ताज़ा खबर
 

India vs New Zealand 1st ODI Playing 11: ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

India vs New Zealand 1st ODI Playing 11: भारत को इस मैदान पर दस साल से जीत नहीं मिली है। ऐसे में कप्तान कोहली के पास सीरीज के पहले ही मैच में बड़ी चुनौती होगी।

India vs New Zealand, Ind vs NZ 1st odi Playing 11 LIVE: भारत बनाम न्यूजीलैंड।

India vs New Zealand 1st ODI Playing 11: ऑस्‍ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया का न्‍यूजीलैंड दौरा शुरू हो रहा है। दोनों टीमों के बीच वनडे मैच खेले जाएंगे। भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरज का पहला वनडे नेपियर में 23 जनवरी को सुबह 7.30 बजे से शुरू हो रहा है। नेपियर में पिछले दस सालों से भारतीय टीम जीत के लिए तरस रही है। भारत को इस मैदान पर दस साल से जीत नहीं मिली है। ऐसे में कप्तान कोहली के पास सीरीज के पहले ही मैच में बड़ी चुनौती होगी। साथ ही प्‍लेइंग इलेवन के संभावित प्‍लेयर्स पर भी सबकी निगाहें रहेंगी।

कप्तान विराट कोहली के अलावा भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन से भी टीम को बल्लेबाजी में खासी उम्मीदें होंगी। जबकि महेंद्र सिंह धोनी अपना फॉर्म यहां भी बरकरार रखना चाहेंगे।

प्लेइंग इलेवन:

भारतीय प्लेइंग इलवेनः  रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (सी), एमएस धोनी (डब्ल्यू), केदार जाधव, अंबाती रायडू, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवनः मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन , रॉस टेलर, टॉम लाथम (डब्ल्यू), हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, डग ब्रेसवेल, टिम साउथी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

Live Blog

06:42 (IST) 23 Jan 2019
धवन का फार्म समस्या

भारतीय टीम के लिए शिखर धवन का फार्म, धोनी का बल्लेबाजी क्रम और हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में सही संतुलन तलाशना बड़ी समस्या है। शीर्षक्रम पर धवन पिछले नौ मैचों में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 35 रन बना पाए हैं।

05:20 (IST) 23 Jan 2019
न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं ले रहे कोहली

कप्तान विराट कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ''वे दुनिया की नंबर तीन टीम है और पिछले कुछ साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हमने भारत में उनके खिलाफ खेला और मुंबई में हार गए। सारे मैच प्रतिस्पर्धी रहे थे और मुझे लगता है कि उनकी टीम काफी संतुलित है।''

04:44 (IST) 23 Jan 2019
न्यूजीलैंड में भारत का रिकॉर्ड नहीं रहा अच्छा

भारत ने यहां 35 वनडे में से सिर्फ दस जीते हैं जबकि 2014 में हुई शृंखला में उसे 0-4 से पराजय झेलनी पड़ी थी।

23:44 (IST) 22 Jan 2019
IND vs NZ: धोनी के पास सचिन, सहवाग के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ने का मौका

न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों के लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी तीसरे स्थान पर हैं। इस फेहरिस्त में धोनी से पहले सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के नाम शामिल हैं। तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड में खेले 18 मैचों में 652 रन बनाए हैं। वहीं, सहवाग के नाम 12 मैचों में 598 रन हैं। यहां धोनी तेंदुलकर से 197 रन पीछे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को पांच वनडे मैच खेलने हैं। धोनी इन मैचों में रन बनाकर सचिन और सहवाग को पीछे छोड़ सकते हैं।

22:06 (IST) 22 Jan 2019
टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट पर भी निगाहें

न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी। खासकर टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट की तूफानी गेंदबाजी का सामना करना टीम इंडिया के बल्‍लेबाजों के लिए कतई आसान नहीं होगा।

21:41 (IST) 22 Jan 2019
न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज करते रहे हैं परेशान

न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज हमेशा से टीम इंडिया के बल्‍लेबाजों के लिए परेशानी सबब रहे हैं। हाल के दिनों में भारत के बैट्समेन ने बेहतर प्रदर्शन किया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्‍प होगा कि भारत के धुरंधर न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों का किस तरह सामना करते हैं।

20:42 (IST) 22 Jan 2019
विराट, रोहित और शिखर धवन पर रहेगी नजर

टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद सीधे न्‍यूजीलैंड जा रही है। ऐसे में इंडियन क्रिकेट फैन को विराट कोहली की टीम से काफी अपेक्षाएं हैं। खासकर विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी।

20:15 (IST) 22 Jan 2019
न्‍यूजीलैंड में अच्‍छा नहीं रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन

न्‍यूजीलैंड में टीम इंडिया का प्रदर्शन अभी तक संतोषजनक नहीं रहा है। ऐसे में ऑस्‍ट्रेलिया में जीत हासिल करने वाली विराट कोहली की टीम के सामने कड़ी चुनौती होगी। यह देखना दिलचस्‍प होगा कि इससे टीम इंडिया कैसे पार पाती है।

