ताज़ा खबर
 

वीडियो: मैच के दौरान वॉकी-टॉकी यूज करते दिखे विराट कोहली, ICC ने दी क्‍लीन चिट

आईसीसी के नियमानुसार किसी भी व्‍यक्ति को खेल के क्षेत्र में मोबाइल डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है।

मैच के दौरान वॉकी-टॉकी इस्‍तेमाल करते विराट कोहली। (Photo: HotStar Screenshot)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली पर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दिल्‍ली के पहले टी20 मैच में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के उल्‍लंघन का आरोप लगा है। मैच के दौरान कोहली डग-आउट में बैठकर वॉकी-टॉकी का इस्‍तेमाल करते देखे गए। इसकी फुटेज सामने आने के बाद क्रिकेट सर्किल में चर्चा थी कि आईसीसी कोहली पर कार्रवाई कर सकती है। बाद में आईसीसी ने कोहली को क्‍लीन चिट देते हुए कहा कि उन्‍होंने इसकी इजाजत ली थी। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आईसीसी जल्‍द ही इस मामले में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर सकती है। बता दें कि आईसीसी के नियमानुसार खिलाड़‍ियों व सपोर्ट स्‍टाफ को वॉकी-टॉकी इस्‍तेमाल करने की अनुमति है। ड्रेसिंग रूम के भीतर मोबाइल फोन पर पाबंदी है।

वरिष्ठ तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारतीय टीम ने उन्हें जीत के साथ विदाई देते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में अपनी पहली जीत दर्ज की है। मेहमान टीम ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया जो उसके लिए उलटा साबित हुआ। रोहित शर्मा (80) और शिखर धवन (80) ने पहले विकेट के लिए 158 रनों की रिकार्ड साझेदारी करते हुए भारत को 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 202 रनों का विशाल स्कोर प्रदान किया। किवी टीम इस विशाल लक्ष्य के सामने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 148 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ भारत ने तीन-टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। अपने आखिरी मैच में नेहरा एक भी विकेट नहीं ले सके। उन्होंने चार ओवरों में 29 रन दिए। नेहरा ने इस मैच में पहला और आखिरी ओवर डाला।

रोहित और धवन ने टीम को अच्छी शुरूआत दी। हालांकि दोनों को जीवनदान भी मिले। दूसरे ओवर में मिशेल सेंटनर ने प्वाइंट पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर धवन का कैच छोड़ा। टिम साउदी ने 47 के कुल स्कोर पर रोहित को लॉन्ग ऑफ पर कोलिन डी ग्रांडहोमे की गेंद पर जीवनदान दिया। इन दोनों की जोड़ी ने सातवें ओवर में ही टीम को 50 के आंकड़े तक पहुंचा दिया था। किवी गेंदबाज अपनी गेंदबाजी पर नियंत्रण नहीं रख पाए और भारतीय बल्लेबाजों को आसानी से रन देते रहे।पारी का पहला ओवर डालने वाले मिशेल सैंटनर ही इन दोनों पर कुछ लगाम लगा पाए। बाकी के गेंदबाजों को इस जोड़ी ने जमकर धोया।

धवन ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने पचास रन पूरे किए जिसके लिए उन्होंने 37 गेंदों का सामना किया। रोहित ने 15वें ओवर की दूसरे गेंद पर सैंटनर पर शानदार छक्का मारते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 42 गेंदें लीं। यह भारत की टी-20 में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले रोहित ने कोहली के साथ 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए धर्मशाला में 139 रन जोड़े थे।

धोनी को खरी-खोटी, बेबी कोहली की हौसला अफजाई, सर्जरी पर सर्जरी, नेहरा जी ही कर सकते थे ये 10 काम

इस साझेदारी को ईश सोढ़ी ने तोड़ा। धवन ने सोढ़ी की गेंद पर निकल कर मारने की कोशिश की लेकिन चूक गए और लाथम ने उनकी गिल्लियां बिखेरीं। धवन ने 52 गेंदों की पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए। एक गेंद बाद ही सोढ़ी ने हार्दिक पांड्या को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया।

रोहित को बोल्ट ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट किया। मैदानी अंपायरों ने फैसला तीसरे अंपायर पर छोड़ा जिन्होंने रोहित को नॉट आउट करार दिया। लेकिन, किवी टीम ने फिर रिव्यू लिया जिसमें तीसरे अंपयार ने अपना फैसला बदलते हुए रोहित को आउट दिया। रोहित ने 55 गेंदों में चार छक्के और छह चौके लगाए। कोहली 11 गेंदों में तीन छक्के लगाकर 23 रन बनाकर नाबाद लौटे। धौनी एक छक्के की मदद से सात रनों पर नाबाद रहे।

PHOTOS: 14 साल पहले कोहली को अवॉर्ड देने वाले आशीष नेहरा की उन्हीं की अगुवाई में हुई विदाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App