scorecardresearch

IND vs ENG: एजबेस्टन टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई कप्तानी; कपिल देव के बाद तेज गेंदबाज संभालेगा टीम इंडिया की कमान

रोहित शर्मा के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एजबेस्टन टेस्ट में टीम इंडिया की कमान जसप्रीत बुमराह संभालेंगे। ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाया गया है। बीसीसीआई ने यह घोषणा की है।

IND vs ENG: एजबेस्टन टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई कप्तानी; कपिल देव के बाद तेज गेंदबाज संभालेगा टीम इंडिया की कमान
जसप्रीत बुमराह। (फोटो- बीसीसीआई)

रोहित शर्मा के फिर से कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाले एजबेस्टन टेस्ट में भारत का नेतृत्व करेंगे। वहीं ऋषभ पंत उपकप्तान होंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने यह जानकारी दी है। 35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज टीम इंडिया की कमान संभालेगा। वह कपिल देव के बाद भारत का नेतृत्व करने वाले पहले तेज गेंदबाज होंगे। उन्होंने भारत के कप्तान के रूप में आखिरी मैच नवंबर 1987 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेला था।

बुमराह पटौदी ट्रॉफी में टीम इंडिया के दूसरे कप्तान होंगे, जिसमें मेहमान टीम 2-1 से आगे है। विराट कोहली के पिछले साल खेले गए चार मैचों के लिए टीम के कप्तान थे। आखिरी टेस्ट मैच भारतीय दल में कोरोना के मामले सामने आने के बाद स्थगित कर दिया गया था। रोहित और केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया था। दोनों ही पांचवां मैच नहीं खेलेंगे। बुमराह ने सीरीज में सात पारियों में 20.83 की औसत से 18 विकेट लिए हैं।

बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ मार्च में टेस्ट सीरीज के लिए भारत का उपकप्तान नियुक्त किया गया था। उन्होंने तब कहा था कि अगर उन्हें भारत का नेतृत्व करने का मौका मिलता है तो वह पीछे नहीं हटेंगे। केएल के चोटिल होने और रोहित के कोरोना संक्रमित होने से यह मौका काफी जल्द आ गया। टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बुधवार को रोहित के खेलने की बात खारिज नहीं की थी, लेकिन आज फिर कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यह फैसला लेना पड़ा।

रोहित ने चार टेस्ट मैचों में 368 रन बनाए हैं। वह सिर्फ जो रूट के 564 रन से पीछे थे। द ओवल टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच रहे रोहित ने एक शतक और दो अर्धशतकों के साथ 52.57 की औसत से रन बनाए। राहुल ने 315 रन बनाए और दोनों ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया था।

पिछले हफ्ते लीसेस्टर में भारत के वार्मअप मैच के दूसरे दिन कोरोना संक्रमित होते ही रोहित के पांचवें टेस्ट में खेलने पर सवालिया निशान लग गए थे। पांच दिनों के आइसोलेशन के बाद, रोहित ने बुधवार को दो बार पॉजिटिव पाए गए और फिर गुरुवार सुबह टेस्ट से लगभग 24 घंटे पहले एक बार फिर रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

पढें क्रिकेट (Cricket News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.