19:07 (IST) 22 Jan 2019
कोहली ने की कीवी कप्तान की तारीफ

भारतीय कप्तान ने विलियमसन की तारीफ करते हुए उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक करार दिया। विलियमसन ने कहा, ‘निश्चित तौर पर विराट जैसे खिलाड़ी की मैं सराहना करता हूं और उन्हें खेलते हुए देखना पसंद है। वह खेल की सीमाओं को बढ़ा रहे हैं जो बेहतरीन है।’ 

18:46 (IST) 22 Jan 2019
कीवी ने कोहली के लिए बनाया ये खास प्लान

विलियमसन ने कहा, ‘वह सम्मानित खिलाड़ी हैं और मैं उसे काफी लंबे समय से जानता हूं लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में बेशक वह विश्व स्तरीय हैं और हमारा ध्यान उसकी क्रिकेट क्षमताओं पर है कि कैसे सर्वश्रेष्ठ तरीके से हम उससे निपट सकते हैं।’

18:31 (IST) 22 Jan 2019
यहां देख सकते हैं मैच का लाइव प्रसारण

भारत-न्यूजीलैंड मैच का सीधा प्रसारण Star Sports 1, Star Sports 1 HD, Star Sports 1 Hindi और Star Sports 1 Hindi HD पर देखा जा सकता है। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग Hotstar पर उपलब्ध रहेगी।

18:21 (IST) 22 Jan 2019
हमारा ध्यान विराट कोहली को रोकने पर: विलियमसन

विराट कोहली की तारीफ करते हुए न्यू जीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने मंगलवार को कहा कि उनका ध्यान बुधवार से  शुरू हो रही सीमित ओवरों की संख्या के दौरान अपने भारतीय समकक्ष से ‘सर्वश्रेष्ठ तरीके से कैसे निपटा जाए’ इस पर रहेगा। भारतीय कप्तान ने भी विलियमसन की तारीफ करते हुए उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक करार दिया। विलियमसन ने कहा, ‘निश्चित तौर पर विराट जैसे खिलाड़ी की मैं सराहना करता हूं और उन्हें खेलते हुए देखना पसंद है। वह खेल की सीमाओं को बढ़ा रहे हैं जो बेहतरीन है।’

18:02 (IST) 22 Jan 2019
धवन को बाहर रखना मुश्किल

शुभमान गिल को रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में रखा गया है लेकिन कुछ नाकामियों के चलते धवन को बाहर रखना मुश्किल ही है । 

17:34 (IST) 22 Jan 2019
मैच से पहले बोले कोहली

कोहली ने कहा, वे दुनिया की नंबर तीन टीम है और पिछले कुछ साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं । हमने भारत में उनके खिलाफ खेला और मुंबई में हार गए । सारे मैच प्रतिस्पर्धी रहे थे और मुझे लगता है कि उनकी टीम काफी संतुलित है।’

16:46 (IST) 22 Jan 2019
फॉर्म बरकरार ऱखना चाहेंगे धोनी

धोनी ने लगातार तीन अर्धशतक जमाकर अपने आलोचकों को जवाब दिया है लेकिन न्यूजीलैंड के छोटे मैदानों पर ट्रेंट बोल्ट, लोकी फग्युर्सन और टिम साउदी के तेज आक्रमण का जवाब देना भारत के लिये आसान नहीं होगा ।

16:17 (IST) 22 Jan 2019
न्यूजीलैंड में खराब रहा है टीम का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड को उसकी सरजमीं पर हराना हमेशा कठिन रहा है और भारतीय टीम को इसका बखूबी अहसास है। भारत ने यहां 35 वनडे में से सिर्फ दस जीते हैं जबकि 2014 में हुई श्रृंखला में उसे 0 . 4 से पराजय झेलनी पड़ी । 

15:48 (IST) 22 Jan 2019
कार्तिक या जाधव को भेजा जा सकता है ऊपर

नेपियर में मैच बड़े स्कोर वाला होगा जिसे देखते हुए दिनेश कार्तिक या केदार जाधव को ऊपर भेजा जा सकता है । दोनों ही खिलाड़ी बड़े शॉट्स लगाने में माहिर हैं।

15:20 (IST) 22 Jan 2019
गिल कर सकते हैं डेब्यू

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में युवा शुभमन गिल को शामिल किया गया है। गिल को पहले मैच के दौरान प्लेइंग इलेवन में जगह दिया जा सकता है।

15:07 (IST) 22 Jan 2019
कोहली की बजाय पूरी भारतीय टीम पर ध्यान दे न्यूजीलैंड : टेलर

न्यूजीलैंड के सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर ने सोमवार को अपनी टीम से आग्रह किया कि वह सीमित ओवरों की आगामी श्रृंखला में केवल रन मशीन विराट कोहली पर ध्यान देने के बजाय भारत के शीर्ष क्रम पर ध्यान केंद्रित रखे। इस दौरे की शुरूआत बुधवार को यहां पहले वनडे से होगी। भारत इस दौरे में पांच वनडे के अलावा तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेलेगा।