India vs England: विराट कोहली को लेने होंगे कड़े फैसले, जानिए किन्‍हें मिल सकता है दूसरे टेस्‍ट में मौका - Ind vs Eng, India vs England Test Match three Indian players who should be selected for second Test match - Jansatta
ताज़ा खबर
 

India vs England: विराट कोहली को लेने होंगे कड़े फैसले, जानिए किन्‍हें मिल सकता है दूसरे टेस्‍ट में मौका

Ind vs Eng, India vs England Test Match: कप्तान कोहली को सीरीज जीतने के लिए कड़े फैसले लेने होंगे। उन्हें उन खिलाड़ियों को बाहर करना होगा जो उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली। (फोटो सोर्स एपी)

Ind vs Eng, India vs England 1st Test Match: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की एक और संघर्षपूर्ण पारी आखिरकार व्यर्थ चली गई। वह दूसरे छोर से समर्थन ना मिलने के कारण अपनी टीम को काफी प्रयासों के बाद भी यहां इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत नहीं दिला पाए। इंग्लैंड ने एक छोर से लगातार विकेट लेकर कोहली की जुझारू पारी को जाया कर दिया और भारत को 31 रनों से मात देकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। यह इंग्लैंड के 1000वां टेस्ट मैच था, जिसे जीतकर उसने इस ऐतिहासिक पल को यादगार बना दिया। ऐसे कप्तान कोहली को सीरीज जीतने के लिए कड़े फैसले लेने होंगे। उन्हें उन खिलाड़ियों को बाहर करना होगा जो उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए। हम यहां आपको भारत के उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पहले टेस्ट मैच नहीं चुना गया, हालांकि दूसरे टेस्ट मैच में उन खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिल सकता है।

करुण नायर
हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय कप्तान विराट कोहली को छोड़कर पूरा बल्लेबाजी क्रम प्रदर्शन करने में बुरी तरह नाकाम रहा है। फिर भी टीम अजिक्य रहाणे के प्रदर्शन को लेकर खासी चिंतित है। उनकी फॉर्म लगातार बिगड़ती जा रही है, इसमें सुधार की भी कोई गुंजाइश नजर नहीं आती। इसलिए दूसरे टेस्ट में रहाणे की जगह चयनकर्ता करुण नायर को मौका दे सकते हैं। 26 साल के करुण नायर 6 बार टेस्ट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 60 की औसत से 374 रन बनाए। इनमें से तीन टेस्ट उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले और 160 की औसत से 320 रन बना डाले।

रविंद्र जडेजा
भारतीय क्रिकेट टीम के सफल गेंदबाज रविंद्र जडेजा, हालांकि अब टीम की ऑटोमैटिक पसंद नहीं है। पहले टेस्ट मैच में कोहली एक स्पीनर और चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान उतरे लेकिन चौथे टेस्ट मैच में वो अपनी इस रणनीति में बदलाव कर सकते हैं। चूंकि मैच में 53 रन बनाने के बाद भी हार्दिक पंड्या गेंदबाजी में कोई कमाल नहीं कर पाए। उनकी गेंदबाजी चिंता का विषय है। मैच की पहली पारी में उन्होंने बिना कोई विकेट हासिल किए 46 रन लुटा दिए। जबकि इसके विपरीत जडेजा ने भारत के बाहर 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 34 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत भी 25 का रहा है। इसलिए जडेजा दूसरे टेस्ट में टीम के लिए महत्वपूर्ण विकल्प हो सकते हैं।

चेतेश्वर पुजारा
पहले टेस्ट मैच के लिए जबसे टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का ऐलान हुआ है, तब से एक खिलाड़ी के ऊपर से सबका ध्यान गया। वो थे पुजारा। टेस्ट प्रारूप में पूर्व खिलाड़ी राहुल द्रविड़ के रूप में उन्होंने सबका ध्यान खींचा है। केएल राहुल को उनकी जगह टीम में जगह दी गई। मगर इंग्लैंड के खिलाफ वो महज 17 रन ही बना पाए। ऐसे में माना जा रहा है कि चयनकर्ता दूसरे टेस्ट में पुजारा को मौका दे सकते हैं। (एजेंसी इनपुट सहित)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App