ताज़ा खबर
 

India vs Australia 2nd ODI Playing 11: ये है दोनों टीमों की प्‍लेइंग इलेवन, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

India vs Australia, Ind vs Aus 2nd ODI: चायनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव स्पिन में टीम की अगुआई कर रहे हैं। वे बीच के ओवरों में प्रभावी रहे हैं। यह देखना दिलचस्‍प होगा कि रवींद्र जडेजा को अंतिम एकादश में मौका मिलता है या फिर युजवेंद्र चहल की टीम में वापसी होती है। जडेजा को पहले वनडे में कोई विकेट नहीं मिला था।

Author Updated: Mar 05, 2019 9:53:23 pm
India vs Australia, Ind vs Aus 2nd ODI Playing 11 LIVE: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया।

Ind vs Aus, India vs Australia 2nd ODI Today Cricket Match, Playing 11 : पहले वनडे में शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार (5 मार्च) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा वनडे मैच भी जीतकर अपनी बढ़त मजबूत करना चाहेगी। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने शनिवार (2 मार्च) को प्रभावी प्रदर्शन करते हुए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया था। यह जीत भारत के लिए मनोबल बढ़ाने वाली थी क्योंकि इससे पहले उसे दो मैचों की टी20 सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

वर्ल्‍ड कप से पहले भारत को अब सिर्फ चार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच और खेलने हैं और ऐसे में मेजबान टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए ‘दो उपलब्ध स्थानों’ पर खिलाड़ियों को चुनने की कोशिश करेगी जबकि बाकी खिलाड़ियों का चुना जाना लगभग तय है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हैदराबाद में विफल रहे लेकिन उन्हें एक और मौका दिए जाने की संभावना है। ऐसी सूरत में लोकेश राहुल के खेलने की संभावना कम है लेकिन अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे।

Ind vs Aus, India vs Australia 2nd ODI LIVE Cricket Score

प्लेइंग इलेवन

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): उस्मान ख्वाजा, आरोन फिंच (कप्तान), शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, नाथन लियोन, एडम ज़म्पा।

Ind vs Aus, India vs Australia 2nd ODI LIVE Cricket Score

 

जनसत्ता कमेंट्री

Australia in India, 5 ODI Series, 2019Vidarbha Cricket Association Ground, Nagpur 16 December 2019

India 250 (48.2)

vs

Australia 242 (49.3)

Match Ended ( Day - 2nd ODI ) India beat Australia by 8 runs

Live Blog

Highlights

    13:03 (IST)05 Mar 2019
    ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है।

    13:00 (IST)05 Mar 2019
    ये है नागपुर का रिकॉर्ड

    भारत ने नागपुर में खेले गए पिछले तीनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हराया है। भारत ने साल 2009 में 99 रन, 2013 में 6 विकेट और 2017 में 7 विकेट से कंगारूओं को मात दी थी।

    12:28 (IST)05 Mar 2019
    भारत-ऑस्ट्रेलिया की टक्कर

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 132 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया ने 74 बार बाजी मारी है। वहीं, भारत 48 मैच जीतने में सफल रहा है। जबकि दस मैच का कोई रिजल्‍ट नहीं निकला है। हालांकि नागपुर में भारत के खिलाफ खेले गए पिछले तीनों मैच कंगारू टीम ने गंवाए हैं।

    12:19 (IST)05 Mar 2019
    विराट के नाम दर्ज होगा ये रिकॉर्ड

    दूसरे वनडे के दौरान कप्‍तान विराट कोहली एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। दरअसल, विराट के नाम बतौर कप्‍तान इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्‍ट, वनडे और टी-20) में 158 पारियों में 8978 रन दर्ज हैं। अगर वह इस मैच में 22 रन बनाने में सफल रहते हैं तो कप्‍तान के तौर पर सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस मामलें में अभी पहले  नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान 9000 रन 203 पारियों में बनाए हैं।

    12:08 (IST)05 Mar 2019
    धोनी की शानदार फॉर्म

    धोनी के लिए ये साल अभी तक शानदार साबित हुआ है। धोनी 2019 में शानदार फॉर्म में हैं औऱ अब तक खेले गए 6 मैचों में 150.50 की औसत से 301 रन बना चुके हैं। पहले वनडे मैच में भी धोनी ने नाबाद 59 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

