ताज़ा खबर
 

IND Vs AUS: तीसरे टी20 में विराट कोहली बना सकते हैं ये दो रिकॉर्ड, कोई भारतीय नहीं कर पाया एेसा

भारत और अॉस्ट्रेलिया के बीच तीसरा और आखिरी टी20 मैच आज हैदराबाद में खेला जाएगा।

भारतीय कप्तान विराट कोहली।

भारत और अॉस्ट्रेलिया के बीच तीसरा और आखिरी टी20 मैच आज हैदराबाद में खेला जाएगा। सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। भारत की नजरें दूसरी सीरीज जीत पर होंगी। वहीं अॉस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में मिली बार का बदला चुकाना चाहेगा। लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के भी यह मैच बेहद अहम है। इस मैच में वह दो रिकॉर्ड बनाने के बेहद करीब हैं। टी20 क्रिकेट में विराट कोहली 199 चौके लगा चुके हैं। एक और चौका लगाते ही वह 200 चौके लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। उनसे पहले श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलान और पाकिस्तान के मोहम्मद शहजाद यह कारनामा कर चुके हैं। इसके अलावा विराट इस प्रारूप में 7 हजार रन बनाने से सिर्फ 36 रन दूर हैं। विराट कोहली अब तक 6964 रन बना चुके हैं और उनके पास तीसरे मैच में शानदार पारी खेलकर यह मुकाम  हासिल करने का शानदार मौका है। अगर विराट 36 रन बना लेते हैं तो वह टी20 क्रिकेट में 7 हजार रन बनाने वाले भारत के पहले और दुनिया के आठवें खिलाड़ी बन जाएंगे।

बराबरी पर है सीरीज: रांची में खेला गया पहला मैच भारत ने जीता था जबकि गुवाहाटी में खेला गया दूसरा मैच अॉस्ट्रेलिया के नाम रहा था। दूसरे मैच में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहेरेन्डॉर्फ ने भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को सस्ते में समेटते हुए चार विकेट अपने नाम किए थे। भारत इस मैच में सिर्फ 118 रन ही बना सका था। भारत को उम्मीद होगी की दूसरे मैच में बल्लेबाजों का विफल होना महज इत्तेफाक साबित हो और तीसरे मैच में उसके बल्लेबाज अपने बल्ले का जौहर दिखाएं। अॉस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 1-4 से मात खानी पड़ी थी। अब उसके पास टी-20 सीरीज जीत दौरे का सुखद अंत करने का बेहतरीन मौका है। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली की कोशिश एक बार फिर जीत की राह पर लौटने की होगी।

खेल सकते हैं नेहरा: मेजबान टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी एक बार फिर शिखर धवन, रोहित शर्मा, कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे और केदार जाधव पर होगी। आशीष नेहरा ने अभी तक इस सीरीज में एक भी मैच नहीं खेला है। कोहली इस मैच में इस वरिष्ठ गेंदबाज को मौका दे सकते हैं। नेहरा ने नवंबर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की पुष्टि कर दी है। भारतीय गेंदबाजी का भार भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के कंधों पर होगा। वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव अॉस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को धराशायी करने का जिम्मा संभालेंगे।

वॉर्नर-मैक्सवेल से उम्मीद: मेहमान टीम कप्तान डेविड वॉर्नर और ग्लेन मैक्सवेल से फॉर्म में लौटने की उम्मीद लगाए बैठी है। पिछले मैच में ट्रेविस हेड और मोएजिज हेनरिक्स ने टीम को संकट से उबारते हुए जीत दिलाई थी। वॉर्नर को हालांकि अपने गेंदबाजों से ज्यादा उम्मीद है। पैट कमिस, जेसन, केन रिचर्डसन, नाथन कल्टर नाइल और एडम जाम्पा ने पिछले मैच में संयुक्त रूप से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। अगर यह गेंदबाजी आक्रमण एक बार फिर संयुक्त प्रदर्शन कर पाने में सफल रहता है तो भारत को परेशानी हो सकती है।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App