scorecardresearch

IND vs ENG: अपने खिलाड़ियों के प्रदर्शन से ‘मदहोश’ अंग्रेज दर्शक भूले मर्यादा, भारत आर्मी पर की नस्लीय टिप्पणी

वारविकशायर और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एजबेस्टन में इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन नस्लवादी दुर्व्यवहार के मामले की जांच की बात कही है।

एजबेस्टन में मौजूद दर्शक। (फोटो- रॉयटर्स)

इंग्लैंड और भारत के बीच खेला जा रहा पांचवां टेस्ट नस्लवाद की चपेट में आ गया है। एजबेस्टन में चल रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन के अंत में भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के एक वर्ग के साथ नस्लीय दुर्व्यवहार किया गया। सोमवार शाम को खेल खत्म होने के बाद सोशल मीडिया पर इसे लेकर आरोप लगाए गए। मामले की जांच चल रही है। भारत का आधिकारिक स्पोर्टर ग्रुप भारत आर्मी ने बाद में बताया कि स्टेडियम में मौजूद इसके कई सदस्यों को निशाना बनाया गया।

यॉर्कशायर के क्रिकेटर अजीम रफीक ने मामले को उठाया। उन्होंने कहा कि यह “पढ़ना निराशाजनक था” और अपने ट्विटर अकाउंट से इसे लेकर कई ट्वीट रीट्वीट। पिछले साल एक संसदीय चयन समिति के सामने उनकी गवाही के बाद यॉर्कशायर में संस्थागत नस्लवाद के दावों की जांच हुई। इसके परिणामस्वरूप ईसीबी में बड़े सुधार करने की बात कही गई।

वारविकशायर और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एजबेस्टन में इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन नस्लवादी दुर्व्यवहार के मामले की जांच की बात कही है। ईसीबी ने एक बयान में कहा: “हम आज के टेस्ट मैच में नस्लवादी दुर्व्यवहार की खबरें सुनकर बहुत चिंतित हैं। हम एजबेस्टन में सहयोगियों के संपर्क में हैं जो जांच करेंगे। क्रिकेट में नस्लवाद के लिए कोई जगह नहीं है। एजबेस्टन सुरक्षित और काम करने के समावेशी माहौल बनाने लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।”

वारविकशायर काउंटी क्रिकेट क्लब ने सोमवार रात एक बयान जारी किया, जिसमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टुअर्ट कैन ने कहा, “मैं इन रिपोर्टों से निराश हूं। हम एजबेस्टन को सभी के लिए एक सुरक्षित और बेहतर माहौल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। शुरुआती ट्वीट्स को देखने के बाद, मैंने व्यक्तिगत रूप से उस व्यक्ति से बात की है, जिसने मामले को उठाया है और अब हम इस क्षेत्र के अधिकारियों से बात कर रहे हैं कि क्या हुआ। एजबेस्टन में किसी से भी दुर्व्यवहार नहीं होना चाहिए। इसलिए हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इस मुद्दे का तेजी से समाधान किया जाए।”

मैच की बात करें तो जॉनी बेयरस्टो और जो रूट के बीच 150 रन की साझेदारी ने सोमवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में भारत के खिलाफ इंग्लैंड की स्थिति मजबूत हो गई। दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड का स्कोर 259/3 था। रूट (76) और बेयरस्टो (72) बनाकर क्रीज पर हैं। इंग्लैंड को जीत के लिए टीम इंडिया ने 379 रनों का लक्ष्य दिया है।

पढें क्रिकेट (Cricket News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X