    11:53 (IST)05 Mar 2019
    शान मार्श स्पिन के बेहतरीन खिलाड़ी : कुलदीप

    कुलदीप के अनुसार शान मार्श उन्हें काफी अच्छी तरह खेलते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘शान मार्श स्पिन गेंदबाजी का काफी अच्छा खिलाड़ी है। आस्ट्रेलिया में शान मार्श काफी अच्छा खेल रहा था और वे (टीम प्रबंधन) मुझे कुछ मैचों में ब्रेक देना चाहते थे।’’ स्पिनर ने कहा, ‘‘इसके बाद मैंने मार्श की बल्लेबाजी का अध्ययन किया और उसे फ्रंट फुट पर काफी गेंद खेलते हुए देखा और इसका फायदा मिला। लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि अगर वह खेलता है तो मैं अगले मैच में उसे कैसी गेंदबाजी करता हूं।’’

    11:12 (IST)05 Mar 2019
    भारत के पास इतिहास रचने का मौका

    भारत अगर दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाब हो जाता है तो वह 500वीं वनडे जीत हासिल करने वाला दूसरा देश बन जाएगा। टीम इंडिया ने अब तक 962 वनडे खेले हैं। इनमें से उसने 499 जीते हैं। वनडे में अब तक सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई टीम ही 500 या उससे ज्यादा मैच जीत पाई है।

    11:05 (IST)05 Mar 2019
    एक्स फैक्टर की भूमिका में केदार जाधव

    केदार जाधव ने पहले वनडे में उपयोगी पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। पहले मुकाबले में उन्होंने नाबाद 81 रन की पारी खेली और एमएस धोनी के साथ मजबूत साझेदारी की। इस प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने छठे नंबर पर अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। साथ ही ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने की क्षमता के कारण वह टीम के लिए बेहतर विकल्प बन गए हैं।

    10:53 (IST)05 Mar 2019
    शिखर धवन की खराब फॉर्म

    कप्तान विराट कोहली के सामने सबसे बड़ी समस्या शिखर धवन का खराब फॉर्म है। साल 2019 शिखर धवन के लिए लगातार खराब साबित हो रहा है। हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में वो खाता भी नहीं खोल सके। यह सलामी बल्लेबाज पिछली 9 वनडे पारीयों में केवल 243 रन ही बना सका है। ऐसे में दूसरे वनडे में उनकी जगह केएल राहुल को मौका दिया जा सकता है।

    10:41 (IST)05 Mar 2019
    आत्मविश्वास बढ़ाता है कोहली का विकेट: एडम जाम्पा

    एडम जाम्पा ने पहले टी-20 मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली का विकेट लेने के बाद हैदराबाद वनडे में एक बार फिर उनका विकेट हासिल किया। जम्पा ने 13 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कुल चार बार कोहली को आउट किया है। जाम्पा इसे एक उपलब्धि मानते हैं। जम्पा का मानना है कि कोहली जैसे खिलाड़ी को आउट करना उत्साह और आत्मविश्वास बढ़ाता है।

    10:34 (IST)05 Mar 2019
    एडम जाम्पा से रहना होगा बचके

    ऑस्ट्रेलियन स्पिनर एडम जाम्पा से भारतीय कप्तान विराट कोहली को बचके रहना होगा। इस दौरे पर जाम्पा  विराट कोहली को 2 बार अपना शिकार बना चुके हैं। यही नंही भारतीय कप्तान को इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 बार ये ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज आउट कर चुका है। ऐसे में विराट के सामने जाम्पा एक बड़ी चुनौती होंगे।

    10:08 (IST)05 Mar 2019
    कप्तान की फॉर्म चिंता का विषय

    कप्तान एरोन फिंच की खराब फॉर्म ऑस्ट्रेलिया के लिए चिंता का सबब बनी हुई है। फिंच ने पिछली 7 वनडे परीयों में 11 की औसत 83 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका बेस्ट 41 रन रहा है।

    09:43 (IST)05 Mar 2019
    ऑस्ट्रेलिया के सामने कठिन चुनौती

    नागपुर के इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया केवल 1 बार जीतने में सफल रहा है। 2011 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को मात दी थी। ऐसे में कंगारूओं के लिए यहां जीतने के लिए कड़ी मशक्कत करनी होगी।

    09:21 (IST)05 Mar 2019
    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां अजेय रहा है भारत

    इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 3 बार भिड़ंत हो चुकी है, जिसमें तीनों बार टीम इंडिया ने बाजी मारी है। रोचक यह है कि भारत की ओर से इस मैदान पर छह शतक लगे हैं और महेंद्र सिंह धौनी ने इस मैदान पर 5 मैचो में सबसे अधिक 268 रन बनाए हैं।

