ताज़ा खबर
 

आइसीसी टी 20 विश्व कप की ट्रॉफी दिल्ली पहुंची

आइसीसी विश्व ट्वेंटी20 2016 का मेजबान शहर के दौरे में आठ शहर की यात्रा करेगी। इसकी शुरुआत धर्मशाला से हुई। ट्राफी मोहाली होते हुए दिल्ली पहुंची।

Author नई दिल्ली | February 19, 2016 12:03 AM
आइसीसी व यूनिसेफ के साझा कार्यक्रम में युवराज सिंह और पवन नेगी बच्चों के साथ।

भारत के स्टार ऑल राउंडर युवराज सिंह और पवन नेगी की मौजूदगी में आइसीसी टी20 विश्व कप की ट्रॉफी मेजबान शहर के दौरे के तहत गुरुवार को राजधानी पहुंची। दोनों खिलाड़ियों ने इस दौरान बच्चों के साथ समय बिताया और स्वच्छता पर जोर दिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने यूनीसेफ और बीसीसीआइ के साथ भागीदारी में ‘टीम स्वच्छ क्लिनिक्स’ की शुरुआत फीरोजशाह कोटला मैदान पर किया। इसका लक्ष्य टायलेट में स्वच्छता और साफ सफाई के लिए देशव्यापी अभियान चलाना है।

युवराज और नेगी ने बच्चों के साथ थोड़ा क्रिकेट भी खेला, जो इस स्टार खिलाड़ी की झलक देखने को आए थे। दोनों ने बच्चों को क्रिकेट की बारीकियों की जानकारी भी दी। पुरुष और महिला विश्व टी20 की ट्रॉफियों की परेड दिल्ली की सड़कों पर विशेष रू प से डिजाइन की गई निसान में की गई। युवराज और नेगी के साथ स्थानीय गैर सरकारी संगठन के बच्चे विशेष रू प से डिजाइन डबल डेकर बस में घूमे।

आइसीसी विश्व ट्वेंटी20 2016 का मेजबान शहर के दौरे में आठ शहर की यात्रा करेगी। इसकी शुरुआत धर्मशाला से हुई। ट्राफी मोहाली होते हुए दिल्ली पहुंची। इसके बाद कोलकाता, नागपुर, चेन्नई, बेंगलूर और मुंबई का दौरा होगा। क्रिकेट गुर साझा करने के अलावा युवराज और नेगी ने ‘टीम स्वच्छ वाश क्लिनिक’ में साफ सफाई के महत्त्व के बारे में बताया।

इस पहल को ‘सेनिटेशन के लिए सामाजिक आंदोलन’ का नाम देते हुए युनिसेफ इंडिया की संचार प्रमुख कैरोलीन डेन डल्क ने बताया कि टीम स्वच्छ पहल टीम व खेल का मूल नजरिया है। इस पहल के माध्यम से हम लोगों में खेल के प्रति जुनून का फायदा उठाते हुए देश में शौचालय के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और बच्चों के जीवन को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App