ताज़ा खबर
 

अमित मिश्रा ने धर्मशाला वनडे में तोड़ा अश्विन का रिकॉर्ड, बने नंबर वन स्पिनर

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच धर्मशाला में पहले वनडे मैच में अमित मिश्रा ने नया रिकॉर्ड बना दिया।

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच धर्मशाला में पहले वनडे मैच में अमित मिश्रा ने नया रिकॉर्ड बना दिया। (Photo:AP)

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच धर्मशाला में पहले वनडे मैच में अमित मिश्रा ने नया रिकॉर्ड बना दिया। न्‍यूजीलैंड के निचले क्रम के बल्‍लेबाज डग ब्रेसवेल को आउट करते ही वे भारत की ओर से सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले स्पिनर बन गए। मिश्रा से पहले यह रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम था जिन्होंने 34 मैचों में 50 विकेट हासिल किया था। यह कारनामा उन्होंने अपने 32वें वनडे मैच में किया। मिश्रा ने इस मैच में तीन विकेट निकाले। हालांकि इस लिस्‍ट में सबसे ऊपर तेज गेंदबाज अजित अगरकर का नाम आता है जिन्होंने 23 मैचों में 50 विकेट लेने का कारनामा किया था। दूसरे स्थान पर मोहम्मद शमी हैं जिन्होंने 29 मैचों में इस आकंड़े को छुआ था। इरफान पठान ने 31 जबकि जहीर खान ने 34वें मैच में 50 विकेट लिए थे। इस तरह मिश्रा अब चौथे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं।

धर्मशाला वनडे में भारत ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक(85) के बूते न्‍यूजीलैंड को आसानी से 6 विकेट से हरा दिया। हार्दिक पंड्या की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले को सही साबित करते हुए न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को झकझोर कर 19वें ओवर में स्कोर सात विकेट पर 65 रन कर दिया। सलामी बल्लेबाज टाम लैथम (नाबाद 79 रन) ने हालांकि आखिर तक एक छोर संभाले रखा। दसवें नंबर के बल्लेबाज टिम साउथी ने 55 रन की तूफानी पारी खेली। न्यूजीलैंड की टीम 43.5 ओवर में 190 रन पर आउट हुई। अंजिक्य रहाणे (33 रन) के शुरू में दिखाये गये तीखे तेवरों के बाद कोहली ने 81 गेंदों पर नाबाद 85 रन की प्रवाहमय पारी खेली। उन्होंने विजयी छक्का लगाकर एचपीसीए स्टेडियम में पहुंचे दर्शकों को रोमांचित किया।

धर्मशाला वनडे में टीम इंडिया और एमएस धोनी ने रचा इतिहास, भारत के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाले भारत ने 33.1 ओवर में चार विकेट पर 194 रन बनाकर जीत दर्ज की और इस तरह से पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की शुरूआती बढ़त हासिल की। न्यूजीलैंड की पारी में भारतीय गेंदबाजों ने अपनी चमक बिखेरी। इस मैच से वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर रहे पंड्या ने जबर्दस्त आगाज किया। महान क्रिकेटर कपिल देव से वनडे कैप हासिल करने वाले आलराउंडर पंड्या ने उमेश यादव (31 रन देकर दो विकेट) के साथ गेंदबाजी का आगाज करते हुए सात ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट लिये। लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 49 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि पार्ट टाइम स्पिनर केदार जाधव ने तीन ओवर में छह रन देकर दो विकेट हासिल किये।

धर्मशाला वनडे में फील्‍डर पर बरसे एमएस धोनी, इशारों में कहा- आंखों को काम में लो, ध्‍यान लगाओ

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App