    09:08 (IST)05 Mar 2019
    भारत के लिए लकी है नागपुर

    नागपुर का मैदान भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत भाग्यशाली रहा है जो जाहिर तौर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को डराने के लिए काफी हैं। इस मैदान की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां जब भी भारत खेला है, किसी ना किसी भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया है। ऐसे में वीसीए को एक बार फिर किसी भारतीय बल्लबाज के शतक का इंतजार है।

    08:57 (IST)05 Mar 2019
    ऋषभ पंत को मिल सकता है मौका

    भारतीय टीम आलराउंडर विजय शंकर की जगह युवा ऋषभ पंत को मौका दे सकती है। विजय शंकर पहले वनडे में गेंद से प्रभावित करने में नाकाम रहे। भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई एक बार फिर डेथ ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह करेंगे जबकि उनका साथ मोहम्मद शमी निभाएंगे।

    08:30 (IST)05 Mar 2019
    धोनी की फॉर्म देख खुश होंगे सेलेक्‍टर्स

    अंबाती रायुडू पहले मैच में नाकाम रहे लेकिन उनकी क्षमता और टीम प्रबंधन से मिल रहे समर्थन को देखते हुए अंतिम एकादश में उनकी जगह खतरे में नजर नहीं आती। महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव ने पहले वनडे में नाबाद 81 रन की पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी और छठे नंबर पर उन्होंने अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। वह आफ स्पिन गेंदबाजी करने की क्षमता के कारण टीम के लिए बेहतर विकल्प हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने भी पहले वनडे में नाबाद अर्धशतक जड़ा जिससे कोच रवि शास्त्री की चिंता कुछ कम हुई होगी। धोनी ने नाबाद 59 रन की पारी खेली और दिखा दिया कि उनमें अब भी दम बाकी है। धोनी और जाधव ने शीर्ष क्रम के विफल रहने के बाद मध्यक्रम में अहम साझेदारी की। धोनी पिछले कुछ समय से अच्छी फॉर्म में हैं और प्रत्येक अच्छे प्रदर्शन के साथ विश्व कप से पहले उनके मनोबल में इजाफा ही होगा।

    08:00 (IST)05 Mar 2019
    दूसरे वनडे से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का यह है हाल

    पहले वनडे में सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल और आलराउंडर मार्कस स्‍टॉयनिस ने जमने के बाद अपने विकेट गंवाए थे और अब अपनी गलती में सुधार करते हुए बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। युवा पीटर हैंड्सकम्‍ब और विकेटकीपर एलेक्स केरी भी छाप छोड़ने की कोशिश करेंगे। गेंदबाजी में लेग स्पिनर एडम जंपा ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है और एक बार फिर मेहमान टीम के लिए उनकी मौजूदगी महत्वपूर्ण होगी। उन्हें हालांकि टीम के मुख्य तेज गेंदबाजों पैट कमिंस और नाथन कूल्‍टरनाइल से सहयोग की जरूरत है। आस्ट्रेलियाई टीम जेसन बेहरेनडोर्फ की जगह एंड्रय टाइ को मौका दे सकती है जो नियमित तौर पर आईपीएल में खेलते रहे हैं।

    07:36 (IST)05 Mar 2019
    'विकेट टू विकेट' गेंदबाजी से भारतीय बल्‍लेबाजों को रोकेंगे एडम जंपा

    स्पिनर एडम जंपा को आईपीएल में खेलने के अनुभव ने सिखाया है कि भारतीय बल्लेबाजों को रोकने के लिए ‘विकेट टू विकेट’ गेंदबाजी करनी होगी। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 35 एकदिवसीय में 44 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज को लगता है कि उनका मजबूत पक्ष विकेट की सीध में गेंदबाजी करना है न की ऑफ-स्टंप के बाहर लेग स्पिन करना। बाहर निकलती गेंद पर विराट कोहली और केदार जाधव जैसे बल्लेबाज आसानी से शाट खेल सकते हैं। जंपा ने दूसरे वनडे से पहले कहा, ‘‘आईपीएल के मेरे अनुभव और भारतीय खिलाड़ियों को खेलते देखकर मुझे लगा की ज्यादा विविधता की जगह सर्वश्रेष्ठ तरीके से गेंदबाजी करनी होगी। खासकर एकदिवसीय में ज्यादातर लेग स्पिनर विकेट की सीध में गेंदबाजी कर रहे और यहीं मेरा मजबूत पक्ष है।’’

    Next Stories
    1 ICC Women’s ODI rankings: वनडे की नंबर वन गेंदबाज बनीं झूलन गोस्वामी
    2 वर्ल्ड कप से पहले युवा खिलाड़ियों की इस तरह मदद कर रहे हैं धोनी-कोहली, सिराज ने किया खुलासा
    जस्‍ट नाउ
    X