोहली ने खोला राज, इस वजह से जसप्रीत बुमराह से कराया गया सातवां ओवर

बुमराह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच व प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में जीत हासिल करने के बाद कप्‍तान विराट कोहली व उप-कप्‍तान रोहित शर्मा। (Photo: PTI)

जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की कसी हुई गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को बारिश से प्रभावित तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में छह रन से हराकर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। बारिश और आउटफील्ड गीली होने के कारण मैच लगभग ढाई घंटे देरी से शुरू हुआ और इसलिए प्रत्येक टीम के लिये ओवरों की संख्या घटाकर आठ कर दी गयी। पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले भारत ने पांच विकेट पर 67 रन बनाये। उसकी तरफ से मनीष पांडे ने 17, हार्दिक पंड्या ने नाबाद 14 और कप्तान विराट कोहली ने 13 रन का योगदान दिया। भारतीय पारी में केवल चार चौके और तीन छक्के लगे। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी और ईश सोढ़ी ने दो . दो जबकि ट्रेंट बोल्टने एक विकेट लिया। भारतीय गेंदबाजों ने इसके बाद कीवी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया जिन्होंने अपने कोटे के आठ ओवरों में छह विकेट पर 61 रन बनाये। भारत के डेथ ओवर स्‍पेशलिस्‍ट जसप्रीत बुमराह ने पारी का सातवां ओवर फेंका जो ‘मास्‍टरस्‍ट्रोक’ साबित हुआ। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने भुवनेश्‍वर कुमार से दोनों ओवर लगातार डलवाए जबकि दूसरे छोर से स्पिनर्स को लगा दिया। मैच के बाद प्रजेंटेंशन में कोहली ने खुलासा किया कि उप-कप्‍तान रोहित शर्मा व पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को बुमराह का ओवर रोकने की सलाह दी थी। बुमराह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच व प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

भारत के लिये जसप्रीत बुमराह ने दो ओवर में नौ रन देकर दो विकेट लिये जबकि युजवेंद्र चहल ने अपने दो ओवरों में केवल आठ रन दिये। न्यूजीलैंड के लिये कोलिन डि ग्रैंडहोम ने सर्वाधिक नाबाद 17 रन बनाये। उसकी तरफ से भी तीन छक्के और तीन चौके लगे। कोलिन मुनरो (सात) ने भुवनेश्वर कुमार पर छक्के से शुरूआत की लेकिन मार्टिन गुप्टिल (एक) की खराब फार्म बरकरार रही। भुवनेश्वर ने उन्हें पहले ओवर में ही बोल्ड करके भारतीयों में जोश भरा। बुमराह के अगले ओवर में रोहित शर्मा ने लंबी दौड़ लगाकर मुनरो की हवा में उछाली गयी गेंद को बड़ी खूबसूरती से कैच में बदलकर स्कोर दो विकेट पर आठ रन कर दिया।

कप्तान केन विलियमसन (आठ) रन आउट हो गये जबकि शिखर धवन ने ग्लेन फिलिप्स (11) को सीमा रेखा पर कैच किया। ग्रैंडहोम ने कुलदीप के इसी ओवर में छक्का लगाया जिससे न्यूजीलैंड को आखिरी तीन ओवरों में 32 रन की दरकार थी लेकिन चहल ने अगले ओवर में केवल तीन रन दिये जिससे कीवी टीम पर दबाव बन गया। इसके बाद भी विकेट गिरते रहे और आखिरी छह गेंदों पर न्यूजीलैंड के सामने 19 रन का लक्ष्य था। ग्रैंडहोम ने पंड्या पर छक्का लगाया लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाये।

इस हार से न्यूजीलैंड आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान से भी हट गया और उसकी जगह पाकिस्तान नंबर एक पर काबिज हो गया है। पहले इन दोनों टीमों के समान 124 अंक थे लेकिन कीवी टीम दशमलव में गणना में आगे थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App