IND vs NZ: Virat Kohli bows down to Bhuvneshwar Kumar's superb hitting, watch video - विडियो: भुवनेश्वर को विराट कोहली ने झुककर किया सलाम, जानें क्या है वजह - Jansatta
ताज़ा खबर
 

विडियो: भुवनेश्वर को विराट कोहली ने झुककर किया सलाम, जानें क्या है वजह

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

पारी के 49वें ओवर में भुवी के जबरदस्‍त शॉट को देख कोहली ने भुवी को सलाम किया। (Photo: Screengrab)

भुवनेश्‍वर कुमार ने भारतीय क्रिकेट टीम में बतौर गेंदबाज जगह बनाई थी, मगर एक बल्‍लेबाज के रूप में जिस तरह उनके प्रदर्शन में सुधार हुआ है, उससे कप्‍तान विराट कोहली खुश हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में भारत भले ही हार गया हो, मगर कोहली और भुवनेश्‍वर कुमार की बैटिंग ने दर्शकों का प्‍यार बटोरा। टॉम लाथम (नाबाद 103) और रॉस टेलर (95) की दोहरी शतकीय साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत को छह विकेट से हरा दिया। इसके साथ न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने कप्तान विराट कोहली (121) के शतक के दम पर न्यूजीलैंड के सामने 281 रनों का लक्ष्य रखा। पारी के 49वें ओवर में भुवी का सामाना था किवी पेसर एडम मिलने से, दूसरे छोर पर कप्‍तान विराट कोहली खड़े थे। उस समय स्‍कोर था 6 विकेट के नुकसान पर 258 रन। मिलने ने निचले क्रम का बल्‍लेबाज समझकर बाउंसर डाली, मगर भुवी पहले से ही तैयार थे। तेजी से आती गेंद को भुवी ने लॉन्‍ग-ऑन के ऊपर से खेलकर बाउंड्री पार करा दिया। शॉट की खूबसूरती देख रहे कोहली खुद को रोक नहीं सके और भुवी के आगे नतमस्‍तक हो गए।

जब विराट कोहली ने भुवनेश्‍वर कुमार को झुककर किया सलाम, वीडियो देखें:

भारत के लिए पारी की शुरूआत अच्छी नहीं रही। 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही मेजबान टीम ने शिखर धवन (9), रोहित शर्मा (20) और केदार जाधव (12) के रूप में अपने तीन विकेट गंवा दिए। इसके बाद टीम की पारी को संभालने आए कप्तान कोहली और दिनेश कार्तिक (37) ने चौथे विकेट के लिए 73 रनों की सधी हुई साझेदारी की और टीम को 144 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर कार्तिक, टिम साउदी की गेंद पर कोलिन मुनरो के हाथों कैच आउट हुए।

कार्तिक के बाद कोहली का साथ देने आए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी (25) ने 57 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर स्कोर का आंकड़ा 200 के पार ही पहुंचाया था कि रोहित और धवन का विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने धौनी को भी मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या 16 रन ही बना पाए थे कि उन्हें भी बोल्ट ने 238 के कुल स्कोर पर कप्तान केन विलियमसन के हाथों कैच आउट करवाया। एक छोर पर टीम की पारी को संभाले कोहली के साथ सातवें विकेट के लिए साझेदारी करने आए भुवनेश्वर कुमार (26) साउदी की गेंद पर हेनरी निकोल्स के हाथों लपके गए।

साउदी ने इसके बाद कोहली को भी 270 के कुल स्कोर पर बोल्ट के हाथों कैच आउट करा पवेलियन भेजा। अपनी पारी में कोहली ने 125 गेंदें खेलीं और नौ चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने अपने करियर का 31वां वनडे शतक पूरा किया। कोहली के आउट होने के साथ ही 280 के कुल योग पर भारतीय टीम की पारी समाप्त हो गई। कुलदीप यादव बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे।

इस मैच में कोहली ने अपने करियर का 200वां मैच खेलते हुए शतक लगाया। इस शतक के साथ वनडे मैचों में उन्होंने सबसे अधिक शतक लगाने की श्रेणी में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लिया। इस श्रेणी में भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App